श्रमिकाें को सुविधाएं देने के लिए बोर्ड का गठन

Rohtak Updated Sun, 28 Oct 2012 12:00 PM IST
रोहतक। भवन निर्माण श्रमिकों को सुविधाएं देने के लिए भी एक नए बोर्ड का शीघ्र ही गठन किया जाएगा। जिसके चेयरमैन हरियाणा के मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा हाेंगे। यह जानकारी हरियाणा श्रम कल्याण बोर्ड के चेयरमैन पंडित रामस्वरूप जांबाज ने शनिवार को लेबर चौक पर भवन निर्माण कार्य करने वाले श्रमिकों को संबोधित कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार की नई श्रम कल्याण नीति के तहत भवन निर्माण जैसे कार्य करने वाले श्रमिकों के लिए भी नए आईडी (पहचान पत्र) कार्ड बनवाएं जाएंगे और शीघ्र ही उन्हें सभी सहूलियत प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि भवन निर्माण श्रमिकों की दो लड़कियों की शादी के लिए 51-51 हजार रुपये बतौर कन्यादान राशि देने का प्रावधान किया गया है। पंडित रामस्वरूप ने बताया कि श्रम कल्याण बोर्ड ने श्रमिकों की लड़कियों की शादी के लिए भी दी जाने वाली कन्यादान की राशि 21 हजार रुपये से बढ़ाकर अब 51 हजार रुपये कर दी गई है। उन्होंने कहा कि भवन निर्माण का कार्य जोखिम भरा है और भवन निर्माण के समय श्रमिक की अचानक मृत्यु होेने पर श्रमिक के परिजनों को एक लाख रुपये की अनुदान राशि देने का भी प्रावधान किया गया है। उन्होंने बताया कि जबकि दस हजार रुपये मृतक श्रमिक के संस्कार के लिए फौरी तौर पर देने का भी प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि रोहतक में 31 दिसंबर को श्रमिकों के आईडी कार्ड बनवाने के लिए शिविर का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने भवन निर्माण जैसे कार्यों में सभी श्रमिकों से अनुरोध किया है कि वे इस शिविर के दौरान अपने आईडी कार्ड अवश्य बनवा लें ताकि उन्हें दी जाने वाली सभी सुविधाओं का वे भरपूर फायदा उठा सकें।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

अब इस हरियाणवी गायिका की हत्या, पुलिस पर लगे गंभीर आरोप

हरियाणा के रोहतक जिले में एक खेत से महिला की लाश बरामद होने से सनसनी फैल गई। महिला की पहचान हरियाणवी गायिका ममता शर्मा के रूप में हुई। इस संबंध में ममता शर्मा के बेटे ने पुलिस को शिकायत भी दर्ज कराई थी।

19 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls