केयू में रत्नावली फेस्टिवल आज से

Rohtak Updated Sat, 27 Oct 2012 12:00 PM IST
कुरुक्षेत्र। कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के रंगारंग सांस्कृतिक महाकुंभ ‘रत्नावली फेस्टिवल-2012’ में तीन हजार हरियाणवी कलाकारों का धमाल 30 अक्तूबर तक जारी रहेगा। इस दौरान कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी के छह मंचों पर हरियाणवी संस्कृति के दर्शन होंगे। रत्नावली फेस्टिवल में पहली बार रसिया नृत्य की पेशकश होने जा रही है। कुल मिलाकर इस बार 30 ऐसी विधाएं होंगी, जोकि रत्नावली के दर्शकों को केयू के विभिन्न मंचों पर देखने के लिए मिलेंगी। सालभर इंतजार के बाद आखिरकार शनिवार से इस खास सांस्कृतिक कार्यक्रम के दीदार होंगे। आयोजकों और प्रतिभागियों में इस कार्यक्रम को लेकर जो जोशोखरोश और उमंग है, वैसा ही उत्साह कार्यक्रम के दर्शकों में है। केयू में इस बार 27वां रत्नावली फेस्टिवल होगा। युवा और सांस्कृतिक विभाग के निदेशक अनूप लाठर ने बताया कि 27 अक्तूबर को इस सांस्कृतिक महाकुंभ का शुभारंभ कुलपति डा. डीडीएस संधू करेंगे। कार्यक्रम की शुरुआत हरविंद्र राणा की कोरियोग्राफी से होगी। पहले दिन हरियाणवी पाप सांग, वन एक्ट प्ले, हरियाणवी भजन, हरियाणवी हास्य नाटिका और हरियाणवी चुटकुले सहित कुल छह विधाएं प्रस्तुत की जाएंगी। इसके अलावा शुभारंभ अवसर पर शाम पांच बजे हरियाणा के प्रसिद्ध सांगियों द्वारा सांग की भी प्रस्तुति होगी। निदेशक ने बताया कि इस बार मंच संचालन से जुड़े सभी स्वयंसेवक एक खास रंग की टी शर्ट पहने दिखेंगे, जो खुद सेवकों द्वारा तैयार की गई हैं। इस बार रत्नावली के लिए विशेष जिंगल भी तैयार किया गया है, जिसे हरविंद्र राणा, प्रवीन कादियान ने गाया है तो रोहतक से अशोक मुकेश ने निशुल्क अपने स्टूडियो में रिकार्डिंग की है। रत्नावली के स्वयंसेवक प्रवीण शर्मा, सुनील कौशिक, राहुल टांक आदि सभी निशुल्क सेवाएं देते हुए इसे अपने स्तर पर रोेमांचक बनाने के प्रयास में जुटे हैं। इन लोगों के इंटरनेट पर जारी प्रयासों की बदौलत अब रत्नावली हरियाणा ही नहीं, बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान बना चुका है। आज हरियाणा का कल्चर विदेशों तक पहुंच रहा है। पाकिस्तान से तो पहले से ही हजारों लोग रत्नावली के दीवाने हैं और इंटरनेट के माध्यम से इससे जुड़े रहते हैं। डीपीआईआर देवराज सिरोहीवाल द्वारा अनूप लाठर पर लिखित पुस्तक सांस्कृतिक प्रहरी का भी विमोचन इसी मंच से किया जाएगा। इस बार फरीदाबाद, बल्लभगढ़, पलवल, नारनौल और चरखी दादरी तक से अब तक एंट्री हो चुकीं हैं।

कार्यक्रम और समय
अनूप लाठर ने बताया कि 27 अक्तूबर को केयू आडिटोरियम में सुबह 10 बजे उद्घाटन समारोह होगा। इसके पश्चात हरियाणवी पॉप सांग की प्रतियोगिता होगी। इसी मंच पर दोपहर बाद 2 बजे से एकांकी नाटकों का मंचन किया जाएगा। आरके सदन में सुबह साढ़े दस बजे से हरियाणवी भजन प्रतियोगिता होगी। इसी दिन ओपन एयर थिएटर में हरियाणवी स्किट और चुटकला प्रतियोगिता, सीनेट हाल में इसी समय हरियाणवी व्याख्यान प्रतियोगिता होगी व शाम 5 बजे खुले मंच पर प्रोफेशनल कलाकारों द्वारा सांग प्रस्तुत किया जाएगा। 28 अक्तूबर को आडिटोरियम में सुबह 10 बजे हरियाणवी गज़ल होगी। इसी मंच पर दोपहर 12 बजे से हरियाणवी समूह नृत्य रसिया का आयोजन होगा। आरके सदन में सुबह दस बजे हरियाणवी महिला एकल नृत्य प्रतियोगिता और हरियाणवी एकल वाद्य प्रतियोगिता होगी। ओपन एयर थिएटर में इसी समय से हरियाणवी लोकगीत प्रतियोगिता होगी और दोपहर बाद 2 बजे पुरुष एकल नृत्य होगा। सीनेट हाल में सुबह 10 बजे हरियाणवी क्विज प्रतियोगिता होगी। दोपहर बाद 2 बजे खुले मंच पर विद्यार्थी कलाकारों द्वारा सांग की प्रतियोगिता होगी। इसी दिन क्रश हाल में दोपहर 2 बजे पुरातन हरियाणवी वस्तुओं की प्रदर्शनी होगी। 29 अक्तूबर को आडिटोरियम में सुबह 10 बजे हरियाणवी लोक परिधान (महिला और पुरुष) प्रतियोगिता होगी। इसी मंच पर साढ़े 11 बजे चौपाल का आयोजन होगा। दोपहर बाद 2 बजे इसी मंच पर हरियाणवी आरकेस्ट्रा की प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। आरके सदन में सुबह दस बजे हरियाणवी समूहगान होगा। ओपन एयर थिएटर में सुबह 10 बजे से विद्यार्थियों की रागनी प्रतियोगिता होगी व दोपहर बाद 2 बजे मोनो एक्टिंग प्रतियोगिता होगी। सीनेट हाल में सुबह 10 बजे हरियाणवी कविता प्रतियोगिता और दोपहर बाद 2 बजे हरियाणवी क्विज का फाइनल होगा। इसी दिन दोपहर बाद 2 बजे खुले मंच पर विद्यार्थी कलाकारों द्वारा सांग की प्रस्तुति होगी। क्रश हाल में सुबह 11 बजे आन द स्पाट पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा और दोपहर बाद 2 बजे इन पेंटिंगों की प्रदर्शनी होगी। 30 अक्तूबर को आडिटोरियम में सुबह 10 बजे हरियाणवी समूह नृत्य प्रतियोगिता का आयोजन होगा और दोपहर बाद 2 बजे पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन किया जाएगा। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के सामने चुनिंदा कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां भी दी जाएंगी।

25 स्वैच्छिक छात्र संभालेंगे समारोह की कमान
कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय द्वारा प्रतिवर्ष आयोजित किए जाने वाले रत्नावली फेस्ट के तार अब दुनियां के हर कोने में फैले इसके पुराने प्रतिभागियों से जुड़ चुके हैं। इसको बेहतर ढंग से बनाने के लिए फेसबुक पर साल भर से तरह-तरह की योजनाओं पर काम किया जा रहा है। इतना ही नहीं फेसबुक पर रत्नावली फेस्ट को लेकर एक स्वैच्छिक संगठन बनाने पर भी विचार किया जा रहा है। दुनिया के कोने-कोने में बैठे छात्रों ने 25 मेंबरों की एक कमेटी का गठन किया है।

चार पुस्तकों का होगा विमोचन
इस बार रत्नावली के मंच से 4 पुस्तकों का विमोचन होगा। उनकी स्वयं की लिखी नाटक की किताब नलदाई का विमोचन इसी मंच से होगा। गत वर्ष केयू आडिटोरियम में विनीत बंसल द्वारा लिखित अंग्रेजी उपन्यास ‘आईएम हार्टलैस’ का विमोचन किया गया था, इस बार हिंद पाकेट बुक्स द्वारा निकाले एक इसके हिंदी रूपांतरण ‘वो चली गई’ का विमोचन भी रत्नावली के मंच से होगा। इसके अतिरिक्त ‘शुभ तारिका’ नाम पत्रिका के हरियाणा विशेष अंक का भी विमोचन होगा। भाषा संकाय की डीन डा. मधुबाला द्वारा फोक मीडिया पर लिखित पुस्तक का भी विमोचन किया जाएगा।


टी-शर्ट पर होंगे स्लोगन और राज्य का नक्शा
रत्नावली फेस्ट में कमेटी के सदस्य जो टी-शर्ट पहनेंगे, उन पर ‘मै हरियाणा का शेर’, ‘हरियाणा रॉक्स’ आदि शब्द लिखे होंगे। यह टी-शर्ट अलग-अलग आकर्षक रंगों में नजर आएंगी।

300 रुपये में मिलेगी टी-शर्ट
रत्नावली फेस्टिवल में आम छात्र भी विशेष तरह की टी-शर्ट पहन सकेंगे। इसके लिए कमेटी के सदस्य रूपरेखा तैयार कर रहे हैं। रत्नावली के चाहने वालों के लिए कम से कम दामों पर 300 रुपये में टी-शर्ट मुहैया करवाई जाएगी।

Spotlight

Most Read

Kanpur

बाइकवालाें काे भी देना हाेगा टोल टैक्स, सरकार वसूलेगी 285 रुपये

अगर अाप बाइक पर बैठकर आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर फर्राटा भरने की साेच रहे हैं ताे सरकार ने अापकी जेब काे भारी चपत लगाने की तैयारी कर ली है। आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर चलने के लिए सभी वाहनों को टोल टैक्स अदा करना होगा।

17 जनवरी 2018

Related Videos

हरियाणा में इस नौकरी के लिए उमड़ा बेरोजगारों का हुजूम

हरियाणा में बेरोजगारी का क्या आलम है, ये देखने को मिला करनाल में। दरअसल मंगलवार को करनाल में ईएसआई हेल्थ केयर में चपरासी के 70 पदों के लिए प्रदेश भर से हजारों युवाओं की भीड़ उमड़ पड़ी।

17 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper