विज्ञापन
विज्ञापन

चिरंजीलाल बने तोशाम खाप के प्रधान

Rohtak Updated Wed, 01 Aug 2012 12:00 PM IST
ख़बर सुनें
तोशाम (भिवानी)। तोशाम खाप की प्रधानगी को लेकर तीसरी बार मंगलवार को हुई पंचायत में चिरंजीलाल को प्रधान बनाया गया। हालांकि उनके चयन पर भी सवाल उठे और दूसरे पक्ष ने इसे कुछ लोगों का फैसला करार दिया। इससे पहले 20 मई और 10 जून को मामले पर पहले भी दो बार पंचायत हो चुकी है। दोनों ही बार प्रधान पद को लेकर आम सहमति नहीं बन पाई थी। मंगलवार को तीसरी बार हुई पंचायत में प्रधानगी की पगड़ी चिरंजीलाल को पहना दी गई।
विज्ञापन
विज्ञापन
खाप की प्रधानगी को लेकर मंगलवार को सात गांवों की पंचायत पक्का जोहड़ पर हुई। पंचायत 11 बजे से 35-40 मिनट तक ही चली लेकिन विवाद के चलते पंचायत दो बार उखड़ी। प्रधान की नियुक्ति को लेकर बने दोनों पक्षों के बीच नोंकझोंक भी हुई। इसी बीच खरकड़ी सोहान के रामकिशन ने कहा कि भाई कहूं तो मैं सूं लेकिन ये गाम कहावैं सै कि प्रधान चिरंजी होगा। इसके साथ ही पंचायत उठ गई और काफी पंचायती चिरंजीलाल के घर पर पहुंच गए जहां चिरंजीलाल को पगड़ी पहनाई गई। चिरंजीलाल के पक्ष से जोगेंद्र बागनवाला ने कहा कि सात गांवों ने सर्वसम्मति से चिरंजीलाल को प्रधान चुन लिया है अब तोशाम खाप प्रधान का कोई विवाद नहीं है। चिरंजीलाल ने कहा कि भाईचारे ने जो जिम्मेदारी सौंपी है उसे वे बखूबी निभाएंगे। आपसी भाईचारा बनाए रखना उनकी प्राथमिकता है।
पंचायत प्रतिनिधियों के अनुसार तोशाम खाप का इलाके के पंचायती स्तर पर होने वाली लगभग अधिकतर गतिविधियों में अहम योगदान रहता है। खाप में तोशाम, बागनवाला, सागवन, खरकड़ी माखवान, झांवरी, खरकड़ी सोहान, लक्ष्मणपुरा गांव शामिल हैं। मास्टर बलवंत के निधन के बाद से खाप प्रधान का पद काफी समय से रिक्त था। इसके चुनाव के लिए 20 मई को पक्के जोहड़ पर पंचायत हुई थी। उस समय चयनित कमेटी ने विचार विमर्श के बाद बागनवाला के सूबेदार रणबीर सिंह को प्रधान और अनार सिंह को उप प्रधान चुन गया था। इसी दौरान प्रधान की नियुक्ति की चर्चा होने के साथ ही इसका विरोध यह कहकर शुरू हो गया कि इस फैसले में सातों गांवों के प्रतिनिधि शामिल नहीं थे। खाप प्रधान का चुनाव करते समय सातों गांवों के प्रतिनिधियों की सहमति होनी चाहिए। इसी मामले को लेकर 10 जून को पक्का जोहड़ पर नंबरदार रघबीर की प्रधानता में फिर पंचायत हुई। पंचायत में विवाद हुआ और बाद में करीब सवा 11 बजे सागवन गांव के मौजिज लोगों का एक धड़ा पंचायत से उठकर चला गया। इस कारण यह मामला एक बार फिर लटक गया था।
चिरंजील को तोशाम खाप का प्रधान चुने जाने के मामले में सूबेदार रणबीर सिंह ने इसे कुछ लोगों का फैसला बताया और कहा कि वे इस फैसले को नहीं मान रहे। भाईचारे ने मुझे प्रधान चुना था। मंगलवार की पंचायत में बीडीसी चेयरमैन सुखबीर सिंह, जोगेंद्र बागनवाला, राकेश मलिक, रामधारी सिंह, सरपंच एसोसिएसन के प्रधान सुखबीर सिंह, झांवरी के सरपंच रामचंद्र फौजी, पवन लक्षमणपुरा, दलबीर पंघाल, हरपाल, रणधीर पंघाल, चंद्र तोशाम, मांगेराम, रामकिशन आदि मौजिज व्यक्ति उपस्थित थे।

Recommended

Uttarakhand Board 2019 के परीक्षा परिणाम जल्द होंगे घोषित, देखने के लिए क्लिक करें
Uttarakhand Board

Uttarakhand Board 2019 के परीक्षा परिणाम जल्द होंगे घोषित, देखने के लिए क्लिक करें

शनि जयंती के अवसर पर शनि शिंगणापुर में शनि को प्रसन्न करने के लिए तेल अभिषेकम्
ज्योतिष समाधान

शनि जयंती के अवसर पर शनि शिंगणापुर में शनि को प्रसन्न करने के लिए तेल अभिषेकम्

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

लोकसभा चुनाव में किस सीट पर बदल रहे समीकरण, कहां है दल बदल की सुगबुगाहट, राहुल गाँधी से लेकर नरेंद्र मोदी तक रैलियों का रेला, बयानों की बाढ़, मुद्दों की पड़ताल, लोकसभा चुनाव 2019 से जुड़े हर लाइव अपडेट के लिए पढ़ते रहे अमर उजाला चुनाव समाचार।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Chandigarh

पुलवामा में आतंकियों से मुठभेड़ में हरियाणा का 'लाल' संदीप शहीद, दो साल पहले हुई थी शादी

जम्मू कश्मीर के पुलवामा में आतंकियों से मुठभेड़ में भारतीय जवान संदीप सिंह शहीद हो गए। शादी को अभी दो साल ही हुए थे कि शहादत की खबर आ गई।

16 मई 2019

विज्ञापन

VIDEO : घर बैठे ऐसे बनवाएं अपना पैन कार्ड, 101 रुपये में हो जाएगा सारा काम

आज हम आपको ऑनलाइन पैन कार्ड बनवाने के दो तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं। बता दें कि ऑनलाइन पैन कार्ड बनवाने के लिए आपको मात्र 101 रुपये खर्च करने होंगे।

19 मई 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election