चिरंजीलाल बने तोशाम खाप के प्रधान

Rohtak Updated Wed, 01 Aug 2012 12:00 PM IST
तोशाम (भिवानी)। तोशाम खाप की प्रधानगी को लेकर तीसरी बार मंगलवार को हुई पंचायत में चिरंजीलाल को प्रधान बनाया गया। हालांकि उनके चयन पर भी सवाल उठे और दूसरे पक्ष ने इसे कुछ लोगों का फैसला करार दिया। इससे पहले 20 मई और 10 जून को मामले पर पहले भी दो बार पंचायत हो चुकी है। दोनों ही बार प्रधान पद को लेकर आम सहमति नहीं बन पाई थी। मंगलवार को तीसरी बार हुई पंचायत में प्रधानगी की पगड़ी चिरंजीलाल को पहना दी गई।
खाप की प्रधानगी को लेकर मंगलवार को सात गांवों की पंचायत पक्का जोहड़ पर हुई। पंचायत 11 बजे से 35-40 मिनट तक ही चली लेकिन विवाद के चलते पंचायत दो बार उखड़ी। प्रधान की नियुक्ति को लेकर बने दोनों पक्षों के बीच नोंकझोंक भी हुई। इसी बीच खरकड़ी सोहान के रामकिशन ने कहा कि भाई कहूं तो मैं सूं लेकिन ये गाम कहावैं सै कि प्रधान चिरंजी होगा। इसके साथ ही पंचायत उठ गई और काफी पंचायती चिरंजीलाल के घर पर पहुंच गए जहां चिरंजीलाल को पगड़ी पहनाई गई। चिरंजीलाल के पक्ष से जोगेंद्र बागनवाला ने कहा कि सात गांवों ने सर्वसम्मति से चिरंजीलाल को प्रधान चुन लिया है अब तोशाम खाप प्रधान का कोई विवाद नहीं है। चिरंजीलाल ने कहा कि भाईचारे ने जो जिम्मेदारी सौंपी है उसे वे बखूबी निभाएंगे। आपसी भाईचारा बनाए रखना उनकी प्राथमिकता है।
पंचायत प्रतिनिधियों के अनुसार तोशाम खाप का इलाके के पंचायती स्तर पर होने वाली लगभग अधिकतर गतिविधियों में अहम योगदान रहता है। खाप में तोशाम, बागनवाला, सागवन, खरकड़ी माखवान, झांवरी, खरकड़ी सोहान, लक्ष्मणपुरा गांव शामिल हैं। मास्टर बलवंत के निधन के बाद से खाप प्रधान का पद काफी समय से रिक्त था। इसके चुनाव के लिए 20 मई को पक्के जोहड़ पर पंचायत हुई थी। उस समय चयनित कमेटी ने विचार विमर्श के बाद बागनवाला के सूबेदार रणबीर सिंह को प्रधान और अनार सिंह को उप प्रधान चुन गया था। इसी दौरान प्रधान की नियुक्ति की चर्चा होने के साथ ही इसका विरोध यह कहकर शुरू हो गया कि इस फैसले में सातों गांवों के प्रतिनिधि शामिल नहीं थे। खाप प्रधान का चुनाव करते समय सातों गांवों के प्रतिनिधियों की सहमति होनी चाहिए। इसी मामले को लेकर 10 जून को पक्का जोहड़ पर नंबरदार रघबीर की प्रधानता में फिर पंचायत हुई। पंचायत में विवाद हुआ और बाद में करीब सवा 11 बजे सागवन गांव के मौजिज लोगों का एक धड़ा पंचायत से उठकर चला गया। इस कारण यह मामला एक बार फिर लटक गया था।
चिरंजील को तोशाम खाप का प्रधान चुने जाने के मामले में सूबेदार रणबीर सिंह ने इसे कुछ लोगों का फैसला बताया और कहा कि वे इस फैसले को नहीं मान रहे। भाईचारे ने मुझे प्रधान चुना था। मंगलवार की पंचायत में बीडीसी चेयरमैन सुखबीर सिंह, जोगेंद्र बागनवाला, राकेश मलिक, रामधारी सिंह, सरपंच एसोसिएसन के प्रधान सुखबीर सिंह, झांवरी के सरपंच रामचंद्र फौजी, पवन लक्षमणपुरा, दलबीर पंघाल, हरपाल, रणधीर पंघाल, चंद्र तोशाम, मांगेराम, रामकिशन आदि मौजिज व्यक्ति उपस्थित थे।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

अब इस हरियाणवी गायिका की हत्या, पुलिस पर लगे गंभीर आरोप

हरियाणा के रोहतक जिले में एक खेत से महिला की लाश बरामद होने से सनसनी फैल गई। महिला की पहचान हरियाणवी गायिका ममता शर्मा के रूप में हुई। इस संबंध में ममता शर्मा के बेटे ने पुलिस को शिकायत भी दर्ज कराई थी।

19 जनवरी 2018