लोगों की जिंदगी बचाने को रक्तदान कर 54 लोग बने महादानी

Rohtak Bureau Updated Sat, 07 Oct 2017 01:04 AM IST
लोगों की जिंदगी बचाने को रक्तदान कर 54 लोग बने महादानी
अमर उजाला ब्यूरो
यमुनानगर। एक यूनिट रक्त के अवयव चार लोगों के काम आ सकते हैं। इसलिए समाज में इसे महादान माना जाता है। अमर उजाला फाउंडेशन ने लोगों की जान बचाने के लिए रक्तदान के लिए प्रयास शुरू किए तो नेक काम में कई संगठन साथ आते गए। पर्यावरण मित्र फाउंडेशन और अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन की ओर से ट्रामा सेंटर में शुक्रवार को रक्तदान शिविर लगाया गया। रक्तदान के लिए शिविर में लोगों में उत्साह दिखा, 54 लोगों ने रक्तदान किया। तमाम और छात्राएं रक्तदान के लिए आईं थीं, मगर ब्लड बैंक में रक्त सुरक्षित रखने के लिए और सुविधा न होने से तमाम छात्राओं को निराश लौटना पड़ा। इससे पहले शिविर का शुभारंभ उप सिविल सर्जन, सिविल अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. विजय दहिया ने रक्तदाताओं को बैज लगाकर किया।
शिविर में हरियाणा एंटी करप्शन सोसायटी के सदस्य सर्वजीत सिंह, गुरमुख सिंह, सुरेंद्र सिंह, अवतार सिंह, बलराम सिंह, शहजाद खान, कुलवंत सिंह, हुसैन, गुलाब सिंह, संजीव कुमार आदि ने रक्तदान किया। अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन की ओर से संजीव गुप्ता, मोहित बंसल, संजीव कुमार, नवदीप, अनुराग, विकास आदि ने रक्तदान किया। वहीं, डीएवी गर्ल्स कॉलेज की ओर से रिचा, सलोनी, तपस्या, परविंद्र कौर, श्रुति, दीपिका, आंचल, मान्या, प्रवक्ता परमेश त्यागी समेत कई अन्य छात्राआें ने रक्तदान किया। ब्लड बैंक में काफी मात्रा में रक्त इकट्ठा हो जाने के बाद कुछ छात्राएं रक्तदान नहीं कर पाईं। बाद में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. विजय दहिया ने रक्तदाताओं को बैज लगाए और उन्हें प्रमाण पत्र दिए गए।
‘सभी मौसम में कर सकते हैं रक्तदान’
डॉ. दहिया ने कहा कि ग्रीष्म ऋतु मे सभी ब्लड बैंकों मे रक्त की कमी हो जाती है। जानकारी के अभाव में लोग रक्तदान करने से कतराते हैं, जबकि हम किसी भी मौसम मे रक्तदान कर सकते हैं। जो लोग लगातार रक्तदान करते हैं, उनके शरीर को रक्त बनाने की आदत पड़ जाती है, जिससे किसी भी दुर्घटना की स्थिति मे उनके शरीर में रक्त तेजी से बनता है और रोग जल्दी ठीक हो जाता है। पर्यावरण मित्र फाउंडेशन के अध्यक्ष चिराग सिंघल ने कहा की रक्तदान शिविरों को अलग-अलग जगह लगाए जाने से लोगों मे जागरूकता आ रही है। संस्था की ओर से जल्द ही रक्तदान को लेकर एक जागरूकता रैली निकाली जाएगी। मयंक गर्ग ने युवाओं से ज्यादा से ज्यादा संख्या मे रक्तदान की अपील की। इस मौके पर मोहित बंसल, संजीव गुप्ता, संजीव कुमार, नवदीप कुमार आदि मौजूद थे।
छात्राओं ने बढ़-चढ़कर लिया हिस्सा
रक्तदान शिविर में डीएवी गर्ल्स कॉलेज की छात्राआें ने भी बढ़-चढ़कर रक्तदान किया। श्िविर में डीएवी गर्ल्स कॉलेज की करीब 30 छात्राएं और स्टाफ रक्तदान के लिए आए, हालांकि ब्लड बैंक में रक्त को रखने का जरूरी कोटा पूरा हो जाने से कई छात्राओं को निराश लौटना पड़ा। वहीं, कुछ छात्राओं का एचबी कम होने के कारण वे रक्तदान नहीं कर पाई।

Spotlight

Most Read

Champawat

एसएसबी, पुलिस, वन कर्मियों ने सीमा पर कांबिंग की

ठुलीगाड़ (पूर्णागिरि) में तैनात एसएसबी की पंचम वाहिनी की सी कंपनी के दल ने पुलिस एवं वन विभाग के साथ भारत-नेपाल सीमा पर सघन कांबिंग कर सुरक्षा का जायजा लिया।

21 जनवरी 2018

Related Videos

अब इस हरियाणवी गायिका की हत्या, पुलिस पर लगे गंभीर आरोप

हरियाणा के रोहतक जिले में एक खेत से महिला की लाश बरामद होने से सनसनी फैल गई। महिला की पहचान हरियाणवी गायिका ममता शर्मा के रूप में हुई। इस संबंध में ममता शर्मा के बेटे ने पुलिस को शिकायत भी दर्ज कराई थी।

19 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper