बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP

कबीर क्र्तांतिकारी संत थे, उनकी वाणी को जीवन में उतारें : धनखड़

Updated Mon, 05 Jun 2017 12:48 AM IST
विज्ञापन

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें
अमर उजाला ब्यूरो
विज्ञापन

झज्जर।
भारतीय सांस्कृतिक दर्शन में कबीर एक क्रांतिकारी संत हुए हैं। उनमें जीवन परिवर्तन और समाज सुधार की जो वाणी कहीं, वह आज भी प्रासंगिक है। अंधविश्वास पर चोट और जीवन में प्रेम के महत्व को बतलाने का भी श्रेय उन्हें दिया गया है। कबीर की शिक्षा, संस्कार और विचार हमें जीवन में उतारने चाहिए, यह जीवन में परिवर्तन लाते हैं। यह विचार हरियाणा के कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने आज झज्जर में आयोजित संत कबीर जयंती समारोह को संबोधित करते हुए व्यक्त किए।
कृषि मंत्री झज्जर के राजकीय नेहरू स्नातकोत्तर महाविद्यालय के सभागार में आयोजित संत कबीर जयंती समारोह में मुख्यअतिथि के तौर पर पहुंचे थे। धनखड़ ने कहा कि भारत में संतमत कबीर के दर्शन से प्रेरित है। कबीर की शिक्षाएं जीवन को सुखी, अच्छा और बेहतर बना सकती है। उन्होंने जीवन की सफल व विफल दो व्याख्याएं की हैं। शरीर का चादर मात्र मानते हुए कबीर का जीवन बेदाग रहा है। उनकी वाणी मानवता के लिए एक संदेश के तौर पर आज भी काम करती है। कबीर ने केवल हिंदू धर्म ही नहीं बल्कि मुस्लिम धर्म को भी सीख दी है।

छात्राओं को भी किया सम्मानित
आयोजकों की ओर से झज्जर शहर की संत कबीर धर्मशाला के जीर्णोद्धार व शहर के एक प्रमुख चौराहे का नामकर संत कबीर के नाम पर करने की मांग को कृषि मंत्री ने मौके पर ही मंजूर करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि धर्मशाला का एस्टीमेट तैयार कराए और जितना भी बजट होगा वह राज्य सरकार की ओर से मंजूर किया जाएगा। इसी प्रकार नगर पालिका झज्जर की ओर से जिस भी चौराहे का नाम प्रस्तावित किया जाएगा उसे तुरंत स्वीकृत किया जाएगा। इस दौरान शैक्षणिक व खेल के क्षेत्र में उपलब्धि हासिल करने वाली राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, भदानी की छात्राएं व दुजाना के छात्रों को कृषि मंत्री ने सम्मानित किया। ताईक्वांडो के खेल में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी को कृषि मंत्री ने 11, 000 रुपये नकद देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि ने संत कबीर की प्रतिमा पर दीप प्रज्ज्वलित कर किया। जिला के विभिन्न गांवों से आए लोगों ने कृषि मंत्री का फूलमालाओं और पगड़ी बांध कर स्वागत किया।
ये रहे मौजूद
इस अवसर पर जिला प्रशासन की ओर से उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ान, अतिरिक्त उपायुक्त डॉ. नरहरि बांगड़, सीटीएम विजय सिंह, तहसीलदार मोहन लाल के अतिरिक्त भाजपा के जिलाध्यक्ष बिजेंद्र दलाल, दिव्यांग जन आयोग के आयुक्त दिनेश शास्त्री, हरियाणा राज्य रोजगार गारंटी परिषद के सदस्य राय सिंह, मार्केट कमेटी झज्जर के चेयरमैन सतबीर गुलिया, मार्केट कमेटी बेरी के चेयरमैन मनीष शर्मा, एससी मोर्चा प्रदेश महामंत्री डॉ. धमेंद्र नरेंद्र जौंधी, रतनलाल वर्मा, संजीव कादियान, मनीष बंसल, नरेंद्र कुकड़ौला व पवन छिल्लर, संत कबीर समिति रोहतक के पदाधिकारियों अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

कबीर क्रांतिकारी संत थे, उनकी वाणी को जीवन में उतारें : धनखड़
कबीर ने समाज सुधार की धारा बहाई, वाणी लाती है जीवन में परिवर्तन
- कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने किया संत कबीर जयंती समारोह को संबोधित
- झज्जर शहर में संत कबीर धर्मशाला का होगा जीर्णोद्धार, संत कबीर के नाम पर होगा चौक का नामकरण

फोटो संख्या-1

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us