बसाें में यात्रा करना जोखिम भरा!

Panipat Updated Tue, 25 Dec 2012 05:30 AM IST
पानीपत। घने कोहरे मेें रोडवेज की बसाें में यात्रा करना यात्रियों के लिए जोखिम भरा होता जा रहा है। दरअसल घने कोहरे के बावजूद पानीपत डिपो की कई बसेें बिना फॉग लाइट (पीली लाइट) और रिफ्लेक्टर के दौड़ रही हैं। इसकी वजह से एक ओर जहां बसाें की गति कम हो रही है। वहीं समय पर गंतव्य पर पहुुुंचने और निर्धारित किलोमीटर पूरे करने के फेर में कई चालक रिस्क लेकर बसें दौड़ रहे हैं। इसका असर इन बसाें में यात्रा करने वाले यात्रियाें की सुरक्षा पर पड़ सकता है।
हरियाणा और आसपास के राज्याें में तीन दिन से घना कोहरा पड़ा रहा है। इसका सीधा असर आम जनजीवन पर भी देखा जा सकता है। सबसे ज्यादा असर यातायात पर पड़ रहा है। घने कोहरे के कारण पानीपत-दिल्ली, पानीपत-अंबाला, पानीपत-रोहतक और पानीपत-जींद मार्ग पर चलने वाली अधिकांश मेल और सवारी गाड़ियां अपने निर्धारित समय से घंटों की देरी से चल रही है। ऐसे में सफर करने वालाें के लिए रोडवेज की बस एक खास सहारा बन जाती है। यात्री सरकारी बसाें में सुरक्षित यात्रा की उम्मीद करते हैं मगर रोडवेज की बसाें के हालात कुछ और ही बयां कर रहे हैं।

यात्रा में जोखिम
अमर उजाला टीम ने पानीपत डिपो की बसाें का जायजा लेने पर पाया कि लंबे रूटों पर चलने वाली कई बसाें में अभी तक फॉग लाइट तक नहीं लगवाई गई। कई बसों के चालक रिस्क उठाकर बिना फॉग लाइट के बसाें को सड़काें परदौड़ा रहे हैं। जबकि पुराने बेडे़ की बसोें में तो रिफ्लेक्टर तक नहीं हैं। बिना फॉग लाइट व रिफ्लेक्टर के दुर्र्घटना होने का अंदेशा बढ़ जाता है।

चालकाें की परेशानी बढ़ी
कई चालकाें ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि फॉग लाइट न होने के कारण घने कोहरे मेें चलना मुश्किल हो जाता है। सामने साफ न दिखाई देने के कारण बस टॉप गियर नहीं पकड़ती। ऐसे में स्वभाविक है कि इसका असर बस की स्पीड पर पड़ता है। छोटे गियर में बस चलाने के कारण उसका असर डीजल की खपत पर पड़ रहा है। इसकी जवाबदेही चालक की होती है। उसे डिपो में डीजल की खपत का हिसाब देना पड़ता है। कई बार ज्यादा खपत होने की सूरत में डीजल का खर्च चालक के खाते में डाल दिया जाता है। इतना ही नहीं स्पीड कम होने के कारण तीन दिन से लंबे रूट की बसें अपने निर्धारित समय से एक से दो घंटे देरी से पहुंच रही हैं।

‘घने कोहरे के देखते हुए डिपो की बसों में फॉग लाइटें और रिफ्लेक्टर लगवाए जा रहे हैं। एहतियात के तौर पर सभी 121 बसों में राउंड टैप लगवाई जाएंगी जो रिफ्लेक्टर का काम करेंगी। टैप लगवाने का ठेका दे दिया गया है। इस काम को जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा।
- रामकुमार, महाप्रबंधक, पानीपत डिपो


चार वाहन हादसे का शिकार
समालखा। घने कोहरे के कारण सोमवार अलसुबह छौक्कर पेट्रोल पंप के सामने दो कारें विजुएल्टी कम होने के कारण डिवाइडर पर चढ़ गई। वहीं सेवेंटी माइल स्टोन ढाबे के पास ट्रक और खलीला मोड़ के नजदीक कैंटर पलट गया। हादसे में वाहन सवार सभी लोग बाल-बाल बच गए। वहीं सर्दी की ठिठुरन के चलते बाजार में भीड़ कम हो गई है और आम दिनों की अपेक्षा लोग भी घरों से कम बाहर निकल रहे हैं। ठंड बढ़ने के साथ ही गर्म कपड़ों की मांग में इजाफा हुआ है।



शीतकालीन अवकाश की गुहार
पानीपत। आईटीआई के छात्रों ने उपायुक्त मोना श्रीनिवास को ज्ञापन सौंपकर पिछले तीन दिनों से बढ़ी ठंड और कोहरे के चलतेे आवागमन में आ रही परेशानी के मद्देनजर शीतकालीन अवकाश की घोषणा की गुहार लगाई। सोमवार को आईटीआई छात्राें का एक ग्रुप लघु सचिवालय स्थित उपायुक्त कार्यालय पहुंचा और उन्हें अपनी समस्याओं से संबंधित ज्ञापन सौंपा। उपायुक्त को ज्ञापन सौपते समय छात्र मुरसलीन, दीपक, प्रवीन, विकास, सुनील, अनिल कपूर, रोहित, सुनील, अमित, हरीश समेत कई छात्र मौजूद रहे।


ट्रेनों के देरी से आने का सिलसिला जारी
पानीपत। घने कोहरे ने मानो यातायात का पहिया थाम रखा हो। जिले से गुजरने वाली अधिकांश ट्रेनें घंटो की देरी से चल रही हैं। इंटरनेट पर भी रेलगाड़ियों के आने और जाने के समय की सही सही जानकारी नहीं मिल रही। सोमवार को दिनभर कोहरा पड़ने के कारण एक्सप्रेस व पैसेंजर को मिलाकर लगभग दर्जन भर ट्रेनें अपने निर्धारित समय से काफी देर रही। इसकी वजह से अपने गंतव्य की ओर जाने वाले ज्यादातर यात्री दिनभर टकटकी लगाकर ट्रेनों के आने का इंतजार करते रहे।
कुरुक्षेत्र से चलकर दिल्ली की ओर जाने वाली 64464 पैसेंजर 20 मिनट, 12716 सचखंड चार घंटे, 12460 सुपर सवा चार घंटे, 12926 पश्चिम एक्सप्रेस 50 मिनट, 12725 पश्चिम एक्सप्रेस दो घंटे, 12715 सचखंड तीन घंटे, 14649 सरयू यमुना तीन घंटे, 12159 सुपर फास्ट ढाई घंटे और भटिंडा एक्सप्रेस दो घंटे की देरी से रही। इसके अलावा अधिकांश पैसेंजर ट्रेनें भी अपने निर्धारित समय से 10 से 15 मिनट की देरी से पहुंची।

Spotlight

Most Read

Kanpur

बाइकवालाें काे भी देना हाेगा टोल टैक्स, सरकार वसूलेगी 285 रुपये

अगर अाप बाइक पर बैठकर आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर फर्राटा भरने की साेच रहे हैं ताे सरकार ने अापकी जेब काे भारी चपत लगाने की तैयारी कर ली है। आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर चलने के लिए सभी वाहनों को टोल टैक्स अदा करना होगा।

16 जनवरी 2018

Related Videos

पानीपत में मेयर के भाई का अपहरण! एक किडनैपर दबोचा गया

पानीपत में मेयर सुरेश वर्मा के छोटे भाई नरेश को अगवा कर लिया गया। किडनैपर्स ने नरेश को यूपी में ले जाने की कोशिश की पर नाकेबंदी की वजह से नरेश को बबैल रोड पर ही छोड़कर भाग निकले।

10 दिसंबर 2017

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper