सीएम से मांगेंगे आरक्षण पर स्टेटस रिपोर्ट

Panipat Updated Sat, 08 Dec 2012 05:30 AM IST
सोनीपत। जिले के गांव गढी बाला में शुक्रवार को सर्व जाट खाप पंचायत बुलाई गई। इसमें मुख्य रूप से दहिया खाप, हुड्डा खाप, सरोहा खाप, आंतिल खाप, मान खाप, सांगवान खाप, महम चौबीसी, सोनीपत 360, दलाल खाप, गहलावत खाप, गठवाला खाप के प्रधानों और प्रतिनिधियों ने शिरकत की। खाप प्रधानों ने एक सुर में कहा कि प्रदेश में जाट समुदाय को अन्य पिछड़ा वर्ग श्रेणी में आरक्षण दिया जाना समय की मांग है। अभी तक राजनीतिक कारणों से इस मांग की अनदेखी हुई है, जिसका खामियाजा जाट समुदाय ने भुगता है। समुदाय के युवा सरकारी नौकरियों के मामले में लगातार पिछड़ रहे हैं। यह भी दुर्भाग्यपूर्ण है कि इस मांग को लेकर प्रदेश में कई संघर्ष समितियां बनी हुई हैं लेकिन अब खाप पंचायतें इस मामले को लेकर पहल करेंगी।
जाट महासभा के समन्वयक इंद्र सिंह हुड्डा और शुक्रवार की पंचायत की अध्यक्षता कर रहे दहिया खाप के प्रधान प्रताप सिंह दहिया ने बताया कि खापों ने पंचायत में तीन प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित किए हैं। इनमें खाप पंचायतें सोमवार तक मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा से मिलकर जाट आरक्षण के मामले में सरकारी स्तर पर हो रही कार्रवाई की स्टेटस रिपोर्ट जानेगी। दूसरे, आरक्षण के मामले को लेकर सभी खाप पंचायतों में एकता कायम की जाएगी और पुराने हिसार जिले की खाप पंचायतों के साथ मिलकर पुराने रोहतक जिले की खाप पंचायतें भी इस आंदोलन में सक्रिय भागेदारी करेंगी। 12 दिसंबर को भिवानी में इस मामले को लेकर महापंचायत का आयोजन किया जाएगा, जिसमें आगामी रणनीति तय की जाएगी। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार व केंद्र सरकार को इस मामले में तत्काल निर्णय लेना चाहिए क्योंकि अब समुदाय का धैर्य जवाब देने लगा है। इस अवसर पर गढीबाला गांव के सरपंच ओमबीर सिंह, कंवाली सतगामा के प्रधान रामस्वरूप, गहलावत खाप से सतबीर, महावीर दहिया, भिवानी से ओमप्रकाश मान, रणधीर सरोहा, श्रीकृष्ण हुड्डा, सोनीपत 360 के प्रधान राजेंद्र फौजी, ओमकंवार खत्री, भिवानी से कटार सिंह सांगवान, महम चौबीसी से मेहरसिंह नंबरदार, राजेंद्र दहिया नंबरदार, आंतिल खाप के प्रधान हवासिंह आंतिल सहित प्रमुख खाप प्रतिनिधि मौजूद थे।

Spotlight

Most Read

Lucknow

शिवपाल के जन्मदिन पर अखिलेश ने उन्हें इस अंदाज में दी बधाई, जानें- क्या बोले

शिवपाल यादव ने अपने समर्थकों संग लखनऊ स्थित आवास पर जन्मदिन मनाया। अखिलेश यादव ने उन्हें मीडिया के माध्यम से बधाई दी।

22 जनवरी 2018

Related Videos

पानीपत में मेयर के भाई का अपहरण! एक किडनैपर दबोचा गया

पानीपत में मेयर सुरेश वर्मा के छोटे भाई नरेश को अगवा कर लिया गया। किडनैपर्स ने नरेश को यूपी में ले जाने की कोशिश की पर नाकेबंदी की वजह से नरेश को बबैल रोड पर ही छोड़कर भाग निकले।

10 दिसंबर 2017

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper