किसान ने सम्मानित किए खिलाड़ी

Panipat Updated Mon, 29 Oct 2012 12:00 PM IST
सोनीपत। खेल और खिलाड़ियों के प्रति आम आदमी के प्रेम की अनूठी मिसाल पेश करते हुए सोनीपत जिले के एक किसान ने रविवार को देश के ओलंपिक पदक विजेता, पूर्व खिलाड़ियों और अनेक उभरते खिलाड़ियों को नगद पुरस्कारों से नवाजा। एथनिंक इंडिया टूरिस्ट रिजार्ट में रविवार को खिलाड़ियों के सम्मान में भव्य समारोह का आयोजन किया गया। 50 वर्षीय किसान बलबीर सिंह मान द्वारा आयोजित यह समारोह इसलिए भी अलग तरह का था, क्योंकि इसमें कोई सामाजिक, राजनीतिक या सरकारी नुमाइंदा मौजूद नहीं था। वरिष्ठ खिलाड़ियों ने ओलंपिक पदक विजेता और उभरते खिलाड़ियों को अपने हाथों से सम्मानित कर उनकी हौसला आफजाई की। हालांकि बलबीर सिंह इस बात को लेकर मायूस भी दिखाई दिए कि कई खिलाड़ी वादा करके भी समारोह में नहीं पहुंचे। बलबीर सिंह ने इस वर्ष लंदन ओलंपिक से पहले घोषणा की थी कि पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को वे अपनी ओर से 11-11 लाख रुपये देंगे। इसी वादे को निभाते हुए उन्होंने रविवार को यह आयोजन किया।
फ्रैंच ओपन में व्यस्त सायना नेहवाल के अलावा मुक्केबाज मेरिकॉम और शूटर गगन नारंग समारोह में नहीं पहुंच सके जबकि ओलंपिक पदक विजेता योगेश्वर दत्त, सुशील कुमार और विजय कुमार कुछ देरी से पहुंचे। समारोह में मुख्य अतिथि थे उड़न सिख मिल्खा सिंह और उड़न परी पीटी उषा। मुख्यातिथियों ने योगेश्वर दत्त, सुशील कुमार और विजय कुमार को 11-11 लाख रुपये की राशि प्रदान की जबकि अंतर राष्ट्रीय पैरा ओलंपिक खिलाड़ी दीपा मलिक को एक लाख रुपये दिए गए। इनके अलावा उभरते खिलाड़ियों हिमानी मोर, गार्गी चहल और नीरज शर्मा को 21-21 हजार रुपये दिए गए। बलबीर सिंह की ओर से मिल्खा सिंह और पीटी उषा को 5-5 लाख रुपये देकर सम्मानित किया गया। सम्मान समारोह में भारी संख्या में खेल प्रेमी भी मौजूद थे।
इस मौके पर मिल्खा सिंह ने खेल प्रेमियों को संबोधित करते हुए कहा कि हरियाणा देश में खेलों का सिरमौर है। पहले कामनवेल्थ खेलों में और अब लंदन ओलंपिक में पदक जीतकर हरियाणा के खिलाड़ियों ने भारत का नाम विश्व पटल पर चमका दिया है। मिल्खा सिंह ने कहा खेलों में लगातार विकास कर रहे हरियाणा से देश के अन्य राज्यों को भी सीख लेनी चाहिए ताकि अमेरिका व चीन की भांति भारत भी विश्व में खेल शक्ति के रूप में उभर सके।
पीटी उषा ने कहा कि भारत खेलों में लगातार उन्नति कर रहा है। लंदन ओलंपिक इसका दर्पण है। उन्होंने कहा कि लंदन ओलंपिक में देश के खिलाड़ियों द्वारा 6 पदक जीतना गौरवान्वित करने वाला पल है। उन्होंने कहा कि भारत खेल शक्ति के रूप में तभी उभर सकता है जब देश का हर नागरिक शिक्षा के साथ खेलों को भी महत्व देगा। इस मौके पर आयोजक बलबीर सिंह मान ने कहा कि कार्यक्रम में आने के लिए समय देने के बावजूद कई खिलाड़ियों के न पहुंचने पर उन्हें मलाल है लेकिन अभी उनका जज्बा समाप्त नहीं हुआ है ।
अनोखे खेल प्रेमी है बलबीर मान
सोनीपत जिले के गांव महमूदपुर में करीब सौ एकड़ जमीन के मालिक बलबीर सिंह मान किसी राजनीतिक या सामाजिक संगठन से जुड़े हुए नहीं हैं। पढ़ाई में पीएचडी की उपाधि हासिल बलबीर साधारण किसान का जीवन ही जी रहे हैं। 1996 में उन्होंने अपने पिता चतर सिंह की स्मृति में गांव में ही राज्यस्तरीय बास्केटबाल प्रतियोगिता का आयोजन किया था। वे स्वयं किसी खेल से नहीं जुड़े लेकिन खेलों और खिलाड़ियों के प्रति उनका प्रेम एक विरला ही है।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी एसटीएफ ने मार गिराया एक लाख का इनामी बदमाश, दस मामलों में था वांछित

यूपी एसटीएफ ने दस मामलों में वांछित बग्गा सिंह को नेपाल बॉर्डर के करीब मार गिराया। उस पर एक लाख का इनाम घोषित ‌किया गया था।

17 जनवरी 2018

Related Videos

पानीपत में मेयर के भाई का अपहरण! एक किडनैपर दबोचा गया

पानीपत में मेयर सुरेश वर्मा के छोटे भाई नरेश को अगवा कर लिया गया। किडनैपर्स ने नरेश को यूपी में ले जाने की कोशिश की पर नाकेबंदी की वजह से नरेश को बबैल रोड पर ही छोड़कर भाग निकले।

10 दिसंबर 2017

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper