थर्मल में दो यूनिटों का रास्ता साफ

Panipat Updated Sun, 23 Sep 2012 12:00 PM IST
थर्मल। पानीपत थर्मल प्लांट में दो नई यूनिट लगाईं जाएंगी। थर्मल में नई यूनिटों का सर्वे कार्य इसी गति से चलता रहा तो नवंबर माह में यूनिट निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। यूनिट नंबर 1, 2 और 4 की जगह 9 और 10 नंबर के नाम से ये यूनिट बनाई जाएंगी। इसके बाद बिजली उत्पादन बढ़ेगा और बिजली किल्लत से छुटकारा मिलेगा।
थर्मल के अधिकारियों और एनटीपीसी के नियमों के तहत यूनिट नंबर एक ने अपनी निर्धारित समय सीमा 27 वर्ष पूरी कर ली है। इस कारण यूनिट एक का नवीनीकरण करने के बाद यूनिट एक की आयु सीमा और बढ़ गई है। इस कारण पुरानी यूनिट दो, तीन व चार की जगह 300-300 मेेगावाट के बिजली पैदा करने वाले दो प्लांट लगाए जाएंगे। इन तीनों यूनिट की मशीनरी बदलने में आने वाले खर्च में 600 मेगावाट बिजली उत्पन्न करने वाली दो यूनिटें लग सकती हैं। प्लानिंग के अनुसार यूनिट नंबर 2, 3 और 4 का कोयला सीधा यूनिट नंबर 7 और 8 में जाएगा। 7 और 8 का कोयला नई यूनिट में जाएगा। इसी कारण इन यूनिटों के नवीनीकरण की बजाय नई यूनिट लगाने का प्रारूप तैयार किया जा रहा है। चार महीने पहले विश्व बैंक की टीम थर्मल का दौरा कर चुकी है। इसका सर्वे काम चल रहा है। सर्वे का काम इसी गति से चलता रहा तो नवंबर माह में दोनों यूनिटों का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।
वर्जन
दोनों नई यूनिटों का प्रारूप तैयार कर लिया है। एनटीपीसी के नियमों के अनुसार पुरानी यूनिटों की समय सीमा खत्म हो चुकी है। इस कारण नई यूनिट लगाई जाएंगी। इसका सर्वेे कार्य चल रहा है।
एसके मल्होत्रा, चीफ इंजीनियर डिजायनिंग

Spotlight

Most Read

Jharkhand

चारा घोटाला: चाईबासा कोषागार मामले में कोर्ट ने सुनाया फैसला, तीसरे केस में लालू दोषी करार

रांची स्थित विशेष सीबीआई अदालत ने चारा घोटाले के तीसरे मामले में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और आरजेडी के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव को दोषी करार दिया है। साथ ही पूर्व सीएम जगन्नाथ मिश्रा को भी दोषी ठहराया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

पानीपत में मेयर के भाई का अपहरण! एक किडनैपर दबोचा गया

पानीपत में मेयर सुरेश वर्मा के छोटे भाई नरेश को अगवा कर लिया गया। किडनैपर्स ने नरेश को यूपी में ले जाने की कोशिश की पर नाकेबंदी की वजह से नरेश को बबैल रोड पर ही छोड़कर भाग निकले।

10 दिसंबर 2017

आज का मुद्दा
View more polls