विज्ञापन
विज्ञापन

बरसात के साथ बरसी आफत

Panipat Updated Tue, 28 Aug 2012 12:00 PM IST
ख़बर सुनें
पानीपत। भादो की झड़ी ऐसी लगी कि ड्रेन नंबर एक भी तंग पड़ गई। ड्रेन के ओवर होने पर नाले और सीवर का पानी बैक मार गया। इससे हुडा सेक्टर और पाश कालोनियों सहित करीब दो दर्जन बाहरी कालोनियों में पानी भर गया। दुकानों और मकानों में घुसा पानी निकालने के लिए लोग दिन भर मशक्कत करते रहे। तेज बारिश के बावजूद प्रशासन की आंखें नहीं खुली और पानी निकासी के छोटे मोटे काम को छोड़कर कुछ नहीं किया गया। शहर में जमा पानी साढ़े चार घंटे में उतर पाया। कई कालोनियों और जीटी रोड के राहगीरों ने प्रशासन को कोसा।
विज्ञापन
विज्ञापन
देर रात से शुरू बारिश सोमवार सुबह करीब 11 बजे तक चलती रही। इन दो दिनों में करीब 70 एमएम बारिश हुई। बारिश से जहां गर्मी से राहत मिली, वहीं शहरवासियों के लिए आफत बनकर बरसी। तेज बारिश से ड्रेन नंबर एक ओवर हो गई और कई जगह सीवर और नालों का पानी बैक मार गया। इससे कालोनियों और बाजार में पानी घुस गया।
पाश कालोनियों में घुटनों तक पानी
इसे प्रशासन की लचर व्यवस्था कहें या लोगों की अनदेखी। रविवार से शुरू तेज बारिश से पूरा शहर जलभराव की स्थिति में आ गया। शहर के वीआईपी श्रेणी में गिने जाने वाले हुडा के सेक्टर और पाश कालोनियों में भी जल भराव की स्थिति बन गई। कालोनियों की सड़कों और गलियों में घुटनों तक पानी जमा हो गया। सेक्टर और पाश कालोनी के लोग बाहर नहीं निकल पाए।
दो दर्जन कालोनियों में जलभराव
तेज बारिश से शहर की करीब दो दर्जन बाहरी कालोनियों में पानी घुस गया। कालोनियों में पानी निकासी नहीं होने से परेशानी रही। शहर के अंदर की कालोनियों की स्थिति भी चिंताजनक रही। कई कालोनियों में लोग पूरा दिन अपने मकानों से पानी निकालने में लगे रहे। वीवर्स कालोनी, बतरा कालोनी और भाटिया कालोनी सहित कई कालोनियों का बुरा हाल रहा।
रेलवे अंडरब्रिज के नीचे पानी
असंध रोड और गोहाना रोड रेलवे अंडरब्रिज पर कई फुट पानी जमा हो गया। रिक्शा और छोटे वाहन चालकों को ओवरब्रिज का सहारा लेना पड़ा। इससे फ्लाईओवर पर वाहनों का दबाव दोगुना बढ़ गया और फ्लाईओवर पर जाम लगता रहा।
बस स्टैंड बन गया तालाब
दिल्ली से चंडीगढ़ तक जीटी रोड पर लगने वाले बस स्टैंड पानीपत में दो से तीन फुट तक पानी जमा हो गया। पानी भरने पर बसों और यात्रियों का आना जाना बंद हो गया। यात्रियों को अपने गंतव्य तक जाने के लिए बाहर से बसों को पकड़ना पड़ा। इससे जीटी रोड पर वाहनों की लंबी कतार लगी रही। रोडवेज अधिकारी बस स्टैंड परिसर से पानी निकालने के प्रयास में लगे रहे। अधिकारियों के प्रयासों के बावजूद देर शाम तक परिसर से पानी नहीं निकला।
जीटी रोड पर भी आफत
400 करोड़ रुपये की लागत से बने एलिवेटेड हाईवे के नीचे जलभराव की स्थिति ने जीटी रोड के साथ एनएंडटी के प्रबंधों की पोल खोल दी। जीटी रोड पर सिविल अस्पताल के बाहर से लेकर संजय चौक और दूसरी तरफ खादी आश्रम, संजय चौक, एसबीआई, रेलवे रोड और लालबत्ती के पास पानी भर गया। जीटी रोड पर पानी भराव की स्थिति शाम तक बनी रही। इससे जीटी रोड पर रुक रुककर जाम लगता रहा और दुपहिया वाहन चालकों को सबसे अधिक परेशानी का सामना करना पड़ा।
परेशानी लोगों की जुबानी
माडल टाउन निवासी विकास और निरंजन ने कहा कि शहर में पानी निकासी के कोई प्रबंध नहीं है। इस तरफ न विभाग काम कर रहा है और न ही प्रशासन। शहर में जलभराव की ऐसी स्थिति पूर्व में कभी नहीं हुई। रोहतक जा रहे मनोज और विनोद ने बताया कि बस स्टैंड और जीटी रोड पर बूंदाबांदी में ही पानी जमा हो जाता है। एलएंडटी की अनदेखी से यात्रियों और राहगीरों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
धान और गन्ने को मिलेगी बढ़वार
तेज बारिश धान और गन्ने की फसल के लिए फायदेमंद साबित होगी। कृषि विभाग के एडीओ सतपाल सिंह ने बताया कि इस सीजन में बारिश नहीं होने पर फसल की बढ़वार नहीं हो पा रही थी। इससे किसानों के साथ कृषि विभाग की भी चिंता बनी थी। रविवार को सोमवार को जिले में करीब 70 एमएम बारिश हुई। तेज बारिश से धान और गन्ने की फसल की बढ़वार होगी।
भूजल स्तर को भी मिलेगा सहारा
बारिश नहीं होने से भू जल स्तर लगातार नीचे जा रहा था। कृषि विशेषज्ञों की मानी जाए तो इससे भूजल स्तर डेढ़ से दो फुट बढ़ेगा। हैंडपंप और ट्यूबवेल लगातार ठप हो रहे थे। लोग सबमर्सिबल की तरफ चलना शुरू हो गए थे। समालखा और इसके आसपास सबमर्सिबल भी टूटने लगे थे। यहां का भू जल स्तर 120 फीट से भी नीचे चला गया था। जिससे किसानों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। इसके अलावा जिले के अन्य हिस्सों का भूजल स्तर 70 से 100 फीट पर पहुंच गया।नगर निगम के अंतर्गत पानी निकासी के प्रबंध किए जा रहे हैं। तेज बारिश में पानी जमा हो जाता है। बारिश बंद होने के बाद पानी उतर जाता है। शहर में पानी जमा होने की स्थिति नहीं है। निगम क्षेत्र के अंतर्गत पानी निकासी के सुधार किए जाएंगे।
रोहताश बिश्नोई, ईओ, नगर निगम पानीपत।

Recommended

UP Board Class 10th & 12th 2019 की परीक्षाओं का सबसे तेज परिणाम देखने के लिए रजिस्टर करें।
UP Board 2019

UP Board Class 10th & 12th 2019 की परीक्षाओं का सबसे तेज परिणाम देखने के लिए रजिस्टर करें।

अक्षय तृतीया पर अपार धन-संपदा की प्राप्ति हेतु सामूहिक श्री लक्ष्मी कुबेर यज्ञ - 07 मई 2019
ज्योतिष समाधान

अक्षय तृतीया पर अपार धन-संपदा की प्राप्ति हेतु सामूहिक श्री लक्ष्मी कुबेर यज्ञ - 07 मई 2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

लोकसभा चुनाव में किस सीट पर बदल रहे समीकरण, कहां है दल बदल की सुगबुगाहट, राहुल गाँधी से लेकर नरेंद्र मोदी तक रैलियों का रेला, बयानों की बाढ़, मुद्दों की पड़ताल, लोकसभा चुनाव 2019 से जुड़े हर लाइव अपडेट के लिए पढ़ते रहे अमर उजाला चुनाव समाचार।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Haryana

40 घंटे से देश के तीसरे बड़े चावल निर्यातक और महिला मित्र को तलाश रहे गोताखोर , नतीजा जीरो

देश के तीसरे बड़े चावल निर्यातक रोहित गर्ग व उसकी महिला मित्र को तलाशने में जुटी गोताखोरों की टीमों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

21 अप्रैल 2019

विज्ञापन

करनाल में कांग्रेस पर सीएम मनोहर लाल खट्टर ने साधा निशाना, लोगों से पूछा ये सवाल

लोकसभा चुनाव को लेकर सरगर्मियां बढ़ती ही जा रही हैं। देशभर में सभी सियासी दलों के नेता जमकर प्रचार कर रहे हैं। रविवार को हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने करनाल में चुनावी जनसभा को संबोधित किया। देखिए ये रिपोर्ट।

7 अप्रैल 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election