बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP

गोलमाल: 8.08 करोड़ों के बिजली घर में लगा दिए कंडम ट्रांसफार्मर

Panchkula Bureau पंचकुला ब्‍यूरो
Updated Tue, 29 Sep 2020 01:33 AM IST
विज्ञापन
ख़बर सुनें
पंचकूला/रायपुररानी। हरियाणा बिजली निगम में भ्रष्टाचार का बड़ा मामला सामने आया है। पंचकूला जिले के टपरियां गांव में 8.08 करोड़ की लागत से बना रहे 66 केवी सब स्टेशन में पुराने और कंडम उपकरण लगा दिए गए हैं। मामले का भंडाफोड़ तब हुआ जब विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता सब स्टेशन का औचक निरीक्षण पहुंचे। उन्हें गांव के एक व्यक्ति ने पुराने और कंडम उपकरण लगाने की सूचना दी थी। निरीक्षण के दौरान सब स्टेशन में जले ट्रांसफार्मर, पुराने पैनल और वायर आदि पेंट करके लगे मिले। कई उपकरणों पर धूल की मोटी परत जमी हुई थी और कई जगह से इनका पेंट भी उतरा हुआ था। स्पीकर ने मौके पर ही बिजली निगम के अतिरिक्त मुख्य सचिव टीसी गुप्ता से फोन पर बात की और जांच के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस मामले में आरोपी अधिकारियों को विधानसभा की जनस्वास्थ्य, सिंचाई, बिजली तथा लोक निर्माण कार्य संबंधी विषय समिति के सम्मुख तलब किया जाएगा।
विज्ञापन

19 नवंबर 2019 में पूरा होना था प्रोजेक्ट
गांव टपरियां के लोग चार साल से यहां 66 केवी सब स्टेशन का निर्माण करने की मांग कर रहे थे। इस बिजली घर से आसपास के 12 गांवों में बिजली की आपूर्ति की जानी है। विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता के प्रयास से 8.08 करोड़ रुपये की लागत वाला यह प्रोजेक्ट मंजूर हुआ था। तय हुआ था कि बिजली घर 19 नवंबर 2019 तक बन कर तैयार हो जाएगा, लेकिन निर्धारित समय सीमा निकलने के बाद भी यह पूरा नहीं हो सका। इस बीच एक स्थानीय नागरिक ने विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता को जानकारी दी कि 66 केवी सब स्टेशन में पुराने उपकरण लगाए जा रहे हैं।

कई प्वाइंट जले मिले और कई मशीनों में उपकरण नहीं
गुप्त सूचना पर विधानसभा अध्यक्ष टीम के साथ मौके पर पहुंचे। उन्हें प्रोजेक्ट में कई अनियमितताएं नजर आईं। कई प्वाइंट जले हुए मिले तथा कई मशीनों में पूरे उपकरण ही नहीं थे। मौके पर मौजूद बिजली निगम के मुख्य अभियंता राजेश गोयल तथा अधीक्षक अभियंता टी. सरवार से बातचीत की, लेकिन वह संतोषजनक जवाब नहीं दे पाए। इस पर उन्होंने बिजली विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव टीसी गुप्ता से फोन पर बात की। उन्होंने कहा कि इस मामले की गहनता से जांच की जाए तथा आरोपी लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई जाए।
नए सब स्टेशन में लगा दिया गुरुग्राम का पुराना पैनल
नए सब स्टेशन में गुरुग्राम से पुराना पैनल लगाया गया है, जबकि इस्टीमेट में कीमत नए उपकरणों की बनाई गई है। इस सब स्टेशन से लगभग 15 गांवों को निर्बाध रूप से बिजली सप्लाई का लाभ मिलने वाला है। बिजली निगम के अधिकारियों के इस कारनामे पर सरपंच अंकित समेत अनेक ग्रामीणों ने नाराजगी व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि यदि विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता इस मामले में संज्ञान नहीं लेते तो यह बिजली घर कंडम उपकरणों के सहारे ही चला दिया जाता, जिसका खामियाजा ग्रामीणों को भुगतना पड़ता।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

  • Downloads

Follow Us