जय श्रीराम कहकर रावण ने ली विदा

Panchkula Updated Thu, 25 Oct 2012 12:00 PM IST
पंचकूला। शहर में बुधवार को दशहरा उत्सव धूमधाम और उल्लास से मनाया गया। सेक्टर पांच स्थित दशहरा ग्राउंड में आदर्श रामलीला एवं ड्रामाटिक क्लब और श्री माता मनसा देवी चैरिटेबल एंड डेवलपमेंट ट्रस्ट की ओर से दशहरा उत्सव का आयोजन हुआ। इस दौरान एक शोभा यात्रा भी निकाली गई, जिसने पूरे शहर का भ्रमण किया। उत्सव के दौरान रावण युद्ध और आतिशबाजी विशेष आकर्षण रहे। समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर विधायक डीके बंसल, विशेष अतिथि के तौर पर स्टाईलम इंडस्ट्रीज लिमिटेड के सतीश गुप्ता, फाइनेंशियल कमिश्नर एसएस प्रसाद और मुख्यमंत्री के ओएसडी बीआर बेरी मौजूद रहे। मंच संचालन क्लब के वाइस चैयरमैन सुभाष पपनेजा ने किया।
दशहरा उत्सव से पहले करनाल से आए ताऊ तेजपाल ने सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश कर सभी का मनोरंजन किया। रावण दहन से पहले राम की वानर सेना और रावण की राक्षस सेना की बीच घमासान युद्ध होता है। युद्ध देखकर ग्राउंड के आसपास बैठे करीब दस हजार लोग रोमांचित हो उठे। उसके बाद रावण, कुंभकरण और मेघनाद के पुतलों को आग लगा दी गई। इस दौरान पूरा मैदान जय श्रीराम के जयकारों से गूंज उठा। इस दौरान आयोजकों और पुलिस की ओर से सुरक्षा का काफी पुख्ता इंतजाम किया गया था। इस मौके पर एडीसी जगजीत सिंह, सीटीएम वंदना दिसोदिया, विष्णु गोयल, मुंशी राम अरोड़ा, रमेश चड्डा, दीपक मेहता, संदीप गुप्ता सहित कई लोग मौजूद रहे। उधर, दहन के बाद रावण का पुतला गिरने पर लोग उसकी लकड़ी उठाकर अपने घर ले गए। धारणा है कि जिनके घर में यह लकड़ी होती है, उनके घर में चोर और भय नहीं आता। इस दौरान विधायक ने क्लब को ढाई लाख रुपये और सतीश गुप्ता ने एक लाख रुपये दिए।

रावण की शिक्षा पढ़कर सुनाई
दशहरा ग्राउंड में रावण दहन से पहले सभी लोगों को उसकी शिक्षा पढ़कर सुनाई गई। रावण कहता है कि मैंने जैसा अपने लोगों के साथ किया, वही मेरे साथ हुआ। रावण के अनुसार जो काम अच्छा है, उसे जल्द से जल्द पूरा कर देना चाहिए और नियति के विपरीत काम को टालना चाहिए। रावण इस दौरान श्रीराम से कहता है कि जीते जी मैंने आपकी सेना को अंदर नहीं जाने दिया, जबकि मैं आपसे पहले आपके धाम पहुंच जाउंगा।

सेक्टर 15 में भी जला रावण
श्री सनातन धर्म सभा, श्री रघुनाथ मंदिर की ओर से सेक्टर 15 में दशहरा महोत्सव मनाया गया। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री हरियाणा के अतिरिक्त प्रधान सचिव शिवरमण गौड़, हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड के मुख्य प्रशासक टीवीएसएन प्रसाद अति विशिष्ट अतिथि, चेयरमैन अमरटैक्स ग्रुप अरुण ग्रोवर विशिष्ट अतिथि रहे, जबकि समारोह की अध्यक्षता नगर परिषद पंचकूला के पूर्व प्रधान रविंदर रावल ने की।
इस दौरान राम और रावण की सेना के युद्ध के बाद 55 फुट के रावण का दहन किया गया। इससे पहले सेक्टर 15 में भगवान श्रीराम व उनकी सेना की झांकियां निकाली गई। दशहरा ग्राऊंड में भगवान राम व रावण की सेना के युद्ध की झांकियों का मंचन हुआ। समारोह में पूर्व पार्षद नरेश रावल, सभा के प्रधान उमेश गुप्ता प्रधान, महासचिव टीके चावला, वरिष्ठ उपप्रधान डीके शर्मा, सुशील चोपड़ा वित्त सचिव, उपप्रधान बीएस खन्ना, सचिव चन्द्रदेव आहूजा, राजेश कुमार, गोपी राम, चौह़रि सिंह महलान, सुभाष, पीएस बिड़ला, ओम प्रकाश सेठ, सुरेन्द्र शर्मा, मुकेश अग्रवाल आदि भी उपस्थित रहे।

Spotlight

Most Read

Kanpur

एक्सप्रेस-वे का काम अधूरा, टोल टैक्स देना पड़ेगा पूरा 

लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे पर 19 जनवरी की मध्य रात्रि से टोल टैक्स तो शुरू हो जाएगा लेकिन एक्सप्रेस-वे पर तैयारियां आधी-अधूरी हैं। एक्सप्रेस-वे के किनारे न रेस्टोरेंट बने और न होटल। कई जगह पर बैरीकेडिंग टूटने से जानवर भी सड़क  पर आ जाते हैं।

18 जनवरी 2018

Saharanpur

हज

19 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: हरियाणा में प्यार करने की सजा देख रूह कांप उठेगी

हरियाणा के मेवात से एक वीडियो सामने आया है जिसमें एक युवक को भरी पंचायत में जूतों से पीटा जा रहा है। युवक का जुर्म दूसरे गांव की लड़की से प्यार करना बताया जा रहा है। पंचायत ने युवक पर 80 हजार रुपये का दंड और पांच जूतों का फरमान सुना था।

18 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper