नए लुक में नवंबर से फिर दौड़ेंगी दो रेल कार

Panchkula Updated Thu, 04 Oct 2012 12:00 PM IST
कालका (पंचकूला)। विश्व धरोहर में शामिल कालका-शिमला रेल खंड पर करीब दो महीने बाद एक बार फिर दो रेल कारें दौड़ती नजर आएंगी। इस बार यात्रियों को शताब्दी की तरह आरामदायक सीट भी मिलेगी और बेहतर इंटीरियर डेकोरेशन भी। पिछले सप्ताह पुराने पहियों पर ही एक रेल कार का धर्मपुर तक ट्रायल लिया गया था और यदि सब कुछ ठीकठाक रहा तो यात्री नवंबर के दूसरे सप्ताह से इस आरामदायक रेल कार में बैठकर हिमाचल की वादियों का लुत्फ उठा सकेंगे।
कालका-शिमला रेल खंड पर वर्ष 1927 से रेल कार सेवा की शुरुआत की गई थी। पहले इस रूट पर चार रेल कारें चलती थीं, लेकिन पार्ट्स नहीं मिलने के कारण तीन रेल कारें सैलानियों की आंखों से ओझल हो गईं। बाकी बची एक रेल कार किसी तरह कालका से शिमला के बीच सेवा देती रही, लेकिन पहिए घिस जाने के कारण रेल विभाग ने करीब दो महीने पहले इसे भी बंद कर दिया था। सैलानियों की बढ़ती मांग के बाद रेल विभाग ने हैदराबाद की कंपनी को रेल कार के पहिए बनाने के आर्डर दिए और उम्मीद है कि जल्द ही इसके पहिए रेल विभाग को सुपुर्द कर दिए जाएंगे।

रेल कार की खासियत
कालका से शिमला तक का सफर तय करने में टॉय ट्रेन करीब साढ़े पांच घंटे का समय लेती है, जबकि रेल कार इसी दूरी को मात्र साढे़ चार घंटे में तय कर लेती है। रेल कार में 20 से 22 सीटें होती हैं। साथ ही चालक का केबिन भी अंदर ही होता है। कालका से शिमला तक का किराया पहले 250 रुपये था, जिसे अब करीब 260 रुपये कर दिया गया है।

क्या-क्या किया बदलाव
- रेल कारों में पुरानी सीटें बदलकर शताब्दी जैसी सीटें होंगी।
- इंटीरियर डेकोरेशन में सनमाइका को हटाकर वॉल पेपर लगाया गया है।
- सैलानियों के मनोरंजन के लिए म्यूजिक सिस्टम भी लगाया जा रहा है।
- शेष बची दो रेल कारों को भी जल्द ही नया लुक दिया जाएगा।

कोट्स.........
रेल कारों को नया लुक दिया गया है और सीटें भी ज्यादा आरामदेह लगवाई गई हैं। इसके पहिए के लिए हैदराबाद की एक कंपनी को आर्डर दिया गया था और वह कंपनी जल्द ही रेल विभाग को पहिए सुपुर्द कर देगी। ये पहिए मिलने के बाद उम्मीद है कि नवंबर के दूसरे सप्ताह से कालका-शिमला रेल कार सेवाएं शुरू कर दी जाएंगी।
- जितेंद्र कुमार, एएमई, डीजल शेड, कालका

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: हरियाणा में प्यार करने की सजा देख रूह कांप उठेगी

हरियाणा के मेवात से एक वीडियो सामने आया है जिसमें एक युवक को भरी पंचायत में जूतों से पीटा जा रहा है। युवक का जुर्म दूसरे गांव की लड़की से प्यार करना बताया जा रहा है। पंचायत ने युवक पर 80 हजार रुपये का दंड और पांच जूतों का फरमान सुना था।

18 जनवरी 2018