प्रदेश में 27 कस्तूरबा गांधी विद्यालय खुलेंगे

Panchkula Updated Tue, 28 Aug 2012 12:00 PM IST
पंचकू ला। प्रदेश के देहाती इलाकों में इस साल 27 कस्तूरबा गांधी विद्यालय खोले जाएंगे। शिक्षा विभाग की ओर से इन विद्यालयों को जल्द शुरू करने के निर्देश दे दिए गए हैं। मौजूदा समय में प्रदेश के पांच जिलों के 9 गांवों में कस्तूरबा गांधी विद्यालय चल रहे हैं।
इस योजना को सफल बनाने के लिए सभी जिलों के जिला समन्वयकों को निर्देश दिए गए हैं कि वे अपने-अपने जिलों में कस्तूरबा गांधी विद्यालयों का निर्माण कार्य शुरू करवाएं। साथ ही कहा गया है कि जिन जिलों में इन्हें चलाने के लिए पर्याप्त जगह उपलब्ध नहीं है, वहां फिलहाल किराए के भवन लेकर विद्यालय इसी सत्र में शुरू किया जाए। किराए पर लिए जाने वाले भवनों के लिए जिला समन्वयकों को प्रति विद्यालय 40 हजार रुपये प्रतिमाह दिए जाएंगे। जींद जिले के गांव फुलिया खुर्द और राजौद में, पलवल जिले के गांव बुराका में, मेवात जिले के गांव नुह, टरबू, फिरोजपुर झिरका, नगीना पुनहाना में कस्तूरबा गांधी विद्यालय चल रहे हैं।
क्या है कस्तूरबा गांधी विद्यालय
सर्वशिक्षा अभियान के तहत 2006 में कस्तूरबा गांधी विद्यालय योजना शुरू की गई थी। शिक्षा विभाग की ओर से इस योजना को लागू करने का उद्देश्य देहात में रहने वाले बच्चों को शिक्षित करना था, जिनके पास शिक्षा का कोई न तो माध्यम है और न जरिया।
कोट
देहात क्षेत्रों में रहने वाले बच्चे विद्यालयों के अभाव में शिक्षा के अधिकार से वंचित रह रहे हैं। इसी उद्देश्य से सर्वशिक्षा अभियान के तहत इसी साल 27 कस्तूरबा गांधी विद्यालय खोले जा रहे हैं।
-पंकज यादव, हरियाणा स्कूल शिक्षा परिषद, निदेशक

यहां खुलेगे कस्तूरबा गांधी विद्यालय
हिसार जिले के गांव दुर्जनपुर, नारनौद के लौहारी राघो, हांसी के मिहांदा, हिसार-2 के कृतन,
बरवाला के खान बहादुर, उकलाना के अखरपुर, पानीपत के जलमाना, फतेहाबाद के कृधन, भूना के नेहला, फतेहाबाद के कुंहारिया, रतिया के खेय, टोेहाना के शिकोन, सिरसा के केहरवाला, डबवाली के रथखेड़ा, बरागुंडा के साहुवाला, एलेनाबाद के धोलपालिया, ओडन के चटवा, चौपटा के डिल्लो, जींद के डिल्लोवाला, कैथल के सजुमा, कलायत के माथुर, पलवल के लिखी, होडल के मीटरोल,पलवल के चंधत, मोहिंद्रगढ़ के निमतपुर, भिवानी के तौशाम, भिवानी के कलान में।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: हरियाणा में प्यार करने की सजा देख रूह कांप उठेगी

हरियाणा के मेवात से एक वीडियो सामने आया है जिसमें एक युवक को भरी पंचायत में जूतों से पीटा जा रहा है। युवक का जुर्म दूसरे गांव की लड़की से प्यार करना बताया जा रहा है। पंचायत ने युवक पर 80 हजार रुपये का दंड और पांच जूतों का फरमान सुना था।

18 जनवरी 2018