संस्कृत को अनिवार्य विषय बनाने की कोशिशें तेज

Panchkula Updated Thu, 02 Aug 2012 12:00 PM IST
पंचकूला। आधुनिक समय में युवा पीढ़ी में संस्कृत भाषा के प्रति रुझान काफी कम हो गया है। इसीलिए स्कूलों और कालेजों में संस्कृत भाषा को अनिवार्य विषय बनाने की तैयारी चल रही है। इस प्रयास से छोटी आयु से ही विद्यार्थी संस्कृत भाषा के महत्व को समझ सकेंगे और उनमें उसके प्रति रुझान पैदा होगा। वर्तमान समय में यदि बात करें तो देश से ज्यादा विदेशों में इस भाषा का सम्मान किया जाता है। यह शब्द संस्कृ त साहित्य अकादमी में सूचना, जनसंपर्क एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग मंत्री शिवचरण लाल शर्मा ने कहे।
सेक्टर-14 स्थित हरियाणा संस्कृत साहित्य अकादमी में मंगलवार को संस्कृत दिवस समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का आरंभ मुख्य अतिथि ने दीप प्रज्ज्वलित करके किया। कार्यक्रम के दौरान गुरुकूल के छात्रों ने वैदिक मंगलाचरण किया। सेक्टर-7 राष्ट्रीय माध्यमिक विद्यालय के विद्यार्थियों ने स्वागत गीत गाकर मुख्य अतिथि का स्वागत किया। कार्यक्रम में आए पंजाब विश्वविद्यालय के प्रोफे सर वीरेंद्र कुमार अलंकार ने बताया कि संस्कृ त सबसे समृद्ध भाषा है केवल इस भाषा में ही आठ लाख से ज्यादा शब्द मौजूद हैं।
संस्कृत अकादमी की ओर से डा. महेश गौतम का उपन्यास अरुणा और मासिक पत्रिका के जुलाई अंक हरि प्रभा का भी विमोचन किया गया। इस अवसर पर हरियाणा हिंदी ग्रंथ अकादमी की निदेशक डा. मुक्ता, हरियाणा उर्दू ग्रंथ अकादमी के निदेशक डा. देशराज सपरा, हरियाणा पंजाबी ग्रंथ अकादमी की निदेशक सुखचैन सिंह भंडारी, पंजाब विश्वविद्यालय से आए प्रो. वेदप्रकाश उपाध्याय, प्रो.जगदीश प्रसाद सेमवाल समेत कई प्रतिष्ठित व्यक्ति मौजूद रहे।

Spotlight

Most Read

Jharkhand

चारा घोटाला: चाईबासा कोषागार मामले में कोर्ट ने सुनाया फैसला, तीसरे केस में लालू दोषी करार

रांची स्थित विशेष सीबीआई अदालत ने चारा घोटाले के तीसरे मामले में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और आरजेडी के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव को दोषी करार दिया है। साथ ही पूर्व सीएम जगन्नाथ मिश्रा को भी दोषी ठहराया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: हरियाणा में प्यार करने की सजा देख रूह कांप उठेगी

हरियाणा के मेवात से एक वीडियो सामने आया है जिसमें एक युवक को भरी पंचायत में जूतों से पीटा जा रहा है। युवक का जुर्म दूसरे गांव की लड़की से प्यार करना बताया जा रहा है। पंचायत ने युवक पर 80 हजार रुपये का दंड और पांच जूतों का फरमान सुना था।

18 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls