राजकीय महाविद्यालय : कम फीस में क्वालिटी एजुकेशन

Panchkula Updated Tue, 12 Jun 2012 12:00 PM IST
पंचकूला। बारहवीं के बाद कालेज में दाखिले की जंग शुरू हो चुकी है। पंचकूला के अधिकतर विद्यार्थी चंडीगढ़ के कालेजों में एडमिशन लेना चाहते हैं। विद्यार्थियों का मानना है कि पंचकूला के कालेजों में अच्छे कोर्स नहीं हैं। कैंपस सिलेक्शन की संभावनाएं भी काफी कम हैं, लेकिन यह भ्रांतियां पूरी तरह बेबुनियाद हैं। हायर एजूकेशन के लिए शहर के सभी कालेजों की अपनी शान और बान है। इनमें से एक कालेज राजकीय महाविद्यालय भी है, जो तमाम सुविधाओं और कोर्सों से सुसज्जित है। सेक्टर एक स्थित इस महाविद्यालय की विशेषता यह है कि कम खर्च पर क्वालिटी एजूकेशन उपलब्ध करवाता है। यहां रोजगार के क्षेत्र में बेहतर करियर बनाने के लिए कई जॉब ओरिएंटेड कोर्स भी मौजूद हैं। कैंपस सिलेक्शन में हर साल के अंत में कई नामी कंपनियां आती हैं और लाखों रुपये के पैकेज में विद्यार्थियों को अपने साथ ले जाती हैं।
कालेज में सेमिनार हॉल, कंप्यूटर लैब और साइंस लैब है। कालेज में ग्रेजुएट कोर्स के साथ-साथ पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स की भी सुविधा है। स्पोर्ट्स और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए कालेज की अपनी एक अलग पहचान है। रेगुलर कोर्स में करीब 3500 विद्यार्थियों का दाखिल होता है। समय-समय पर डिबेट, ड्रामा, म्यूजिक और खेल गतिविधियां भी आयोजित कराई जाती हैं। इससे छात्रों की प्रतिभा में भी निखार लाया जाता है। कालेज में आडिटोरियम में 700 से 800 विद्यार्थियों के बैठने की सुविधा है।
1983 में हुई थी कालेज की स्थापना
कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी ने इस कालेज की स्थापना सेक्टर सात में 1983 में की थी। उस समय कालेज में केवल आर्ट्स और कॉमर्स के दो कोर्स थे। कालेज का सफर महज 200 विद्यार्थियों के साथ शुरू हुआ था, जिसमें अब हर साल करीब 1000 से अधिक विद्यार्थियों का दाखिला होता है। उसके बाद यह कालेज 1992 में सेक्टर एक में स्थापित हो गया।
इस बार नया क्या
खेल में करियर बनाने वालों के लिए नए सत्र से बेचलर आफ फिजीकल एजूकेशन कोर्स बीपीएड शुरू किया जाएगा, जिसमें दाखिला लेने के लिए ग्रेजुएट होना अनिवार्य है। इसमें दाखिला लेने के लिए जनरल केटेगरी के विद्यार्थियों के अंक 50 प्रतिशत और आरक्षित वर्ग के लिए 45 प्रतिशत अंक होना आवश्यक है। कोर्स में 50 सीटे हैं। इसके अलावा कालेज में बॉयज हास्टल की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इसमें 60 सीटें हैं। इस हास्टल में 30 कमरे हैं। प्रत्येक कमरे में दो बेड हैं।
22 जून से मिलेंगे प्रास्पेक्टस
नए सत्र के दाखिले के कालेज में 22 जून से प्रोस्पेक्ट्स मिलने शुरू हो जाएंगे। एडमिशन प्रक्रिया एक जुलाई से शुरू होगी। जनरल केटेगरी के लिए प्रास्पेक्टस की कीमत 60 रुपये है और आरक्षित वर्ग के लिए 15 रुपये है।
ये हैं कोर्स
कोर्स सीट्स
बीए 240
बीएससी 180
बीएससी होमसाइंस 40
बीकॉम 300
म्यूजिक 40
------------------
प्रोफेशनल कोर्स
कोर्स सीट्स
बीआईएम 40
बीएमसी 40
बीबीए 40
पीजीडीसी 60
बीपीएड 50
इन वर्षों में शुरू हुए नए कोर्स
1983 आटॅर्स, कॉमर्स
1992 साइंस
2005 बीसीए , बीएमसी
2004 एम कॉम
2006 मास्टर इन इंग्लिश
2007 मास्टर इन हिंदी
2008 बीआईएम
2012 बीपीएड
कोट
महाविद्यालय में जॉब ओरिएंटेड कई कोर्स हैं। हर साल कई बच्चों के कैंपस सिलेक्शन होते हैं। कालेज का प्लेसमेंट सेल बहुत ही बेहतर कार्य कर रहा है।
-सविता तायल, प्रिंसिपल राजकीय महाविद्यालय सेक्टर एक, पंचकूला।

Spotlight

Most Read

Madhya Pradesh

14 साल के इस बच्चे ने कराई चार कैदियों की रिहाई, दान में दी प्राइज मनी

14 साल के आयुष किशोर ने चार कैदियों की रिहाई के लिए दान कर दी राष्ट्रपति से मिली प्राइज मनी।

22 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: हरियाणा में प्यार करने की सजा देख रूह कांप उठेगी

हरियाणा के मेवात से एक वीडियो सामने आया है जिसमें एक युवक को भरी पंचायत में जूतों से पीटा जा रहा है। युवक का जुर्म दूसरे गांव की लड़की से प्यार करना बताया जा रहा है। पंचायत ने युवक पर 80 हजार रुपये का दंड और पांच जूतों का फरमान सुना था।

18 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper