विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Chandigarh

ख्वाहिशें

15 अक्टूबर 2019

महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई में कराएं दिवाली लक्ष्मी पूजा : 27-अक्टूबर-2019
Astrology Services

महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई में कराएं दिवाली लक्ष्मी पूजा : 27-अक्टूबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

मतदान से पहले इनेलो को बड़ा झटका, प्रत्याशी ने छोड़ा मैदान, मंच पर पहुंच थामा भाजपा का दामन

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भाजपा के नारे को दोहराते हुए कहा कि 75 पार मंजूर, लेकिन उकलाना जरूर।

15 अक्टूबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

पंचकूला

मंगलवार, 15 अक्टूबर 2019

सीएचबी ने की बड़ी कार्रवाई, रेंट नहीं देने वाले 9 लोगों के आवंटन रद्द

चंडीगढ़। लगातार कई नोटिस देने के बावजूद सालों से रेंट जमा नहीं कराने वाले 9 आवंटियों पर सीएचबी ने बड़ी कार्रवाई की है। सीएचबी ने इन सभी लोगों के मकानों की अलॉटमेंट रद्द कर दी है। शहर के विभिन्न हिस्सों में स्मॉल फ्लैट स्कीम के तहत इन लोगों को मकान मिले थे। इन अलॉटियों को कई बार अपनी बकाया राशि जमा करवाने के लिए समय दिया गया, लेकिन बावजूद इसके इन्होंने रेंट जमा नहीं करवाया।
सीएचबी के शोकॉज नोटिस के बाद भी 227 अलॉटियों में से ज्यादातर लोगों ने रेंट जमा नहीं करवाया है। इस संबंध में बोर्ड के एक अधिकारी ने बताया कि जो भी अलॉटी समय देने के बावजूद अपना रेंट जमा नहीं करवा रहे हैं, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई शुरू कर दी गई है। पहले चरण में बोर्ड ने 9 लोगों की अलॉटमेंट कैंसिल कर दी है और बाकी लोगों की भी लिस्ट तैयार की जा रही है, जिनके खिलाफ जल्द ही कार्रवाई होगी।
बता दें कि स्मॉल फ्लैट्स स्कीम के तहत बोर्ड ने मामूली रेंट तय किया हुआ है, लेकिन बावजूद इसके अलॉटी रेंट जमा नहीं कर रहे हैं। पहले पांच वर्ष के लिए मासिक रेंट 800 रुपये तय किया हुआ है। इसके बाद हर पांच वर्ष बाद रेंट में 20 प्रतिशत की वृद्धि होगी। बोर्ड ने लगभग 6 हजार के करीब अलॉटियों को नोटिस जारी किए हुए हैं, जिनमें से कुछ अलॉटियों ने अपना रेंट क्लीयर कर दिया है। इसके बाद ही 275 अलॉटियों को अलॉटमेंट कैंसिल करने के नोटिस भेजे गए थे।
रेंट जमा कराने के लिए स्पेशल कैंप भी लगाया, फिर भी नहीं किया जमा
बोर्ड ने जून माह से ऐसे अलॉटियों के लिए शहर की सात अलग-अलग जगहों पर कैंप लगाया था, ताकि वह अपनी बकाया राशि क्लीयर कर सकें। ये कैंप धनास, मौलीजागरां, रामदरबार, सेक्टर-38वेस्ट, सेकटर-49, सेक्टर-56 और इंडस्ट्रियल एरिया फेज-1 में लगाया था। इसके बाद इन जगहों पर तीन दिवसीय कैंप जुलाई माह में भी लगाया गया था। इसके बाद स्पेशल काउंटर की सुविधा भी दी गई थी। बोर्ड के इन प्रयासों से पिछले तीन माह में 10 करोड़ रुपये की रिकवरी की जा सकी है, लेकिन अभी भी 20 करोड़ रुपये की रिकवरी करनी बाकी है।
रेंट न जमा करने वाले सबसे ज्यादा धनास के
चंडीगढ़ हाउसिंग बोर्ड ने स्मॉल फ्लैट्स स्कीम के तहत उन सभी डिफाल्टरों की लिस्ट जारी कर दी है, जिन्होंने अभी अपना रेंट जमा नहीं करवाया है। आंकड़ा 11 हजार से ज्यादा का है। इस लिस्ट में धनास में 6895, राम दरबार में 528, सेक्टर-49 में 848, सेक्टर-38वेस्ट में 937, मौलीजागरां में 1152, सेक्टर-56 पलसौरा में 663 और इंडस्ट्रियल एरिया में 71 के करीब डिफाल्टर सामने आए हैं। इनसे करीब 20 करोड़ की राशि वसूली जानी है।
... और पढ़ें

सस्ती गाड़ी दिलाने का झांसा देकर 25 हजार रुपये ठगे -

पंचकूला। लोगों को फोन कर तरह तरह के प्रलोभन देकर उनकी गाढ़ी कमाई पर हाथ साफ करने वाले शातिर फिर एक बार ठगी करने में कामयाब रहे। इस बार एक अज्ञात ठग ने ट्रांसपोर्ट फाइनेंस कंपनी का कर्मचारी बनकर एक व्यक्ति के बैंक खाते से 25 हजार रुपये साफ कर दिए। अज्ञात आरोपी की ठगी का शिकार गांव सूरजपुर निवासी राजेश बने। उन्होंने धोखाधड़ी का पता लगने पर आरोपी के खिलाफ सेक्टर-5 थाना पुलिस को शिकायत दी। उन्होंने बताया कि एक व्यक्ति ने ट्रांसपोर्ट फाइनेंस कंपनी का कर्मचारी बनकर उन्हें सस्ती गाड़ी दिलाने के झांसे में फांसा। इसके बाद आरोपी ने उनसे उनका बैंक खाते से लिंक मोबाइल नंबर मांगा और अन्य जानकारियां भी जुटा ली। उसके बाद रात के समय राजेश को मोबाइल पर एक मैसेज प्राप्त हुआ, जिसमें उनके बैंक खाते से 25 हजार रुपये ट्रांसफर की सूचना थी। राजेश का बैंक खाता सेक्टर-9 के बैंक में है। शिकायत पर पुलिस ने अज्ञात आरोपी के खिलाफ केस दर्ज कर उसकी पहचान पता लगाने के प्रयास शुरू कर दिए हैं। ... और पढ़ें

15 साल से रुके विकास कार्यों को पूरा करवाया: ज्ञानचंद गुप्ता

पंचकूला/बरवाला। पंचकूला विधानसभा से भाजपा प्रत्याशी ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि बरवाला में उपेक्षित गांवों के 15 वर्षों से रुके विकास कार्यों को पूरा करवाया गया है। यह सब गांव में दी गई अच्छी खासी ग्रांट की बदौलत ही संभव हो पाया है। पंचकूला से सटे गांवों को शहर की भांति सुविधाएं मुहैया करवाई गई हैं। ये बातें ज्ञानचंद गुप्ता ने बरवाला क्षेत्र के विभिन्न गांवों में आयोजित जनसभाओं के दौरान गांववासियों को संबोधित करते हुए कहीं।
उन्होंने सोमवार को गांव नग्गल, बतौड़, भरैली, धनधारू में चुनाव प्रचार किया। इस दौरान उन्हें बरवाला स्थित रामदासिया भवन में लड्डुओं से तोला गया और पगड़ी पहनाकर सम्मानित किया गया। इस दौरान गांव नग्गल, बतौड़ में कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं ने भाजपा का दामन थामा। वहीं, दूसरी ओर गांव बतौड़ में महाराणा प्रताप संगठन, पंचकूला जिले के प्रधान कृष्ण पाल राणा अपने समर्थकों के साथ भाजपा में शामिल हुए। इस दौरान ज्ञानचंद गुप्ता ने बताया कि हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर 16 अक्तूबर को गांव बतौड़ में जनसभा को संबोधित करेंगे।
पंचकूला में की इनडोर बैठक व नुक्कड़ सभाएं
क्षेत्र के गांवों में जनसभाओं व बैठकों के बाद ज्ञानचंद गुप्ता ने सेक्टर-8, 4, 6, सेक्टर-20, 12, माता मनसा देवी, राजीव कॉलोनी तथा एक निजी होटल में विभिन्न जनसभाओं को भी संबोधित किया। उन्होंने कहा कि पंचकूला से पिछले विधानसभा चुनाव में उन्हें जनता का विश्वास, समर्थन और सहयोग मिला और चुनाव जीतने के बाद विकास कार्यों में तेजी आई।
वहीं, दूसरी ओर भाजपा युवा मोर्चा पंचकूला के जिलाध्यक्ष योगेंद्र शर्मा के नेतृत्व में जनचेतना साइकिल यात्रा सेक्टर-8 स्थित भाजपा चुनाव कार्यालय से निकाली गई, जो विभिन्न सेक्टरों की मार्केट से गुजरती हुई सेक्टर-8 में संपन्न हुई।
... और पढ़ें

बंगाल सरकार के खिलाफ पीयू में गुस्सा, धरना-प्रदर्शन

चंडीगढ़। पश्चिम बंगाल में आरएसएस कार्यकर्ता के परिवार की हत्या के विरोध में पीयू में उबाल दिखा। सोमवार को एबीवीपी के कार्यकर्ताओं ने स्टूडेंट सेंटर पर धरना प्रदर्शन करते हुए बंगाल सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। इस दौरान छात्र नेताओं ने कहा, बंगाल सरकार को बर्खास्त किया जाए। जिम्मेदारों पर कार्रवाई नहीं हुई तो एबीवीपी बड़ा आंदोलन करने पर विवश होगी।
एबीवीपी के पूर्व अध्यक्ष कुलदीप पंघाल ने कहा कि बंगाल में आरएसएस के कार्यकर्ताओं पर जुल्म ढहाए जा रहे हैं। यही कारण रहा कि कार्यकर्ता के परिवार की वहां हत्या कर दी गई। पूरी सरकार इसमें मिली हुई है। दोषियों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। उन्होंने राष्ट्रपति से मांग की है कि वहां की सरकार को बर्खास्त किया जाए। पूर्व सचिव परविंदर सिंह कटोरा ने कहा, बंगाल में निर्दोष लोगों की जानें जा रही हैं। वहां की सरकार अपराधियों को संरक्षण दे रही है। जनता परेशान है, इसके लिए कोई कदम उठाया जाना चाहिए ताकि लोगों को बचाया जा सके। उन्होंने कहा, एबीवीपी अपना उग्र आंदोलन इसके खिलाफ जल्द शुरू करेगी।
... और पढ़ें

गीत, कविताओं के जरिये पीयू अथॉरिटी पर किया प्रहार

चंडीगढ़। पीयू में 10 दिन से चल रही ई रिक्शा चालकों की हड़ताल के समर्थन में सोमवार को एसएफएस ने गीत, कविताओं के जरिये पीयू अथॉरिटी पर प्रहार किए। ई रिक्शा पर पोस्टर लगाए गए और अथॉरिटी की नाकामियों को बताया। ऐलान किया कि गरीबों का हक पीयू प्रशासन की सहमति से ही मारा जा रहा है, जो अब बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। वीसी कार्यालय के बाहर एसएफएस के कार्यकर्ता बड़ी संख्या में एकत्रित हुए। यहां ई रिक्शा चालक भी पहुंच गए। चालकों ने पूरा घटनाक्रम बताया। कहा कि दस दिन से वह हड़ताल कर रहे हैं, लेकिन उन्हें बकाया भुगतान नहीं किया जा रहा है। ठेकेदार का सब देने को साथ तैयार खड़े हैं। इसके बाद एसएफएस के कार्यकर्ताओं ने कल्चरल शाम कार्यक्रम शुरू किया। गीत, कविता, शेर आदि के जरिये पीयू प्रशासन को आइना दिखाया गया। कहा कि अथॉरिटी जागो अन्यथा प्रदर्शन और तेज किया जाएगा। पीयू परिसर में किसी का भी हक नहीं मारने दिया जाएगा। इस दौरान काफी संख्या में विद्यार्थी और एकत्रित हो गए। देर शाम तक प्रोग्राम चलता रहा। ... और पढ़ें

ख्वाहिशें

चंडीगढ़। सीएनएसए थियेटर फेस्ट के पहले दिन सोमवार को टैगोर थियेटर में ‘ख्वाहिश’ नाटक का मंचन किया गया। सात्विक आर्ट्स ग्रुप की ओर से मंचित यह नाटक अंतोन चेखव की कहानी शे मेकर एंड द डेविल पर आधारित था। लेखक शिवम के इस नाटक का निर्देशन राजा सुब्रमण्यम और एस.एस. सिधु ने किया।
नाटक की कहानी एक अधेड़ उम्र के जूते बनाने वाले एक व्यक्ति के इर्द गिर्द घूमती है। यह अमीर लोगों के बर्ताव से उकता चुका है। गरीबी की वजह से उसे बार बार नीचा दिखाया जाना पसंद नहीं है। फ्योडोर अमीर होना चाहता है। एक दिन वो अपने एक ग्राहक के यहां जूते देने जाता है। पहले तो सब ठीक रहता है पर फ्योडोर टैब उस समय भौचक्का रह जाता है जब वो ग्राहक खुद को शैतान बताता है। वह कहता है वो उसकी हर ख्वाहिश पूरी करेगा, पर सिर्फ इस शर्त पर कि फ्योडोर की आत्मा शैतान के नाम हो जाएगी। फ्योडोर शर्त मान लेता है और शैतान उसे अमीरी के चरम पर पहुंचा देता है। इन सब के बाद फ्योडोर के लिए शैतान भगवान से भी बढ़ कर हो जाता है। फिर उसे एहसास होता है कि उसने अपनी आत्मा शैतान को देकर अच्छा नहीं किया। दुनियाभर की अमीरी पा कर वो अपनी आजादी और खुशी खो बैठा। जिस अमीरी की उसे ख्वाहिश थी वो अब उसे चुभने लगी थी। आखिर में जब उसे ये एहसास होता है, तब तक बहुत देर हो चुकी थी।
इस नाटक के बारे में कमल अरोड़ा ने कहा कि वास्तव में नाटक बताता है कि अपनी इच्छाओं से सतर्क रहना चाहिए। फ्योडोर एक ख्वाहिश के लिए अपनी आत्मा शैतान के हवाले कर देता है। शायद हम सब कभी न कभी ऐसा करते ही हैं। लेखक ने शैतान के माध्यम से हमारे अंदर के नकारात्मक पक्ष और लालच को उजागर किया है, जिसके लिए हम अपनी आत्मा तक बेच देते है लेकिन फिर भी खुश नही रह पाते। हम सबके अंदर एक पक्ष होता है जो ये मानता है कि खुशी का अमीरी से कोई लेना देना नही है इसलिए ये नाटक हर वर्ग को आकर्षित करता है।
नाटक के पात्र
फ्योडोर- सय्यद आलिम
मारया- दिवजोत
कूज़्मा- दिव्यांशु बिष्ट
जेसिका- सुनिधि भट्टी
विक्टर- रमनदीप
इगोर- पुलकित सैनी
अंतोन- अर्पण माइती
ऑस्त्रो- चेतन राघव
वेटर्स- हर्ष अरोरा, रजत पल, आकाश वीर सिंह, धीरज शर्मा
डेविल- शिवम
दोनदिअगो- उदय शेओरण
अन्य पात्र- शिवानी, यश शोरान, जयंतिका, अनूप छाबरा, पूजा पाठक, तुषार बंसल, हरप्रीत
संगीत परिकल्पना- दुर्गेश अटवाल
बोल- शिवम
गायक- दुर्गेश अटवाल
संगीत सहायक- तुषार महाजन, पुलकित सैनी
प्रकाश परिकल्पना- सर्वर अली
प्रकाश संचालन- सर्वर अली
रूप सज्जा- पलक जोशी
मंच परिकल्पना- मनीष पचीआरु
रचनात्मक सहयोग- अमित सनोरिया, सर्वर अली
... और पढ़ें

साढ़े चार लाख की हेरोइन के साथ एक युवक गिरफ्तार

चंडीगढ़। सेक्टर-48 स्थित मोटर मार्केट में नाके के दौरान पुलिस ने नशे की सप्लाई करने वाले एक युवक को गिरफ्तार कर लिया। युवक के पास से साढ़े चार लाख रुपये की हेरोइन बरामद हुई है। आरोपी की पहचान धनास निवासी बरिदंर (46) के रूप में हुई है। सोमवार को पुलिस पकड़े गए आरोपी को जिला अदालत में पेश करेगी।
पुलिस के अनुसार रविवार को सूचना मिली कि एक युवक सेक्टर-48 के मोटर मार्केट के समीप छोटा चौक से नशे की खेप लेकर आने वाला है। क्राइम ब्रांच प्रभारी इंस्पेक्टर रंजीत सिंह और डीएसपी क्राइम ब्रांच राजीव कुमार अंबस्ता स्पेशल टीम लेकर सेक्टर-48 छोटा चौक पर पहुंच गए और नाक लगा दिया। इस दौरान सामने से एक व्यक्ति संदिग्ध व्यक्ति आता दिखा। पुलिस ने बैग में से 80 ग्राम हेरोइन बरामद की। पुलिस ने युवक को गिरफ्तार कर एनडीपीएस एक्ट के तहत मामला दर्ज कर लिया है। सोमवार को जिला अदालत में युवक को पेश किया जाएगा। पूछताछ में युवक ने बताया कि दिल्ली से सस्ते दाम पर नशे की खेप लाकर चंडीगढ़ सहित ट्राइसिटी में मंहगे दाम पर बेचता है।
... और पढ़ें

बहादुर गार्ड को जीएमसीएच ने किया सम्मानित

चंडीगढ़। युवती का फोन छीनकर भाग रहे झपटमार को पकड़ने और फिर हॉस्टल में लगी आग को बुझाने वाले जीएमसीएच 32 के सिक्योरिटी गार्ड सुखविंदर सिंह को मेडिकल कॉलेज के डायरेक्टर प्रिंसिपल डॉ. बीएस चवन ने पांच हजार रुपये देकर सम्मानित किया है। हॉस्पिटल प्रशासन का कहना है कि सुखविंदर सिंह ने अपनी ड्यूटी को बखूबी निभाया है। उनकी ड्यूटी में सतर्कता, तत्काल प्रतिक्रिया देना और ईमानदारी झलकती है। सुखविंदर ने शुक्रवार को एक झपटमार को पकड़ा था, जो एक युवती का पर्स लेकर भाग रहा था। उसके अगले दिन हॉस्पिटल के हॉस्टल में आग लग गई थी। आग को बुझाने में सुखविंदर ने सक्रिय भूमिका निभाई थी। ... और पढ़ें

62 सामुदायिक केंद्रों में लगेंगे मेहंदी के स्टॉल, अनुमति आज से

चंडीगढ़। करवाचौथ को लेकर शहर के 62 सामुदायिक केंद्रों में मेहंदी के स्टॉल लगाने के लिए अनुमति मंगलवार से मिलने लगेगी। सामुदायिक केंद्रों की पार्किंग और परिसर के अंदर ओपन एरिया में 20 स्क्वायर फीट की जगह मेंहदी लगाने वालों को जाएगी। छोटे सामुदायिक केंद्र में अधिकतम 100 और बड़े केंद्र में अधिकतम 200 लोगों को स्टॉल लगाने की अनुमति मिलेगी। एक दिन का कुल किराया 116 रुपये होगा। फिलहाल सेक्टर 22 के सामुदायिक केंद्र में स्टॉल लगाने की अनुमति नहीं दी गई है।
स्पेशल कमिश्नर संजय कुमार झा ने बताया कि 15 से 17 अक्तूबर तक के लिए मेहंदी लगाने वालों को स्टॉल लगाने की अनुमति दी जाएगी। हाईकोर्ट के निर्देशानुसार वेंडरों को मार्केट में बैठने की अनुमति नहीं दी जा रही है। वहीं मार्केट में पहले से बैठ रहे वेंडरों को उनके स्थानों पर ही बैठने की अनुमति होगी। हालांकि सामुदायिक केंद्र्र सेक्टर के बीचोंबीच होने के कारण सामुदायिक केंद्र में भी वेंडरों की अच्छी कमाई होगी। सदन में पास एजेंडे के अनुसार दुकानदारों से 98 रुपये शुल्क के साथ ही 18 प्रतिशत जीएसटी प्रतिदिन के हिसाब से लिया जाएगा। सेक्टर-22 सामुदायिक केंद्र पहले से ही नगर निगम ने 16 अक्तूबर के लिए बुक कर दिया था। इसमें जलशक्ति अभियान को लेकर एक कार्यक्रम आयोजित होना है।
... और पढ़ें

हाउसिंग बोर्ड ने मलोया में चार मकानों के अवैध निर्माण तोड़े

चंडीगढ़। चंडीगढ़ हाउसिंग बोर्ड (सीएचबी) के इंफोर्समेंट विंग ने सोमवार को मलोया में अवैध निर्माण के खिलाफ ड्राइव चलाई। इस दौरान चार मकानों से अवैध निर्माण को गिरा दिया गया। इस संबंध में बोर्ड के एक अधिकारी ने बताया कि वह मलोया में उन मकान मालिकों के खिलाफ कार्रवाई कर रहे हैं, जिन्हें निर्माण रोक कर तुरंत इसे हटाने के निर्देश दिए गए थे।
अधिकारी ने बताया कि नोटिस के बावजूद लोगों ने आदेशों की पालना नहीं की तो बोर्ड ने खुद ही सोमवार से निर्माण गिराना शुरू कर दिया है। उन्होंने कहा कि यहां कई अलॉटियों का चालान किया गया है, जिनके खिलाफ आगे जल्द ही कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि जहां कहीं भी फ्रेश कंस्ट्रक्शन होती है, वह तुरंत उसके खिलाफ कार्रवाई करते हैं। बोर्ड की ओर से बिना परमिशन कंस्ट्रक्शन करने पर नोटिस जारी किया जाता है और कंस्ट्रक्शन रोकने और वायलेशन हटाने के लिए तीन दिन का समय दिया जाता है। अगर तीन दिन के अंदर कंस्ट्रक्शन रोककर वायलेशन नहीं हटाई जाती तो बोर्ड की तरफ से कार्रवाई की जाती है। बोर्ड की ओर से ड्राइव पर आया खर्च भी अलॉटियों से ही वसूला जाता है।
... और पढ़ें

नाडा के रडार पर रहेंगे गोल्फर

चंडीगढ़। प्रोफे शनल गोल्फ टूर ऑफ इंडिया (पीजीटीआई) के जीव मिल्खा सिंह इनविटेशनल गोल्फ टूर्नामेंट पर इस बार नेशनल एंटी डोपिंग एजेंसी (नाडा) की नजर है। चंडीगढ़ गोल्फ क्लब में 17 से 20 अक्तूबर तक खेले जाने वाले टूर्नामेंट में देश-विदेश केटॉप गोल्फर्स शिरकत कर रहे हैं। जीव मिल्खा सिंह भी टूर्नामेंट में हिस्सा ले रहे हैं। टूर्नामेंट में 1.5 करोड़ की इनामी राशि है।
नेशनल एंटी डोपिंग एजेंसी (नाडा) की टीम किसी भी समय यहां पर पहुंच सकती है। नाडा टीम की नजर टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाले हर गोल्फर्स पर होगी। नाडा देश में होने वाले सभी टूर्नामेंट में अपनी टीम को भेज कर वहां पर खिलाड़ियाें केसैंपल हासिल कर सकती है। इससे पहले पीजीटीआई प्लास्टिक मुक्त भारत मुहिम के तहत चंडीगढ़ गोल्फ क्लब में होने वालेे जीव मिल्खा सिंह इनविटेशनल गोल्फ टूर्नामेंट प्लास्टिक मुक्त करने का ऐलान कर चुकी है।
बड़े नाम हैं गोल्फ टूर का हिस्सा
जीव मिल्खा सिंह इनविटेशनल गोल्फ टूर्नामेंट पीजीटीआई कामहत्वपूर्ण टूर्नामेंट है। इसमें देश-विदेश से टॉप सीड के132 गोल्फर्स शिरकत कर रहे हैं। इनमें 129 प्रोफेशनल और 3 एमेच्योर गोल्फर्स शामिल हैं। इनमें पिछले साल केविजेता एस चिक्कारंगप्पा के अलावा राशिद खान, अजितेश संधू, ज्योति रंधावा, कार्तिक दिग्विजय सिंह, जयवीर सिंह अटवाल, हरमीत, गौरव घई, अर्जुन बबूटा, वीर अटवाल, कपिल कुमार, हरेंद्र गुप्ता, शमीम खान, शंकर दास, प्रियांशु सिंह शामिल हैं।
ऐसे काम करती है नाडा
ताकत बढ़ाने वाली दवाओं के इस्तेमाल को पकड़ने के लिए डोप टेस्ट किया जाता है। किसी भी खिलाड़ी का किसी भी वक्त डोप टेस्ट लिया जा सकता है। किसी इवेंट से पहले या ट्रेनिंग कैंप के दौरान डोप टेस्ट में खिलाड़ियों का यूरिन लिया जाता है। यह टेस्ट नाडा (नेशनल एंटी डोपिंग एजेंसी) या फिर वाडा (वर्ल्ड एंटी डोपिंग एजेंसी) की तरफ से कराए जाते हैं। इसमें खिलाड़ियों के यूरिन को वाडा या नाडा की खास लैब में टेस्ट किया जाता है। नाडा की लैब दिल्ली और वाडा की लैब वर्ल्ड में कई जगहों पर हैं। इंटरनेशनल गेम्स में ड्रग्स के बढ़ते चलन को रोकने के लिए वाडा की स्थापना 10 नवंबर, 1999 को स्विट्जरलैंड में की गई थी। इसी के बाद हर देश में नाडा की स्थापना की जाने लगी।
डोपिंग में 5 तरह की दवाएं आती हैं। ये हैं : स्टेरॉयड, पेप्टाइड हॉरमोन, नार्कोटिक्स, डाइयूरेटिक्स और ब्लड डोपिंग।
सजा का प्रावधान
पकड़े जाने पर इसके दोषियों को 2 या 4 साल सजा से लेकर आजीवन पाबंदी तक सजा का प्रावधान है। ‘ए’ टेस्ट में पॉजिटिव आने पर खिलाड़ी को बैन किया जा सकता है। खिलाड़ी चाहे तो ‘बी’ टेस्ट के लिए एंटी डोपिंग पैनल में अपील कर सकता है। इसके बाद फिर नमूने की जांच होती है। यदि ‘बी’ टेस्ट भी पॉजिटिव आए तो खिलाड़ी पर पाबंदी लग सकती है।
... और पढ़ें

चंडीगढ़ की हवा फिर हुई खराब, एक्यूआई पहुंचा 160

चंडीगढ़। पंजाब में जलाई जा रही पराली (धान की फसल के अवशेष) का असर चंडीगढ़ में भी दिखने लगा है। सोमवार को चंडीगढ़ का एयरक्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 160 के आसपास दर्ज किया गया है। इसका मतलब है कि हवा में प्रदूषण के कण मौजूद हैं और वह सेहत के लिए ठीक नहीं है। लंग्स, अस्थमा और हार्ट के रोग से पीड़ित मरीजों को इस हवा में सांस लेना खतरनाक साबित हो सकता है। हालांकि, दशहरा के दो दिन बीतने के बाद हवा में सुधार देखने को मिला था। विशेषज्ञों का कहना है कि आगे भी हवा अच्छी नहीं रहने वाली है। क्योंकि पंजाब व हरियाणा में इस समय पराली धड़ल्ले से जलाई जा रही है। सरकारें उन्हें रोकने में नाकाम साबित हुई हैं।
सेटेलाइट से ली गई तस्वीर के मुताबिक 7 से 13 अक्तूबर तक पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब में धड़ल्ले से पराली जलाई गई है। हवाओं की वजह से इन पराली का धुआं दिल्ली, हरियाणा और चंडीगढ़ में आने लगा है। विशेषज्ञों ने यह भी बताया कि चंडीगढ़ से लगते पंजाब के इलाकों में भी आग जलाने की काफी घटनाएं देखने को मिल रही हैं। दूसरी तरफ ठंड भी बढ़ी हुई है, जिससे वायुमंडलीय सतह नीचे आ गई है और प्रदूषण के कण ऊपर जाने के बजाए नीचे ही रह रहे हैं। इस वजह से पीएम-10 और पीएम 2.5 के कण अपने तय लिमिट से ज्यादा दर्ज किए जा रहे हैं।
जानकारी के मुताबिक सोमवार दोपहर 12 बजे पीएम 2.5 की मात्रा 210 से 228 के बीच दर्ज की गई, जबकि इसकी तय लिमिट 60 माइक्रोग्राम क्यूबिक मीटर (एमजीसीएम) है। दोपहर में थोड़ी मात्रा कम हुई, लेकिन शाम आते-आते फिर से बढ़ गई। पीएम 10 की मात्रा 152 दर्ज की गई थी, जबकि इसकी लिमिट 100 माइक्रोग्राम क्यूबिक मीटर (एमजीसीएम) है।
पंजाब, हरियाणा व वेस्ट यूपी में कब कितनी आग की लपटें दर्ज हुईं
तारीख आग की घटनाएं
सात अक्तूबर 46
आठ अक्तूबर 151
नौ अक्तूबर 195
दस अक्तूबर 353
11 अक्तूबर 250
12 अक्तूबर 201
13 अक्तूबर 287
(स्रोत : सीईईडब्ल्यू)
प्रदूषण न्यूनतम अधिकतम औसत
पीएम 2.5 105 155 228
पीएम 10 96 120 149
सीओ 22 39 72
ओजोन 01 34 63
(रात नौ बजे एयरक्वालिटी इंडेक्स 155 दर्ज किया गया)
इस समय पराली की घटनाएं बढ़ गई हैं। चंडीगढ़ के आसपास भी खूब धड़ल्ले पराली जलाई जा रही हैं। ठंड की वजह से वायुमंडलीय सतह भी नीचे है। इसलिए हवा की गुणवत्ता में फर्क पड़ा है। आने वाले वक्त में गुणवत्ता और प्रभावित हो सकती है।
-रविंद्रा खैवाल, एडिशनल प्रोफेसर इन्वायरमेंट विंग, स्कूल आफ पब्ल्कि हेल्थ पीजीआई
... और पढ़ें

बैंक में स्टाफ न होने पर ग्रामीण परेशान

रायपुररानी। कस्बे की सेंट्रल बैंक आफ इंडिया की 46 करोड़ का कारोबार करने वाली ब्रांच में पिछले तीन महीने से स्टाफ न होने के कारण उपभोक्ताओं को भारी परेशानी झेलनी पड़ रही है। अधिकारियों द्वारा इस समस्या का कोई हल न किए जाने पर ग्रामीणों ने ब्रांच मैनेजर के समक्ष रोष प्रकट किया।
उपभोक्ताओं लवली मीरपुर, साहब शाहपुर, सोनू सैनी टपरियां, महेश गोगा, आशु शर्मा, संजीव धुप्पड़, एडवोकेट चंद्र प्रकाश ने बताया कि खाता धारकों को सुविधा उपलब्ध करवाना बैंक मैनेजमेंट का कार्य है लेकिन पिछले तीन महीने से यहां की स्थानीय ब्रांच में महज तीन ही कर्मचारी मौजूद हैं। जिस कारण सभी कार्यों में विलंब हो रहा है।
गांव टंडारडू निवासी कर्मचंद ने बताया कि बैंक ब्रांच में कोई भी कार्य नहीं हो रहा व दुकानदार वर्ग को सभी कार्य के लिए कई-कई चक्कर लगाने पड़ रहे हैं। राजू मैकेनिक रायपुररानी ने बताया कि बैंक में लाइन लगी रहती है व लोगों के कार्य न होने पर कई सरकारी कार्य भी बाधित हो रहे हैं। किरण चंद ने बताया कि कर्मचारी कभी स्टाफ कम तो कभी सर्वर डाउन कह कर टालमटोल कर देते हैं। गांव पारवाला निवासी महिंद्र पाल ने बताया कि ग्रामीणों को सबसे ज्यादा परेशानी झेलनी पड़ रही है क्योंकि गांव से दोबारा आना पड़ता है फिर भी कार्य नहीं होता।
उच्चाधिकारियों को करवाया है अवगत : ब्रांच मैनेजर
रायपुररानी। सेंट्रल बैंक आफ इंडिया की रायपुररानी ब्रांच के मैनेजर तिलकराज कौशल ने कहा कि जुलाई से बैंक में स्टाफ के तीन कर्मचारी ही हैं। इस संबंध में उच्चाधिकारियों को लिखित रूप से अवगत करवाया हुआ है। स्टाफ कम होने पर उपभोक्ताओं को परेशानी होना स्वाभाविक है। फिर भी हम अपनी तरफ से कार्य को निपटाने में लगे रहते हैं।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree