हादसों का रास्ता बना एनएच-दो

Palwal Updated Wed, 03 Oct 2012 12:00 PM IST
पलवल। दिल्ली आगरा जैसे दो महत्वपूर्ण शहरों को जोड़ने वाला नेशनल हाईवे-दो हादसों के कारण पूरे वर्ष खून से लाल होता रहता है। प्रति वर्ष सड़क दुर्घटनाओं में सैकड़ों लोगों के जान गंवाने के कारण यह हाईवे खतरनाक रूप धारण कर चुका है। वाहनों की टक्कर और उनकी चपेट में आने से लगातार होने वाली मौतों को रोकने के लिए कोई कारगर उपाय नहीं हैं। इसके चलते प्रति वर्ष सड़क दुर्घटनाएं बढ़ रही है। नौसिखिया चालकों के कारण भी हादसों की संख्या बढ़ रही है।
जिले में बेलगाम डंपर और तेज रफ्तार के जोश में होश खोकर वाहन चलाने की प्रवृति लोगों की जान पर भारी पड़ रही है। पलवल जिले में नेशनल हाईवे करीब 40 किलोमीटर लंबा है। दिल्ली से आगरा को जोड़ने वाले इस अहम हाईवे पर पूरा दिन भारी वाहनों का रेला लगा रहता है। गुड़गांव स्थित हीरो होंडा व मारुति कंपनियों के ट्रक गाड़ियां व बाइकों को लादकर पलवल से ही इस हाईवे पर चढ़ते हैं। रात के समय इस हाईवे पर ट्रक, बसें भी बेहद खतरनाक रफ्तार से चलते हैं। पर्यटन स्थल होने के कारण दिल्ली से आगरा और आगरा से दिल्ली जाने वाले विदेशी पर्यटक इसी रास्ते से होकर गुजरते हैं। शहर के अंदर हाईवे पांच किलोमीटर तक लंबा है। यहां आगरा चौक व बस स्टेंड पर लगी हुई ट्रैफिक लाइटें पिछले कई वर्षों से खराब पड़ी हुई हैं। इसके कारण यहां हादसे होते रहते हैं ट्रैफिक सिग्नल को ठीक कराने के नाम पर पीडब्लूडी व नगर परिषद एक-दूसरे पर जिम्मेदारी डाल अपना पल्ला झाड़ लेते हैं।
पुल की दरकार
एसपी जगत सिंह हुड्डा कहते है कि हाईवे के विभिन्न चौक पर ट्रैफिक लाइट कामयाब नहीं है। ट्रैफिक का लोड अधिक होने के कारण वाहनों की लंबी कतारें लग जाती है। इसका समाधान चौक पर एलिवेटेड पुल बनने पर ही हो सकेगा। मुख्य चौराहों पर यातायात को सुधारने के लिए ट्रैफिक पुलिस मौजूद रहती है।
हाईवे पर खतरनाक प्वाइंट
पृथला से होडल के बीच पलवल शहर में कई खतरनाक प्वाइंट हैं, जहां हादसों की आशंका सबसे ज्यादा होती है। इन प्वांइट में दिल्ली गेट कट, अलावलपुर चौक, बस स्टैंड, किठवाड़ी चौक, रसूलपुर चौक, आगरा चौक, कचहरी के सामने बना कट, असावटा मोड़ शामिल हैं। इसके अलावा कई शिक्षण संस्थानों के बाहर डिवाइडर तोड़कर अवैध रूप से कट बना रखे हैं।
हादसे दर हादसे
वर्ष दुर्घटना मृतक घायल
2010 470 225 340
2011 495 227 499
2012 312 192 321 (30 सितंबर तक)
स्त्रोत: ट्रैफिक पुलिस से मिली जानकारी

Spotlight

Most Read

Madhya Pradesh

14 साल के इस बच्चे ने कराई चार कैदियों की रिहाई, दान में दी प्राइज मनी

14 साल के आयुष किशोर ने चार कैदियों की रिहाई के लिए दान कर दी राष्ट्रपति से मिली प्राइज मनी।

22 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: रास्ते में जो मिला उसे ही उतार दिया मौत के घाट, दो घंटों में किए छह कत्ल

हरियाणा के पलवल में एक जनवरी की रात में छह कत्ल करने वाले एक शख्स को गुरफ्तार कर लिया गया है। बताया जा रहा है कि आरोपी को रात में जो भी मिला वो उसे मारते हुए आगे निकल गया।

2 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper