लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Haryana ›   Kurukshetra ›   RDX found in Kurukshetra of Haryana, A youth from Punjab arrested

दहशत फैलाने की साजिश नाकाम: स्वतंत्रता दिवस से पहले नेशनल हाईवे किनारे RDX बरामद, अलर्ट जारी

संवाद न्यूज एजेंसी, कुरुक्षेत्र (हरियाणा) Published by: भूपेंद्र सिंह Updated Thu, 04 Aug 2022 11:00 PM IST
सार

शाहाबाद के नजदीक जंगलात इलाके में एक पेड़ के नीचे लिफाफे में विस्फोटक छिपाकर रखा हुआ था। आईईडी, स्विच, टाइमर, बैटरी और डेटोनेटर भी मिले हैं। बम निरोधक दस्ते ने इसे निष्क्रिय किया। पंजाब के तरनतारन जिले से पकड़े गए एक आरोपी की निशानदेही पर एसटीएफ ने कार्रवाई की।

गिरफ्त में आरोपी।
गिरफ्त में आरोपी। - फोटो : संवाद न्यूज एजेंसी
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

स्वतंत्रता दिवस से दस दिन पहले गुरुवार को अंबाला एसटीएफ की टीम ने हरियाणा के कुरुक्षेत्र जिले में नेशनल हाईवे (अंबाला-नई दिल्ली) स्थित शाहाबाद के नजदीक स्थित मिर्ची रेस्टोरेंट के पास जंगलात इलाके से आरडीएक्स (विस्फोटक सामग्री) बरामद किया है। यह विस्फोटक एक पेड़ के नीचे लिफाफे में छिपाकर रखा गया था। इसके साथ आईईडी, स्विच, टाइमर, बैटरी और डेटोनेटर भी मिला है।



बम निरोधक दस्ते की टीम ने डेढ़ घंटे की मशक्कत के बाद इसे निष्क्रिय कर दिया है। इससे पहले पंजाब के तरनतारन जिले के एक आरोपी को भी काबू किया गया है। उसी के निशानदेही पर यह विस्फोटक सामग्री बरामद हुई है। चूंकि स्वतंत्रता दिवस नजदीक है, इसलिए विस्फोटक सामग्री मिलने के बाद हरियाणा पुलिस ने अलर्ट जारी कर दिया है। आरोपी से पूछताछ जारी है ताकि इस बात का खुलासा हो सके कि इस विस्फोटक का इस्तेमाल कहां होना था और इसके पीछे किस गिरोह का हाथ है। फिलहाल इस घटना से इलाके में सनसनी का माहौल है।


एक मामले में पंजाब के तरनतारन इलाके से पकड़े गए युवक शमेशर सिंह की निशानदेही पर गुरुवार शाम को एसटीएफ की टीम नेशनल हाईवे स्थित शाहाबाद के मिर्ची रेस्टोरेंट के पास पहुंची। इस दौरान टीम ने खोजी कुत्तों की भी मदद से जंगलात इलाके में सर्च अभियान छेड़ा। तभी एक पेड़ के नीचे पॉलिथीन का एक पैकेट पड़ा दिखाई दिया।

बहुत ही एहतियात के साथ बम निरोधक दस्ते की टीम ने उस लिफाफे को अपने कब्जे में लिया और उसे खंगालना शुरू किया। टीम ने जैसे ही लिफाफे को खोला तो उसमें विस्फोटक पाउडर, आईईडी, स्विच, टाइमर, बैटरी और डेटोनेटर मौजूद था।

प्रथम दृष्टया जांच के बाद टीम और कुरुक्षेत्र पुलिस ने दावा किया है कि विस्फोटक पाउडर आरडीएक्स है। एएसपी कर्ण गोयल के अनुसार इस पाउडर के सैंपल को फोरेंसिक साइंस लैब में भेजा जाएगा ताकि यह मालूम चल सके कि इस विस्फोटक की नेचर क्या है।

घटनास्थल से बरामद की गई विस्फोटक सामग्री। मौके पर मौजूद एएसपी कर्ण गोयल व पुलिस टीम।
घटनास्थल से बरामद की गई विस्फोटक सामग्री। मौके पर मौजूद एएसपी कर्ण गोयल व पुलिस टीम। - फोटो : संवाद न्यूज एजेंसी
हाईवे बंद कर विस्फोटक किया निष्क्रिय 
आरडीएक्स बरामद होने के बाद बम निरोधक दस्ते की टेक्निकल टीम ने नेशनल हाईवे को थोड़ी देर के लिए बंद करवा दिया और मौके पर ही सावधानी से इस विस्फोटक सामग्री को निष्क्रिय कर दिया। सूत्रों के अनुसार आरडीएक्स की मात्रा करीब एक से डेढ़ किलो बताई जा रही है मगर पुलिस ने अभी इस संदर्भ में पुष्टि नहीं की है।

पुलिस के अनुसार बरामद सामग्री हाई एक्सप्लोजिव है, जिससे भारी नुकसान हो सकता है। आरडीएक्स निष्क्रिय होने के बाद आरोपी युवक शमशेर सिंह को शाहाबाद थाने लाया गया। उसके खिलाफ केस दर्ज कर पूछताछ की जा रही है।

दहशतगर्द के साथ आरडीएक्स बरामद करना एसटीएफ की बड़ी सफलता है। आरोपी युवक से पूछताछ जारी है ताकि उसकी इस घटना के पीछे नापाक मंसूबे मालूम हो सके। जांच के बाद ही यह पता चल पाएगा कि आरडीएक्स शाहाबाद कैसे पहुंचा, युवक किन दहशतगर्दों से जुड़ा है और युवक किस घटना को अंजाम देना चाहता था। - कर्ण गोयल, एएसपी, कुरुक्षेत्र पुलिस।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें हर राज्य और शहर से जुड़ी क्राइम समाचार की
ब्रेकिंग अपडेट।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00