कोहरे से सिहरे सड़क और रेलमार्ग

Karnal Updated Tue, 25 Dec 2012 05:30 AM IST
कुरुक्षेत्र। घने कोहरे और हाड़ कंपकंपा देने वाली ठंड से सड़क और रेलमार्ग जहां प्रभावित हैं, वहीं, इसका असर सोमवार को गीता जयंती के पांच दिवसीय नाट्य उत्सव (अंतरराष्ट्रीय) पर भारी पड़ा। सोमवार शाम को प्रस्तुति देने वाली इलाहाबाद की टीम को जिस ट्रेन से कुरुक्षेत्र पहुंचना था, वह 12 घंटे लेट हो गई और यह सूचना मिलते ही आनन-फानन में दिल्ली के एक नाटक ग्रुप को कुरुक्षेत्र बुलाना पड़ा। अब इलाहाबाद की टीम की प्रस्तुति का मामला अटक गया है, क्योंकि अगले चार दिन उत्सव में इलाहाबाद की टीम के लिए स्थान बनना अनिश्चित है। उधर, पाकिस्तान से आने वाली दूसरी टीम को भी सोमवार को भारत के लिए वीजा मिल चुका है। हरियाणा मल्टी आर्ट कल्चर सेंटर के वाइस चेयरमैन चंद्र शर्मा ने बताया कि यह टीम 28 दिसंबर को कुरुक्षेत्र में अपनी प्रस्तुति देगी, बशर्ते मौसम का मिजाज इनके पहुंचने में किसी प्रकार का रोड़ा न अटकाए। बहरहाल घने कोहरे और सर्द हवाओं से पिछले सात दिन में तापमान में भारी गिरावट दर्ज की जा रही है। इस समय तापमान सामान्य से नीचे चल रहा है। क्रिसमस से एक दिन पूर्व सर्दी प्रचंड रूप धारण कर चुकी है। धर्मनगरी के मेन बाजार जहां सुबह से भीड़ और गहमागहमी शुरू होती थी, वे दोपहर तक भी शांत दिख रहे हैं। हाड़ कंपकंपा देने वाली सर्दी के प्रकोप से बचने के लिए सड़कों पर वाहनों का चक्का ठहरा दिख रहा है। वहीं, कोहरे का सबसे बड़ा असर रोड मार्ग के अलावा रेलमार्गों पर भी भारी पड़ा है। इस कारण दर्जनभर से अधिक ट्रेनें या तो कुरुक्षेत्र जंक्शन पर देरी से पहुंची या फिर देरी से निकली। सोमवार को लगातार तीसरे दिन कोहरे की चादर ने सूर्य को ढांपे रखा, जिसके कारण धूप की चमक से ही लोगों को काम चलाना पड़ा। भीषण सर्दी से बचने के लिए ज्यादातर लोग दुकानों या घरों में दुबके रहे। हालांकि कहीं-कहीं मार्केट में अलाव जलाकर भी लोगों ने सर्दी से बचने का प्रयास किया। घने कोहरे ने ट्रेनों को चक्का धीमा कर दिया। कईं ट्रेनें घंटों देरी से पहुंचीं। अधिकतम तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है, जबकि न्यूनतम तापमान में उतार चढ़ाव बना हुआ है। पिछले छह दिन में सर्दी बढ़ती जा रही है।

दिनांक अधिकतम तापमान न्यूनतम तापमान
19 दिसंबर 19.8 डिग्री सेल्सियस 9.1 डिग्री सेल्सियस
20 दिसंबर 19.9 डिग्री सेल्सियस 7.1 डिग्री सेल्सियस
21 दिसंबर 20.1 डिग्री सेल्सियस 4.3 डिग्री सेल्सियस
22 दिसंबर 13.9 डिग्री सेल्सियस 4.5 डिग्री सेल्सियस
23 दिसंबर 12.1 डिग्री सेल्सियस 6.3 डिग्री सेल्सियस
24 दिसंबर 12.1 डिग्री सेल्सियस 4.5 डिग्री सेल्सियस

फॉग छंटने के आसार नहीं
मौसम विशेषज्ञ डॉ. चंद्रशेखर डागर ने बताया कि वर्तमान में चल रहा तापमान सामान्य से नीचे है। अगले कुछ दिन में ठंड बनी रहेगी। इसके साथ ही दो तीन दिन तक कोहरे से भी निजात मिलनी मुश्किल है। 2011 में 24 दिसंबर को अधिकतम तापमान 18.0 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 2.0 डिग्री सेल्सियस था।

दर्जनभर ट्रेनें पहुंची देरी से, यात्री परेशान
कुरुक्षेत्र जंक्शन पर दर्जनभर गाड़ियां देरी से पहुंचीं, जिसके कारण यात्रियों को घंटों इंतजार करना पड़ा। खबर लिखे जाने तक ली गई सूचना के आधार पर मालवा एक्सप्रेस 6 घंटे, दादर 4 घंटे, उचार एक्सप्रेस 6 घंटे, अंबाला से कुरुक्षेत्र ट्रेन आधा घंटा, जम्मू मेल 3 घंटे 1 मिनट, कालका मेल 1 घंटे, झेलम 3 घंटे 5 मिनट, भटिंडा 1 घंटे, सचखंड 4 घंटे, जींद से कुरुक्षेत्र जाने वाली पैसेंजर गाड़ी 1 घंटे, अमृतसर 4 घंटे, पश्चिम एक्सप्रेस आधा घंटा, एकता एक्सप्रेस 20 मिनट, हिमालयन क्वीन एक्सप्रेस 20 मिनट देरी से थी।

गेहूं के लिए मौसम वरदान
कृषि विज्ञान केंद्र की कोआर्डिनेटर डॉ. सुलक्षणा ने बताया कि गेहूं की फसल के उचित विकास के लिए यह मौसम वरदान मानी जाती है। दूसरी ओर बागवानी करने वाले किसान अपने फलदार पौधों को इस धुंध से बचाएं रखें।

‘शुक्ला की टोपी’ की जगह ‘पूज्य पिताजी’
कोहरे की वजह से 12 घंटे पीछे चल रही ट्रेन किसी भी सूरत में शाम से पहले कुरुक्षेत्र नहीं पहुंच सकती, इसका अंदाजा नाट्य उत्सव के आयोजक मल्टी आर्ट सेंटर के अधिकारियों को हो गया था। मैक के वाइस चेयरमैन चंद्र शर्मा ने बताया कि सोमवार को इलाहाबाद के नाटक ‘शुक्ला की टोपी’ की जगह आनन-फानन में दिल्ली के नट सम्राट ग्रुप का नाटक ‘पूज्य पिताजी’ को कुरुक्षेत्र आने का न्योता दिया गया। पौने सात बजे इस नाटक ग्रुप ने केयू के आरके सदन आडिटोरियम में अपनी प्रस्तुति दी।

Spotlight

Most Read

Kanpur

बाइकवालाें काे भी देना हाेगा टोल टैक्स, सरकार वसूलेगी 285 रुपये

अगर अाप बाइक पर बैठकर आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर फर्राटा भरने की साेच रहे हैं ताे सरकार ने अापकी जेब काे भारी चपत लगाने की तैयारी कर ली है। आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर चलने के लिए सभी वाहनों को टोल टैक्स अदा करना होगा।

17 जनवरी 2018

Related Videos

हरियाणा में इस नौकरी के लिए उमड़ा बेरोजगारों का हुजूम

हरियाणा में बेरोजगारी का क्या आलम है, ये देखने को मिला करनाल में। दरअसल मंगलवार को करनाल में ईएसआई हेल्थ केयर में चपरासी के 70 पदों के लिए प्रदेश भर से हजारों युवाओं की भीड़ उमड़ पड़ी।

17 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper