बेटी बचाओ का संदेश धर्मनगरी से होगा सार्थक

Karnal Updated Fri, 21 Dec 2012 05:32 AM IST
xकुरुक्षेत्र। हरियाणा की मुख्य सूचना आयुक्त उर्वशी गुलाटी ने कुरुक्षेत्र उत्सव गीता जयंती समारोह के प्रति हर वर्ष लोगों के बढ़ रहे रुझान पर प्रसन्नता जाहिर की और कहा कि इस उत्सव के साथ उनका भावनात्मक संबंध है। गुलाटी बृहस्पतिवार को ब्रह्म सरोवर तट पर राज्यस्तरीय प्रदर्शनी और क्राफ्ट मेले का अवलोकन करने के उपरांत मीडिया से बात कर रही थी। इस वर्ष जिला प्रशासन द्वारा गीता जयंती समारोह के माध्यम से कन्या भ्रूण हत्या रोकने का संदेश गीता की जन्म स्थली से देने के लिए आरंभ किए प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि यह उत्सव देश के कोने-कोने तक पावन ग्रंथ गीता का संदेश पहुंचाने के अतिरिक्त देश के शिल्पकारों, कारीगरों और कलाकारों को अपनी कला के प्रदर्शन का एक उपयुक्त मंच प्रदान करता है। समारोह भारतीय जीवन दर्शन, कला, संस्कृति, इतिहास, लोक जीवन एवं परंपराओं की शानदार विरासत का प्रतीक है। उन्हाेंने केन्द्रीय कारागार करनाल के बंदियों द्वारा तैयार किए गए हस्तकला के नमूनों और समान में विशेष रुचि दिखाई। इस जेल के बंदियों द्वारा घरेलू उपयोग के समान के साथ-साथ कार्यालयों में रिकार्ड की सुरक्षा के लिए प्रस्तुत किए जाने वाले लठे, ढस्तर, तोलिए आदि बनाए गए हैं। समाज में व्याप्त कन्या भ्रूण हत्या जैसी बुराई पर आधारित चित्रकला की भी मुक्तकंठ से सराहना की और इन प्रयासों के लिए जेल अधीक्षक शेर सिंह को मुबारकबाद दी। उन्होंने राज्यस्तरीय प्रदर्शनी में जिला ग्रामीण विकास अभिकरण द्वारा कचरे से कमाई विषय पर बनाए गए प्रदर्शन माडल, हरियाणा पुलिस द्वारा संवेदी पुलिस सशक्त समाज विषय पर लगाई गई प्रदर्शनी, वन विभाग द्वारा तैयार किए गए फर्नीचर व घरेलू सजावट के समान सहित विभिन्न विभागों द्वारा प्रदर्शित की गई विभागीय योजनाओं व कार्यक्रमों की प्रदर्शनी को भी विशेष रुचि से देखा। इसके उपरांत उन्होंने पुलिस के खुले वाहन में अपने पति और सेवानिवृत्त प्रशासनिक अधिकारी नरेश गुलाटी, अन्य पारिवारिक सदस्यों, उपायुक्त मनदीप सिंह बराड़ और पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार आर्य के साथ क्राफ्ट मेले का अवलोकन किया।

पेज एक प्रस्तावित एंकर
तीस हजार रुपये का गुड़ हलवा चट कर गए पर्यटक
पसंद किया जा रहा है ताऊ बलजीत का 40 रुपये का एक जलेब
उत्सव में पर्यटकों को भाया खानपान, छज्जू दा फूड ने दो दिन में की 50 हजार की सेल

अमर उजाला ब्यूरो
कुरुक्षेत्र। गुड़ का हलवा कुरुक्षेत्र उत्सव गीता जयंती समारोह में पहुंचने वाले पर्यटकों की पहली पसंद बन गया है। दो दिन में 30 हजार रुपये का हलवा पर्यटक चट कर चुके हैं। छज्जू दा फूड स्टाल पर पिछले दो दिन में गुड़ का हलवा व छोटे भटूरे की सेल हो चुकी है। इस उत्सव में हर खाने पीने के स्टाल पर पर्यटकों व श्रद्धालुओं का तांता लगा है। करीब दो दर्जन लोगों ने स्टाल लगाने की अनुमति ली है। फूड के मालिक अतुल ने अभी हाल ही में पंचकूला में लगे मेले के घाटे को भी इन दो दिन में पूरा कर लिया है। चंडीगढ़ से कुरुक्षेत्र उत्सव गीता जयंती समारोह में पहुंचे अतुल ने स्टाल नंबर-66 पर गुड़ का हलवा और छोले भटूरे पर्यटकों के लिए परोसे हैं। मेले में इंस्टीट्यूट आफ होटल मैनेजमेंट ज्योतिसर की तरफ से भी विशेष स्टाल लगाया गया है। संस्थान के प्रिंसिपल राजीव महरोत्रा के विशेष प्रयासों से ही पिछले कई सालों से यहां पर खाने पीने का स्टाल लगाया जा रहा है। स्टाल पर बैठे कर्मचारी वीरेंद्र गढ़ी रोडान का कहना है कि उत्सव के पहले दिन 3 हजार और दूसरे दिन 6 हजार रुपये की सेल हुई है। पिछली बार जलेब की एकमात्र दुकान ताऊ बलजीत की रही थी, लेकिन इस बार गोहाना और रोहतक के जलेब की पांच दुकानें लगी हैं। मेले में जलेब की शुरुआत करने वाले ताऊ बलजीत हलवाई का कहना है कि उन्हें खुशी इस बात की है कि ये शुरुआत उनके द्वारा हुई। उनकी स्टाल 115 पर एक जलेब 40 रुपये का बेचा जा रहा है, जिसे खरीदने वाले ग्राहकों की लंबी कतार लगी हैं। उन्होंने इस जलेब का डिब्बा बुधवार को राज्यपाल जगन्नाथ पहाड़िया को भी भेंट किया था।

Spotlight

Most Read

Chandigarh

RLA चंडीगढ़ में फिर गलने लगी दलालों की दाल, ऐसे फांस रहे शिकार

रजिस्टरिंग एंड लाइसेंसिंग अथॉरिटी (आरएलए) सेक्टर-17 में एक बार फिर दलाल सक्रिय हो गए हैं, जो तरह-तरह के तरीकों से शिकार को फांस रहे हैं।

21 जनवरी 2018

Related Videos

हरियाणा में इस नौकरी के लिए उमड़ा बेरोजगारों का हुजूम

हरियाणा में बेरोजगारी का क्या आलम है, ये देखने को मिला करनाल में। दरअसल मंगलवार को करनाल में ईएसआई हेल्थ केयर में चपरासी के 70 पदों के लिए प्रदेश भर से हजारों युवाओं की भीड़ उमड़ पड़ी।

17 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper