भागवत कथा से गीता जयंती का आगाज आज, तैयारियां अधूरी

Karnal Updated Mon, 17 Dec 2012 05:30 AM IST
कुरुक्षेत्र। गीता जयंती कुरुक्षेत्र उत्सव-2012 के लिए माहौल बनने लगा है और सोमवार को ब्रह्म सरोवर तट पर स्थित श्री जयराम आश्रम में भागवत कथा के साथ इसका आगाज हो जाएगा, हालांकि सरकारी एवं कई धार्मिक संस्थाओं के कार्यक्रम 19 दिसंबर से शुरू होंगे, जिसकी तैयारियां युद्ध स्तर पर जारी हैं। गीता जयंती की तैयारियों से जुड़े अधिकारी अवकाश के दिन भी रात तक जुटे दिखाई दिए। इधर ब्रह्म सरोवर पर सैलानियों और नगरवासियों की काफी संख्या में चहलकदमी शुरू हो चुकी है। रविवार को बड़ी संख्या में लोग गीता जयंती की तैयारियों को देखने के लिए ब्रह्म सरोवर पर उमड़े। इसकी वजह से सरोवर पर चल रहे पैचवर्क व मरम्मत के कार्य प्रभावित रहे। ब्रह्म सरोवर की परिक्रमा में टूटे हुए पत्थर, सरोवर में तैरती काई लोगों की आंखों में चुभती नजर आई। नागरिकों का कहना है कि यह तैयारियों कम से कम पांच दिन पहले होनी चाहिए थी, जबकि अभी तक रंगरोगन और मरम्मत जैसे काम भी पूरे नहीं हुए हैं। हालांकि अधिकारी इस बात से संतुष्ट है कि तैयारियां उत्सव शुरू होने से पहले निपटा ली जाएंगी और मेले में यात्रियों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं होगी। इधर की परिक्रमा में लगने वाले क्राफ्ट मेले, प्रादेशिक प्रदर्शनी और धार्मिक एवं सामाजिक संगठनों द्वारा लगाई जाने वाली स्टालों एवं जलपान की दुकानों के लिए बिजली, पानी, स्टाल एवं टेंट की व्यवस्था पूरी हो चुकी है।

शोभायात्रा के बाद सात हजार के बैठने की सुविधा
ब्रह्म सरोवर तट पर स्थित प्राचीन दक्षिणमुखी हनुमान मंदिर से शोभायात्रा के साथ भागवत पुराण को व्यासपीठ तक लाया जाएगा। तत्पश्चात प्रख्यात भागवत प्रवक्ता संजीव कृष्ण ठाकुर वृंदावन वाले संगीतमयी कथा प्रवचन करते हुए अमृतवर्षा करेंगे। भागवत प्रेमियों के लिए यहां बैठने के लिए भव्य पंडाल लगाया गया है, जहां 7000 श्रद्धालु एक साथ बैठकर कथा श्रवण कर सकेंगे। इस तरह ये पंडाल पहली बार लगाया गया है, जिसके बीच में कोई बांस या पीलर नहीं होगा।

गीता जयंती में जुटेंगे 150 शिल्पकार
19 से 28 दिसंबर तक लगने वाले गीता जयंती क्राफ्ट मेले में देशभर के 150 विख्यात शिल्पकार जुटेंगे। इन 150 क्राफ्ट पर्सन में से 40 नेशनल अवार्डी, 10 नेशनल मेरिट सर्टिफिकेट होल्डर, 15 स्टेट अवार्डी और 70 क्राफ्टमेन जोनल कल्चरल सेंटर से होंगे। इसके अतिरिक्त 10 क्राफ्टमेन नाबार्ड और पांच क्राफ्टमेन शिल्पा गुरुस से पहुंचेंगे। इस मेले पर्यटकों का मनोरंजन करने के साथ इस मेले में 10 स्टाल खाने-पीने के सामान के भी होंगे।

महाभारत व कृष्णा होगा रंगोली का थीम
इस बार गीता जयंती पर रंगोली कलाकारों को रंगोली के लिए महाभारत व कृष्णा के विभिन्न रूप थीम दिया गया है। रंगोली के लिए विशेष कैंप लगाया जाएगा। इसके लिए पांच रंगोली कलाकार व 10 पेंटर विशेष रूप से आमंत्रित किए गए हैं।

डीसी करेंगे सांस्कृतिक कार्यक्रमों का उद्घाटन
केडीबी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नरेंद्रपाल मलिक ने बताया कि गीता जयंती समारोह में सुबह व दोपहर के समय भी पर्यटकों का मनोरंजन करने के लिए प्रशासन ने विशेष योजना तैयार की है। 20 दिसंबर से सुबह 11 बजे पुरुषोत्तमपुरा बाग में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का शुभारंभ उपायुक्त मनदीप सिंह बराड़ करेंगे। इस सत्र की शुरुआत उत्तर क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र पटियाला के कलाकार अपनी प्रस्तुुति देंगे। 20 दिसंबर को 2.30 बजे श्रीकृष्ण संग्रहालय में राज्यस्तरीय गीता श्लोक उच्चारण प्रतियोगिता के कार्यक्रम में यूनिवर्सिटी के डॉ. बीआर अंबेडकर शोध संस्थान के निदेशक डॉ. रामभक्त लांग्यान मुख्य अतिथि उपस्थित रहेंगे।

वीसी होंगे 21 को मुख्य अतिथि
गीता जयंती उत्सव में 21 दिसंबर को सुबह 11 पुरुषोत्तमपुरा बाग में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय एवं शिक्षा विभाग हरियाणा के कलाकार व छात्र अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे। इस कार्यक्रम में यूनिवर्सिटी के वीसी डॉ. डीडीएस संधू मुख्य अतिथि शिरकत करेंगे। इसी दिन श्रीकृष्ण संग्रहालय में 11.30 बजे राज्यस्तरीय प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। इस प्रतियोगिता का शुभारंभ जिला बार एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष महेंद्र सिंह तंवर करेंगे।

विधायक धंतौड़ी बढ़ाएंगे 22 को शोभा
शाहाबाद के विधायक अनिल धंतौड़ी 22 दिसंबर को पुरुषोत्तमपुरा बाग में होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम की शोभा बढ़ाएंगे। इस दिन सुबह 11 बजे मल्टी आर्ट कल्चरल सेंटर के कलाकार अपनी प्रतिभा के जौहर दिखाएंगे। 22 दिसंबर को ही 11.30 बजे श्रीकृष्ण संग्रहालय में राज्यस्तरीय भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया जाना है। इस प्रतियोगिता में केडीबी के सदस्य प्रोफेसर हिम्मत सिंह सिन्हा मुख्य अतिथि पधारेंगे।

23 को दिखाएंगे प्रदेश की संस्कृति के रंग
सूचना, जनसपंर्क एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग हरियाणा के कलाकार गीता जयंती समारोह के अंतिम दिन 23 दिसंबर को सुबह के सत्र में हरियाणवी संस्कृति के बेहतरीन रंगों को देश के कोने-कोने से पर्यटकों को दिखाएंगे। इस कार्यक्रम में राजकीय महाविद्यालय पंचकूला संगीत विभाग की प्राध्यापिका डॉ. शशि कालिया बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित रहेंगी।

विदेशी पक्षियों की बीट से फैली गंदगी : सचिव
कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड के संपदा अधिकारी और कार्यालय सचिव राजीव शर्मा के मुताबिक ब्रह्म सरोवर पर कार्यक्रम 19 से शुरू होंगे और इससे पहले सरोवर के आसपास और मेला संबंधित सभी कार्य निपटा लिए जाएंगे। सरोवर के पानी की सफाई कई दिन पहले करा दी गई थी, लेकिन इस समय जो गंदगी पानी पर दिख रही है, वह विदेशी पक्षियों की वजह से फैली है। हर साल दूसरे देशों के हजारों पक्षी सरोवर में बसेरा करने पहुंचते हैं, इनकी बीट से फैली गंदगी पानी के झोंकों से एक ओर जाकर एकत्रित हो जाती है, जिसे सोमवार तक साफ कर दिया जाएगा।

Spotlight

Most Read

National

सियासी दल सहमत तो निर्वाचन आयोग ‘एक देश एक चुनाव’ के लिए तैयार

मध्य प्रदेश काडर के आईएएस अधिकारी और झांसी जिले के मूल निवासी ओपी रावत ने मंगलवार को मुख्य चुनाव आयुक्त का कार्यभार संभाल लिया।

24 जनवरी 2018

Rohtak

बिजली बिल

24 जनवरी 2018

Rohtak

नेताजी

24 जनवरी 2018

Related Videos

हरियाणा में इस नौकरी के लिए उमड़ा बेरोजगारों का हुजूम

हरियाणा में बेरोजगारी का क्या आलम है, ये देखने को मिला करनाल में। दरअसल मंगलवार को करनाल में ईएसआई हेल्थ केयर में चपरासी के 70 पदों के लिए प्रदेश भर से हजारों युवाओं की भीड़ उमड़ पड़ी।

17 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper