14 हास्टलरों पर गिरी गाज

Karnal Updated Mon, 03 Dec 2012 05:30 AM IST
कुरुक्षेत्र। पिछले चार माह से शरारती और बाहरी तत्वों पर नकेल डालने के लिए जारी अभियान के तहत कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय प्रशासन ने रविवार सुबह 16वीं बार छापामारी की, लेकिन अभी भी इन पर अंकुश लगता हुआ प्रतीत नहीं होता। केयू के आंकड़े बताते हैं कि 16 छापामारियों के दौरान तीन लाख रुपये से अधिक का जुर्माना हास्टल के नियमों की धज्जियां उड़ाने वालों पर ठोका गया है। रविवार सुबह रणबीर हास्टल में छापामारी की गई और इस दौरान अवैध रूप से पाए गए आउटसाइडरों को पकड़ा गया। छापामारी के दौरान मची अफरातफरी में कई आउटसाइडर भागने में कामयाब हो गए। सुबह 5 बजे हुई इस छापामारी के बाद हास्टल में रह रहे उन विद्यार्थियों को मेहमाननवाजी का दंड भुगतना पड़ा, जिन्होंने केयू के नियमों को दरकिनार कर अवैध रूप से आउटसाइडरों को शरण दी हुई थी। चीफ वार्डन डा. सतदेव के मुताबिक छापामारी के दौरान 9 हजार रुपये जुर्माना लगाया गया। पिछले चार माह के दौरान प्रशासन ने इस सत्र में 16वीं बार छापामारी की, जिसमें अधिकांश बार आउडसाइडर पकड़े गए। हास्टल के कमरों में रूम सर्विस की सुविधा बंद है, लेकिन इसके बावजूद हास्टल के कमरों में बर्तन मिले, जिसके तुरंत बाद हास्टल प्रशासन ने जिम्मेदार विद्यार्थियों पर जुर्माना ठोंका। पिछले कुछ महीनों से चीफ वार्डन और मुख्य सुरक्षा वार्डन डा. सुरेश ड्रोलिया ने अभियान चला रखा है। बावजूद इसके आउटसाइडरों पर पूरी तरह से नकेल नहीं लग पाई है। आउडसाइडरों की मौजूदगी का असर जहां हास्टलों के माहौल पर पड़ रहा है, वहीं यहां रह कर पढ़ने वाले विद्यार्थी भी अपने आपको असुरक्षित महसूस करते हैं।

इन पर ठोका एक हजार का जुर्माना
रणबीर हास्टल के कमरा नंबर-10 में बीएमसी के छात्र संदीप व मनोज मलिक के साथ दो आउटसाइडर पाए गए। कमरा नंबर-36 में एमए एजूकेशन के छात्र सुरेश के साथ एक आउटसाइडर मिला। कमरा नंबर-73 में बीए एलएलबी के छात्र सोनू के साथ भी एक आउटसाइडर मिला। इसके बाद प्रत्येक छात्र पर तुरंत प्रभाव से एक-एक हजार रुपये का जुर्माना ठोका गया।

इन कमरों में रहने वालों पर कार्रवाई
रणबीर हास्टल के कमरा नंबर-47 में बीएएमसी द्वितीय वर्ष के छात्र जितेंद्र पर, कमरा नंबर-66 में बीएससी द्वितीय वर्ष के छात्र संदीप, बीएससी द्वितीय वर्ष के छात्र वीरेंद्र व बीए द्वितीय वर्ष के छात्र देवेंद्र पर, कमरा नंबर-75 में एमएससी अंतिम वर्ष के छात्र जयवीर पर, कमरा नंबर-78 में एमए मास कम्यूनिकेशन के छात्र संदीप व एमए पंजाबी के छात्र कुलदीप पर, कमरा नंबर-88 में बीटेक के छात्र आयुष, एमए मास कम्यूनिकेशन के छात्र दीपक व बीटेक के ही छात्र विकास पर रूम सर्विस बंद होने के बावजूद खाना मंगाने पर 500-500 रुपये का जुर्माना लगाया गया।

तुम डाल-डाल, हम पात-पात
पिछले 4 महीनों में केयू द्वारा हास्टलों में की गई छापामारी में 3 लाख से अधिक का जुर्माना वसूल किया है। इसमें आउटसाइडर, हुड़दंगबाजी, शराब पीने, रूम सर्विस व हुक्के मिलने पर बार-बार जुर्माना लगाया गया है। इसके बावजूद भी घटनाएं धमने का नाम नहीं ले रही। छात्रों में कहीं न कहीं प्रशासन का कोई डर नहीं है, मात्र जुर्माना देकर बच जाते हैं।

नियम तोड़ने पर कार्रवाई होगी
चीफ वार्डन डा. सतदेव का कहना है कि केयू हास्टलों में अनुशासन लाने के लिए वे निरंतर प्रयासरत है। इसलिए लगातार छापामारी की जा रही है। रविवार को की गई छापामारी सफल रही और कई आउटसाइडरों को पकड़ा गया। वे छात्रों को कई बार हिदायत दे चुके हैं नियमों को तोड़ने वालों को कतई नहीं बख्शा जाएगा और इस तरह की कार्रवाई निरंतर होती रहेगी।

पौने तीन हजार हास्टलरों के लिए प्रबंध नाकाफी
केयू के 10 पुरुष छात्रावासों में 2800 से अधिक विद्यार्थी रह रहे हैं। मगर चंद शरारती तत्वों के कारण छात्रों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। बार-बार की जाने वाली छापामारी भी बाहरी और शरारती तत्वों अंकुश लगाने में नाकाफी सिद्ध हुई है, मगर इस व्यवस्था का सबसे बड़ा असर अन्य छात्रों पर पड़ रहा है।

Spotlight

Most Read

National

इलाहाबाद HC का निर्देश- CBI जांच में सहयोग करे लोक सेवा आयोग

कोर्ट ने लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष को जवाब दाखिल करने के लिए छह फरवरी तक की मोहलत दी है।

19 जनवरी 2018

Related Videos

हरियाणा में इस नौकरी के लिए उमड़ा बेरोजगारों का हुजूम

हरियाणा में बेरोजगारी का क्या आलम है, ये देखने को मिला करनाल में। दरअसल मंगलवार को करनाल में ईएसआई हेल्थ केयर में चपरासी के 70 पदों के लिए प्रदेश भर से हजारों युवाओं की भीड़ उमड़ पड़ी।

17 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper