परीक्षार्थियों की भीड़ से थम गई धर्मनगरी

Karnal Updated Mon, 19 Nov 2012 12:00 PM IST
कुरुक्षेत्र। पीएचडी और सी-टैट की प्रवेश परीक्षा के लिए धर्मनगरी में रविवार को 10 हजार से अधिक परीक्षार्थी जुटे। रविवार को छुट्टी होने के बावजूद शहर की मुख्य सड़कों पर जाम की स्थिति रही। वहीं, सभी परीक्षा केंद्रों के बाहर भारी भीड़ जमा रही। यातायात बाधित होने का सिलसिला उपरोक्त दोनों परीक्षाओं के शुरू होने से पहले और समाप्ति के बाद देखने को मिला। परीक्षार्थियों और इनके वाहनों की भारी संख्या से यकायक सभी मुख्य मार्ग अंट गए। हालांकि रविवार को शादियों के लिए शुभ मुहूर्त होने के कारण भी छुट्टी के बावजूद सड़कों पर काफी भीड़भाड़ रही। हालांकि दोनों परीक्षाओं के मद्देनजर पुलिस प्रशासन ने व्यापक प्रबंध किए थे, लेकिन इसके बावजूद परीक्षा समाप्ति के बाद सड़कों पर जाम की नौबत आ गई। केंद्रीय शिक्षा पात्रता परीक्षा कनवीनर ऋषि गोयल ने बताया कि परीक्षा का आयोजन दो चरणों में किया गया। विभिन्न स्कूलों के 17 केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की गई, जिसमें साढ़े 9 हजार विद्यार्थियों ने परीक्षा दी। इसके लिए 400 अध्यापकों की ड्यूटी लगाई गई। ऋषि गोयल ने बताया कि पहले चरण में जेबीटी विद्यार्थियों ने साढ़े 10 से 12 बजे तक परीक्षा दी, दूसरे चरण में डेढ़ बजे से 3 बजे तक परीक्षा आयोजित हुई। परीक्षा के दोनों चरण शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुए। वहीं, केयू द्वारा भी रविवार को पीएचडी प्रवेश परीक्षा आयोजित की गई। 36 विषयों की 359 सीटों के लिए आयोजित की गई प्रवेश परीक्षा में 2118 आवेदकों में से 1341 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी। केयू के लोकसंपर्क अधिकारी दविंदर सचदेवा ने बताया कि 156 सुपरवाइजरों ने परीक्षा केंद्रों में ड्यूटी निभाई। परीक्षा शांतिपूर्वक ढंग से संपन्न हुई और परीक्षा में कुलपति डा. डीडीएस संधू, परीक्षा नियंत्रक वाईपी गोस्वामी और हुकम सिंह ने स्वयं जाकर परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया।

यहां जाम से बेहाल
यूनिवर्सिटी थर्ड गेट, महाराणा प्रताप चौक, रेलवे रोड, अंबेडकर चौक, पुराना बस स्टैंड, मोहन नगर और पिपली में जाम की स्थिति बनी रही, जिसके कारण हजारों लोगों इस समस्या से दो चार होना पड़ा।

व्यवस्था बनाने की जद्दोजहद में जुटे रहे परीक्षार्थी
परीक्षा खत्म होते ही जब ट्रैफिक अधिक हो गया और शहर के मुख्य जगहों पर जाम लग गया तो ट्रैफिक पुलिसकर्मी भी जाम को खुलवाने की जद्दोजहद में नजर आए। काफी मशक्कत के बाद ही ट्रैफिक सामान्य हो पाया।

काफी विद्यार्थी चूक गए परीक्षा से
पीएचडी और सी-टैट परीक्षा एक ही दिन होने के कारण काफी संख्या में विद्यार्थी एक परीक्षा ही दे पाए। इस मामले में कुछ छात्र संगठनों और विद्यार्थियों ने केयू कुलपति को इस बारे में मांगपत्र भी सौंपा था, जिस पर अमल नहीं हुआ और रविवार को परीक्षा संपन्न हो गई। दोनों परीक्षा क्लैश होने की वजह से भी पीएचडी प्रवेश परीक्षा में 2118 आवेदकों में से 1341 ने ही परीक्षा दी और 777 स्टूडेंट अनुपस्थित रहे।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी पुलिस भर्ती को लेकर युवाओं में जोश, पहले ही दिन रिकॉर्ड रजिस्ट्रेशन

यूपी पुलिस में 22 जनवरी से शुरू हुआ फॉर्म भरने का सिलसिला पहले दिन रिकॉर्ड नंबरों तक पहुंच गया।

23 जनवरी 2018

Related Videos

हरियाणा में इस नौकरी के लिए उमड़ा बेरोजगारों का हुजूम

हरियाणा में बेरोजगारी का क्या आलम है, ये देखने को मिला करनाल में। दरअसल मंगलवार को करनाल में ईएसआई हेल्थ केयर में चपरासी के 70 पदों के लिए प्रदेश भर से हजारों युवाओं की भीड़ उमड़ पड़ी।

17 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper