धनतेरस पर बरसी लक्ष्मी, उमड़ा हुजूम

Karnal Updated Mon, 12 Nov 2012 12:00 PM IST
कैथल। जिले भर में रविवार को धनतेरस पर बाजारों में खासी भीड़ उमड़ी। शहर में लोगों ने जमकर खरीदारी की। रविवार को शहर में करीब दस करोड़ से अधिक का कारोबार हुआ। मुख्य बाजारों में पूरा दिन जाम की स्थिति रही। बाजार में हर दुकान पर ग्राहकों की भीड़ रही। यही कारण था कि बाजारों में पूरा दिन जाम की स्थिति बनी रही।
अकसर रविवार को बंद रहने वाले बाजारों में भी भारी भीड़ रही। रविवार को छुट्टी होने के कारण मेन बाजार, क्वालिटी चौक, पार्क रोड, तलाई बाजार, सर्राफा बाजार, रेलवे गेट से लेकर भगत सिंह चौक तक भारी भीड़ रही। धनतेरस पर नया बर्तन खरीद कर घर लाना शुभ माना जाता है। दुकानदार सुदर्शन कुमार और सुरेश ने बताया कि लोग अपनी जरूरत के हिसाब से खरीदारी कर रहे हैं। सुबह दस बजे से दुकान पर ग्राहकों की भीड़ लगी हुई है। इस वर्ष पिछले वर्ष से अधिक बर्तनों की ब्रिकी हो रही है। मेन बाजार में आभूषणों की दुकान करने वाले अरुण सर्राफ ने बताया कि धनतेरस को देखते हुए चांदी के सिक्कों की अधिक डिमांड है। इस दिन लोग मां लक्ष्मी की चांदी व सोने की मूर्तियों भी खरीद रहे हैं। बाजार में ग्राहकों की कोई कमी नहीं है। पुराने तहसील रोड पर कपड़े की दुकान करने वाले अशोक कुमार व राहुल ने बताया कि सुबह से ही बाजार में खूब रौनक है। सभी दुकानों पर ग्राहकों की भारी भीड़ है। धनतेरस और दीपावली को देखते हुए लोग खूब खरीदारी कर रहे हैं। उधर, मिठाई की दुकान चलाने वाले कृष्ण कुमार और बलबीर सैनी ने बताया कि मिठाइयों की खूब डिमांड है। लोग दीपावली के लिए बर्फी की अधिक मांग कर रहे हैं। क्वालिटी चौक से लेकर भगत सिंह चौक तक बाजार में रही जाम की स्थिति पूरा दिन बनी रही। सर्राफा बाजार में डेढ़ से 12 करोड़ के कारोबार की संभावनाएं जताई जा रही हैं। सर्राफ चंद्रप्रकाश ने कहा कि इस बार दीपावली अधिक कीमतों के चलते मंदी रही है।

100 मोटरसाइकिलों की हुई खरीद
धनतेरस के अवसर पर मोटरसाइकिलों की खूब मांग रही है। शहर की ऐके बजाज मोटर्स से करीब 100 मोटरसाइकिलों की खरीद हुई, वहीं होंडा मोटर्स में भी ग्राहकों की भीड़ उमड़ी रही। इस दिन ग्राहकों की पहले से ही बुकिंग रही।

60 से अधिक कारें बिकीं
एकांश मोटर से मारुति कारों की करीब 60 कारें खरीदी गईं, वहीं लगभग 30 हुंडई कारों की बिक्री हुई। लोगों ने कारों को लेकर पहले ही बुकिंग करवाई थी। एकांश मोटर्स के जीएम ललित तनेजा ने बताया कि धनतेरस पर अच्छा काम निकला है। करीब 60 से अधिक कारों बिकी हैं। इसके अलावा भी कई ओर बुकिंग आई हैं।

सोने, चांदी और डायमंड की डिमांड
धनतेरस के अवसर पर बाजरों से सोने, चांदी व डायमंड की करीब दो करोड़ रुपये की खरीद हुई है। पूरा दिन शहर के बाजाराें में महिलाओं की भीड़ उमड़ी रही।

इस बार रहा अच्छा कारोबार
दुकानदार रजत, बहादुर सैनी, बंटी, सुनील कपूर, अशोक वर्मा ने बताया रविवार को क्वालिटी चौक से लेकर भगत सिंह चौक पर करीब एक किलोमीटर के दायरे में लोगों की भारी भीड़ रही। लोगों को खरीदारी करने के लिए अपने वाहनों को बाजार से पहले ही खड़ा करना पड़ा, ताकि जाम की स्थिति से बच सके।

बर्तनों की दुकानों पर भी रही रौनक
कैथल। शहर के मुख्य मार्ग रेलवे गेट से लेकर भगत सिंह चौक तक इतनी भीड़ रही कि खरीदारी करने पहुंचे लोगों को जाम की स्थिति से दो चार होना पड़ा। सड़क के दोनों ओर बनी बर्तन, क्राकरी, इलेक्ट्रानिक, कपड़ा की दुकानों के साथ सड़क पर भी लोगों ने अपने दुकानें लगा रखी थीं। इस कारण सड़क में आम दिनों की अपेक्षा गुजरना मुश्किल हो गया। इतनी भीड़ होने के बावजूद लोगों को धनतेरस व दीपावली की खरीदारी के लिए भारी उत्साह दिखा। दुकानों के अलावा इस मार्ग पर दीपावली के लिए दीयों की दर्जनों दुकानों सजीं रहीं। लोग फुटपाथ भी सामान रख कर बेच रहे थे। इसी के साथ पोस्टर, प्लास्टिक का सामान, खेल खिलौने, रंगबिरंगी मोमबत्तियां, रंगीन दीये, घर को सजाने के लिए बिजली की लड़ियां, झूमर आदि की दुकानें भी लगी थीं। वहीं, सड़क के एक तरफ मां, लक्ष्मी, गणेश जी, शिव भगवान की मिट्टी व पीओपी से बनी मूर्तियों की दुकानें लगा रखी थी, जो लोग सोने व चांदी की मां लक्ष्मी व गणेश जी की मूर्तियों नहीं खरीद पा रहे थे। दुकानदारों ने रेलवे गेट से लेकर भगत सिंह चौक, पूरे छात्रावास रोड को सजाया था। करीब दस फुट ऊंची रंगबिरंगी लाइटें व प्लास्टिक की रस्सियों से बाजार को सजाया गया।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

हरियाणा में इस नौकरी के लिए उमड़ा बेरोजगारों का हुजूम

हरियाणा में बेरोजगारी का क्या आलम है, ये देखने को मिला करनाल में। दरअसल मंगलवार को करनाल में ईएसआई हेल्थ केयर में चपरासी के 70 पदों के लिए प्रदेश भर से हजारों युवाओं की भीड़ उमड़ पड़ी।

17 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls