33 प्रोफेसरों को मिली पदोन्नति

Karnal Updated Wed, 24 Oct 2012 12:00 PM IST
कुरुक्षेत्र। कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी की कार्यकारिणी परिषद की बैठक मंगलवार को आयोजित की गई, जिसमें कई बड़े मुद्दों को पारित किया गया। बैठक में 33 प्रोफेसरों की पदोन्नति के साथ-साथ, कर्मचारियों के मानदेय और नियुक्तियों पर मोहर लगा दी गई। सभी प्रोफेसर यूजीसी और एमएचआरडी की नई गाइड लाइन के तहत पदोन्नत हुए हैं। पदोन्नति सूची में लाइब्रेरी साइंस विभाग के डा. दिनेश कुमार, डा. मनोज कुमार, अर्थशास्त्र विभाग के डा. कुलदीप सिंह, इतिहास विभाग के डा. एसके चहल, ज्योग्राफी विभाग के एमएस जागलान, डा. एसपी कौशिक, इंस्ट्रूमेंटेशन विभाग के डा. सुनील ढींगड़ा, इलेक्ट्रानिक साइंस विभाग के डा. बी प्रसाद , पर्यटन एंड होटल मैनेजमेंट विभाग के डा. मोहिन्द्र चंद , डा. आरएच तक्षक, डा. रवि भूषण, रसायन विभाग के डा. एचके शर्मा, डा. संजीव अरोड़ा, डा. रंजना अग्रवाल, डा. नीरा राधव, ज्योफिजिक्स विभाग के डा. दिनेश कुमार, डा. आरसी पटेल, एकेडमिक स्टाफ कालेज के डा. सुचेता कुमारी, गणित विभाग के डा. विनोद कुमार, जूलाजी से डा. एआर चौधरी, एजूकेशन विभाग के डा. सुशील कुमार, कामर्स विभाग से डा. नीलम रानी, अंग्रेजी विभाग के डा. सुनीता सिरोहा, डा. रामनिवास, लोक प्रशासन विभाग से डा. मंजूषा शर्मा, हिंदी विभाग के डा. बाबूराम और डा. सुभाष चंद्र, यूनिवर्सिटी स्कूल आफ मैनेजमेंट के डा. सुशील शर्मा, निर्मला चौधरी और डा. रमेश चंद्र, संगीत एवं नृत्य विभाग के डा. शकुंतला रानी, जियोफिजिक्स विभाग से डा. भगवान सिंह चौधरी शामिल हैं। बैठक में रसायन शास्त्र विभाग के डा. आरसी कंबोज को प्रोफेसर पद पर, संस्कृत विभाग के डा. ललित गौड़ को रीडर, भूगोल की डा. सुमन चौहान को असिस्टेंट प्रोफेसर, रसायन शास्त्र के डा. प्रवीन कुमार और डा. सुरेश कुमार को असिस्टेंट प्रोफेसर, अंग्रेजी विभाग के डा. सुखविंदर सिंह रेहल और डा. रश्मि वर्मा को असिस्टेंट प्रोफेसर कंफर्म कर दिया गया है। वहीं, पांच वर्ष के लिए आर्य सभा मारीशस से केयू के एमओयू को बढ़ा दिया गया है। कार्यकारी अभियंता पृथ्वी सिंह और अशोक मलिक को क्रमश: एक व दो साल का प्रोबेशन पीरियड पूरा करने उपरांत कंफर्म कर दिया गया है। इसके अतिरिक्त डा. आशीष अनेजा और डॉ. अनुपमा देसवाल को यूनिवर्सिटी स्वास्थ्य केन्द्र में कांट्रेक्ट पर की गई नियुक्ति को स्वीकृति दे दी गई है। डा. एनएन डोगरा, प्रोफेसर जियोलॉजी विभाग को बायोकेमिस्ट्री विभाग का विभागाध्यक्ष की नियुक्ति को स्वीकृति प्रदान की गई है।

इन कालेजों को मिली स्वीकृति
स्नातन धर्म कन्या महाविद्यालय उचाना मंडी, जींद को बीए, बीकॉम, बीबीए और बीसीए कोर्स को वर्ष 2012-13 से प्रारंभ करने को स्वीकृति प्रदान की गई और चौधरी देवीलाल मेमोरियल कालेज शिवा पानीपत को स्थायी मान्यता दी गई ।

350 असिस्टेंट प्रोफेसर को भी मिली मंजूरी
कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय द्वारा कांट्रेक्ट बेस पर इस वर्ष लगाए गए 350 असिस्टेंट प्रोफेसर की नियुक्ति को भी मंजूरी दे दी गई है। ये सभी प्रोफेसर इस वर्ष के सत्र शुरू होने से पहले लगा दिए गए थे ताकि कक्षाएं सुचारु चल सकें।

4 नए प्रोफेसर नियुक्त
राजनीति शास्त्र विभाग, रसायन विज्ञान विभाग और यूनिवर्सिटी कालेज के रसायन विज्ञान और हिंदी विभाग में 4 नए प्रोफेसरों की नियुक्ति को मंजूरी दी गई है।

जगतगुरु ब्रह्मानंद सरस्वती चेयर की स्थापना
दर्शन शास्त्र विभाग में जगद्गुरु ब्रह्मानंद सरस्वती चेयर की स्थापना की जाएगी। अब विश्वविद्यालय में 6 चेयर होंगी।

पीएचडी जांचने व मौखिक परीक्षा के मानदेय में बढ़ोतरी
केयू में पीएचडी जांचने के मानदेय को 1000 से बढ़ाकर 1500 रुपये एवं मौखिक परीक्षा के मानदेय को 500 से बढ़ाकर 750 रुपये कर दिया गया है।

गैर शिक्षक कर्मचारियों को मिली सदस्यता
कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय गैर शिक्षक कर्मचारियों को विश्वविद्यालय कार्यकारिणी परिषद में सदस्यता देने के बारे में यह फैसला लिया गया कि उन्हें विशेष आमंत्रण के तौर पर सम्मिलित किया जाएगा और इस बारे में जरूरी पद्धति एवं नियम बनाकर आगे कार्यकारिणी में रखा जाएगा।

मानदेय में बढ़ोतरी
विश्वविद्यालय में कार्य करने वाले सेवानिवृत्त कर्मचारियों के मानदेय में भी बढ़ोतरी की गई है। इनमें क्लर्क के 6000 से 8000 रुपये, सहायक को 8000 से बढ़ाकर 10000 रुपये, उप-अधीक्षक को 9000 से बढ़ाकर 11000 रुपये, अधीक्षक को 10000 से बढ़ाकर 12000 रुपये, सहायक कुलसचिव को 12000 से बढ़ाकर 15000 रुपये और उपकुलसचिव को 17000 से बढ़ाकर 20000 हजार रुपये दिए जाएंगे।

कुंटिया ने दिया धरना
कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में ईसी बैठक के दौरान कुंटिया सदस्यों ने मंगलवार को वीसी कार्यालय के बाहर जोरदार नारेबाजी की। कुंटिया सदस्यों की मांग थी कि उन्हें भी ईसी में सदस्यता दी जाए। बैठक के दौरान धरना भी जारी रहा। धरने में मुख्य रूप से कुंटिया अध्यक्ष मानसिंह, महासचिव सुनील कक्कड़, पोलीराम, चंदन सिंह, विजय कुमार, राजवंत कौर, संत कुमार, वेद और भूषण आदि मौजूद रहे।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

हरियाणा में इस नौकरी के लिए उमड़ा बेरोजगारों का हुजूम

हरियाणा में बेरोजगारी का क्या आलम है, ये देखने को मिला करनाल में। दरअसल मंगलवार को करनाल में ईएसआई हेल्थ केयर में चपरासी के 70 पदों के लिए प्रदेश भर से हजारों युवाओं की भीड़ उमड़ पड़ी।

17 जनवरी 2018