छात्राएं चुप न बैठें, निडर होकर करें शिकायत

Karnal Updated Sat, 06 Oct 2012 12:00 PM IST
कैथल। लड़कियों के साथ छेड़छाड़ की बढ़ती घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए अमर उजाला के अभियान पर इनिशिएटिव लेते हुए आरकेएसडी कालेज के महिला सेल द्वारा शुक्रवार को जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें पुलिस अधीक्षक कुलदीप सिंह और कालेज प्रबंधक समिति के अध्यक्ष सतीश बंसल छात्राओं से सीधा संवाद स्थापित कर उनके हर सवाल के जवाब दिए। इस अवसर पर एसपी ने छात्राओं को विशेष हेल्पलाइन नंबर (9729990219) दिए। एसपी ने कहा कि महिलाओं और छात्राओं पर हो रहे अपराध पर रोक लगाना उनकी प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि खुले मंच से संवाद स्थापित करने से असली समस्या का पता चलेगा। उन्होंने छात्राओं को विश्वास दिलवाया कि छेड़छाड़ एवं उन्हें तंग करने वाले लड़कों की पहचान होने पर उन्हें बख्शा नहीं जाएगा। लेकिन इसके लिए छात्राओं को शिकायत देनी होगी। कालेज लगने एवं छुट्टी के समय पुलिस की गश्त बढ़ा दी गई है। कालेज प्रबंधक समिति के अध्यक्ष सतीश बंसल ने भी छात्राओं को जूडो-कराटे की ट्रेनिंग दिए जाने सहित कई नई योजनाओं की घोषणा की।

600 से अधिक छात्राओं ने लिया भाग
जागरूकता कार्यक्रम में 600 से अधिक छात्राओं ने भाग लिया। अध्यक्षता कालेज प्रबंधक समिति के अध्यक्ष सतीश बंसल ने की, जबकि मुख्य अतिथि के तौर पर एसपी कुलदीप सिंह ने भाग लिया। एसपी कुलदीप सिंह, सतीश बंसल सहित अन्य ने दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की। प्रिंसिपल डा. एसबी गोयल ने अतिथियों का स्वागत करते हुए अमर उजाला के अभियान की प्रशंसा की। प्रबंधक समिति अध्यक्ष सतीश बंसल ने छात्राओं से इस सामाजिक बुराई का विरोध करने का आह्वान किया। इसके बाद एसपी और प्रबंधक समिति अध्यक्ष ने छात्राओं से सीधा संवाद स्थापित कर उनके हर सवाल के जवाब दिए। मंच संचालन कालेज की महिला सेल की कनवीनर शिल्पी अग्रवाल ने की। इस अवसर पर कालेज हाईपॉवर परचेजिंग कमेटी के अध्यक्ष चंद्रगुप्त शोरेवाला, फार्मेसी कालेज प्रबंधक समिति सदस्य एमएल बिंदलिश, डा. मंजूला गुप्ता, मीना कुमारी, निधि गोयल, सीमा गुप्ता, प्रीति बंसल, चेतना, इला गुप्ता, डा. विनय सिंगला, प्रोफेसर विजेंद्र सिंह, प्रो. विकास भारद्वाज, प्रो. ओपी सैनी, प्रो. अशोक आत्रेय सहित अन्य प्राध्यापकगण मौजूद थे।

सामाजिक बुराइयों से निपटने के लिए एकजुट हों : गोयल
कालेज के प्रिंसिपल डा. एसबी गोयल ने अमर उजाला के अभियान की सराहना करते हुए कहा कि हम सभी को मिलकर इस सामाजिक बुराई से निपटना होगा। इस तरह के आयोजनों से छात्राओं को आत्मविश्वास मिलता है। इसीलिए छात्राएं किसी भी प्रकार से डरे नहीं। छेड़छाड़ की शिकायत करें। परिजनों को बताएं। ताकि इन पर अंकुश लगाया जा सके।

ऐसी घटनाएं समाज पर कलंक : सतीश बंसल
कालेज प्रबंधक समिति के अध्यक्ष सतीश बंसल ने कहा कि सामाजिक बुराइयों के प्रति अभियान चलाकर लोगों को जागरूक करने के लिए अमर उजाला बधाई का पात्र है। कालेज इस तरह की सामाजिक बुराईयों की समाप्ति में हर संभव सहयोग को तैयार है। बंसल ने कहा कि इस तरह की घटनाएं भारत, पाकिस्तान, बांग्ला देश एवं नेपाल में ही होती है। यह हमारे सभ्य समाज पर कलंक है। हमें इसे जड़ से उखाड़ना होगा।

शिकायत देने से नहीं चूकें : शिल्पी
महिला सेल की कनवीनर शिल्पी अग्रवाल ने पिछले दस दिनों से अमर उजाला द्वारा चलाए जा रहे इस अभियान की सराहना की तथा इस आयोजन के लिए बधाई भी दी। उन्होंने छात्राओं का आह्वान किया कि वे इसकी शिकायत दें।
प्रो. मीना कुमारी ने इस आयोजन को सफल बताया तथा कहा कि इससे छात्राओं को आत्मविश्वास मिलेगा।
हिंदी विभागाध्यक्ष प्रो. मंजूला गुप्ता ने कहा कि छात्राओं को इस तरह के आयोजनों से काफी लाभ होगा।
आरकेएसडी हाईपॉवर परचेज कमेटी के अध्यक्ष चंद्रगुप्त शोरेवाला ने कहा कि इस तरह के कार्यक्रम से जागरूकता आती है। जिस तरह से छात्राओं ने सवाल पूछे हैं, वह सराहनीय है।
प्रबंधक समिति सदस्य एमएल बिंदलिश ने कहा कि यह एक अच्छा प्रयास है। इसके दूरगामी परिणाम आएंगे।
एसएचओ सिटी विष्णु प्रसाद ने कहा कि यह सराहनीय प्रयास है। इसके दूरगामी परिणाम आएंगे। पुलिस पूरा सहयोग करेगी।
लड़कियों को दी जाएगी जानकारी
महिला पीसीआर इंचार्ज दर्शना देवी ने कहा कि लड़कियों को उनके अधिकारों के बारे में जानकारी दी जाएगी।



मनचलों पर इस तरह कसी जाएगी नकेल

इस नंबर पर करें शिकायत
एसपी कुलदीप सिंह ने हेल्पलाइन नंबर जारी करते हुए कहा कि यह नंबर महिला पीसीआर की इंचार्ज दर्शना देवी के पास हेगा। जिस पर छात्राएं फोन करके अपने साथ हुई घटना की शिकायत कर सकती हैं। उस पर तुरंत कार्रवाई होगी। एसपी ने बताया कि यह नंबर महिला पीसीआर के ऊपर भी लिखवाया जाएगा।

बस अड्डे पर लगेंगे सीसीटीवी कैमरे
एसपी ने बताया कि जीएम रोडवेज से आग्रह किया गया है कि बस अड्डे पर छेड़छाड़ की घटनाओं को रोकने के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएं।

मोबाइल में फोटो खींचें छात्राएं
-एसपी ने छात्राओं का आह्वान किया कि वे अपने मोबाइल में छेड़छाड़ करने वाले युवक की फोटो भी खींच सकती हैं। इससे पुलिस को उनकी पहचान करना आसान हो जाएगी।

बिना नंबरों वाली एवं नंबर प्लेट ढकी हुई बाईक का होगा चालान-एसपी ने छात्राओं को बताया कि बिना नंबरों वाली एवं ढकी हुई नंबर प्लेट वाले बाइक चालकों का चालान होगा।

स्कूल कॉलेजों में चलाया जाएगा जागरूकता अभियान-एसपी ने बताया कि पुलिस द्वारा मुख्य स्कूल कॉलेजों में जाकर छात्राओं एवं स्कूल मुखियाओं को इस संबंध में जागरूक किया जाएगा। ताकि हरियाणा सरकार एवं पुलिस महानिदेशक रंजीव दलाल के निर्देशानुसार महिला अपराधों पर अंकुश लगाया जा सके।

छात्राओं की शिकायत पर कालेज प्रबंधक समिति सतीश बंसल ने ये की घोषणाएं:-

1. कैंपस में छात्राओं के साथ छेड़छाड़ होने वाली जगह पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे।

2. कालेज की छात्राओं को आत्मरक्षा के लिए जूडो-कराटे की निशुल्क ट्रेनिंग दी जाएगी।

3. महिला पीसीआर को दिए गए नंबर को कालेज में फ्लैक्स बोर्ड पर लिखवाकर डिस्पले किया जाएगा।
4. छात्राओं की महिला सेल को मिलने वाली शिकायतों पर होगी तुरंत कार्रवाई।
- जागरूकता के लिए कालेज में सीनियर छात्राओं के लिए होगा कमेटी का गठन

छात्राओं के सवाल

1. बीएससी फाइनल ईयर की छात्रा नेहा ने कहा कि लाइब्रेरी के बाहर खड़े लड़के गंदे कमेंट करते हैं।
जवाब- इस पर सतीश बंसल ने घोषणा की कि यहां शीघ्र ही सीसीटीवी कैमरा लगा दिया जाएगा। ताकि इस तरह के लड़कों की पहचान हो सके।

2. एमए की छात्रा श्यामलता का सवाल था कि बस अड्डे से कालेज तक आते-जाते समय छात्राओं के साथ अधिक छेड़छाड़ होती है। वे कुछ नहीं कर पातीं।
जवाब-एसपी कुलदीप सिंह ने जवाब दिया कि बस अड्डे पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने के लिए जीएम रोडवेज से आग्रह किया गया है। ताकि लड़कों की पहचान हो सके। हेल्पलाइन नंबर पर भी शिकायत करें।
3. बीएससी की छात्रा लवप्रीत ने कहा कि बिना नंबर की बाइक सवार युवक पीछे से हाथ मार कर भाग जाते हैं।
जवाब- यह गंभीर मामला है। बिना नंबर और एवं नंबर प्लेट ढक कर चलने वाले युवकों के लिए चालान काटने का अभियान चलाया जाएगा।
4. बीएससी फाइनल ईयर की छात्रा रेनू ने कहा कि बस अड्डे पर तो सीसीटीवी कैमरे लग जाएंगे, लेकिन क्या बसों में भी सीसीटीवी कैमरे लगवाए जा सकते हैं। बसों में छात्राओं को अधिक परेशानी होती है?

जवाब-एसपी कुलदीप सिंह ने कहा कि छात्राएं आत्मविश्वास के साथ इस तरह के आवारा लड़कों का जवाब दें। उन्हें दिए गए नंबर पर शिकायत करें। पुलिस कार्रवाई करेगी।

5. छात्रा दिव्या आहूजा ने पूछा कि छात्राएं खुद को कमजोर समझती हैं। यदि छात्राएं जवाब देती हैं तो लोग उन्हें ही गलत समझते हैं। उन्हें विशेष ट्रेनिंग की आवश्यकता है।

जवाब-आरकेएसडी कॉलेज प्रबंधक समिति के अध्यक्ष सतीश बंसल ने घोषणा करते हुए कहा कि जो छात्रा यह समझती है कि उसे विशेष ट्रेनिंग की जरूरत है। प्रबंधक समिति उन्हें निशुल्क जुड़ो-कराटे का प्रशिक्षण दिलवाएगी।
6. बीसीए छात्रा जसविंद्र कौर ने कहा कि उसने छेड़छाड़ की शिकायत प्रिंसिपल को भी दी थी। लेकिन आज तक उस पर कोई कार्रवाई नहीं हुई। कालेज में आउटसाइडर घुसकर तंग करते हैं।

जवाब- शिकायत को पुलिस को रेफर कर दिया गया है। शीघ्र ही पुलिस द्वारा कार्रवाई की जाएगी।

7. बीएससी द्वितीय वर्ष की छात्रा पूजा ने सवाल किया कि छेड़छाड़ के लिए लड़कियों को ही दोषी मानते हुए कहा जाता है कि लड़कियां कपड़े ठीक पहनें। लेकिन क्या हम अपनी मर्जी के कपड़े भी नहीं पहन सकती?

जवाब-कॉलेज प्रबंधक समिति के अध्यक्ष सतीश बंसल ने कहा कि सभ्य समाज में शालीनता से रहने एवं अपनी मर्जी से कपड़े डालने की आजादी है।

8. छात्रा सोनिया ने गंभीर प्रशभन उठाते हुए कहा कि क्या एसपी हमें विश्वास दिला सकते हैं कि छात्राएं यदि छेड़छाड़ का विरोध करेंगी तो लड़के उनके ऊपर तेजाब आदि फेंकने की हिम्मत नहीं करेंगे?

जवाब-एसपी ने जवाब देते हुए कहा कि यदि इस तरह का घिनौना काम करने वाले लड़कों की पहचान हो जाएगी तो उन्हें किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जाएगा। छात्राएं निश्चिंत रहे।

9. लड़कों के लिए भी इस तरह का जागरूकता कार्यक्रम-
कालेज छात्रा रेनू शर्मा ने कहा कि जिस तरह से उन्हें जागरूक करने के लिए इस तरह का कार्यक्रम आयोजित किया गया है। उसी तरह से लड़कों को जागरूक करने के लिए भी एक कार्यक्रम का आयोजन किया जाए। जिसमें बताया जाए कि वे यह घिनौना कार्य न करें।

एसपी कुलदीप सिंह एवं कॉलेज प्रबंधक समिति के अध्यक्ष सतीश बंसल ने घोषणा करते हुए कहा कि शीघ्र ही लड़कों के लिए इस तरह का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।

10. बी.कॉम की छात्रा पूजा एवं बीएससी की छात्रा सोनिया ने कहा कि पिछले कई सालों से हम छेड़छाड़ की शिकार हैं। लड़के ग्रुप बनाकर उन्हें छेड़ते हैं।


जवाब-एसपी ने कहा कि इसी उद्देश्य से नया नंबर दिया गया है। बताए गए नंबर पर फोन करें, कार्रवाई होगी।

11. छात्रा पायल ने सवाल किया कि लड़के छेड़छाड़ करते हैं। कई बार तो कोई न कोई अध्यापक भी ऐसा प्रयास करता हैं? ऐसे में हम क्या करें।

एसपी ने जवाब दिया कि वे इस मामले की शिकायत करें, तुरंत कार्रवाई होगी।

12. कॉलेज की एक अन्य छात्रा ने लड़कियों को विशेष ट्रेनिंग दिलवाए जाने की वकालत की।

जिस पर कॉलेज प्रबंधक समिति के अध्यक्ष ने उन्हें शीघ्र ट्रेनिंग कार्यक्रम शुरू करवाए जाने की घोषणा बारे बताया।


कैथल से नसीब सैनी, राजू जगत, संदीप कुमार एवं फोटोग्राफर सतीश भराड़ा की रिपोर्ट।

Spotlight

Most Read

Dehradun

देहरादून: 24 जनवरी को कक्षा 1 से 12 तक बंद रहेंगे सभी स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्र

मौसम विभाग की ओर से प्रदेश में बारिश की चेतावनी के चलते डीएम ने स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्र बंद करने के निर्देश जारी किए हैं।

23 जनवरी 2018

Related Videos

हरियाणा में इस नौकरी के लिए उमड़ा बेरोजगारों का हुजूम

हरियाणा में बेरोजगारी का क्या आलम है, ये देखने को मिला करनाल में। दरअसल मंगलवार को करनाल में ईएसआई हेल्थ केयर में चपरासी के 70 पदों के लिए प्रदेश भर से हजारों युवाओं की भीड़ उमड़ पड़ी।

17 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper