300 करोड़ से अंबाला-कैथल मार्ग होगा चौड़ा

Karnal Updated Mon, 17 Sep 2012 12:00 PM IST
कैथल। प्रदेश के लोक निर्माण एवं उद्योग मंत्री रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि हरियाणा को व्यापार के बड़े केंद्र के रूप में विकसित किया जाएगा। इसके लिए नार्थ और साउथ कारीडोर बनाया जाएगा। कारीडोर राजस्थान के कोटपुतली से शुरू होकर जिले के विभिन्न शहरों से गुजरते हुए अंबाला से मिलेगा। इस कारीडोर के निर्माण पर लगभग 13 सौ करोड़ रुपये खर्च होंगे। सुरजेवाला रविवार को गांव शेरगढ में भगवान परशुराम बहुतकनीकी संस्थान का शिलान्यास करने के बाद पत्रकारों से बात कर रहे थे।
उन्होंने बताया कि कारीडोर दक्षिण हरियाणा के नांगल चौधरी, नारनोल, दादरी, अंबाला, रोहतक, जींद, कैथल से होकर गुजरेगा। इसके निर्माण के बाद ये सभी क्षेत्र व्यापार केंद्र के रूप में विकसित होंगे। मंत्री ने बताया कि कैथल -अंबाला सड़क को साढे़ तीन सौ करोड़ रुपये की राशि से चौड़ा किया जाएगा। इसके निर्माण से उद्योग व्यवसाय और रोजगार को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा 35 हजार करोड़ रुपये की राशि खर्च करके एक रेलवे लाइन बिछाई जाएगी जो मुंबई बंदरगाह से होकर रेवाड़ी से गुजरेगी। रेल ट्रैक के चारों तरफ शुष्क बंदरगाह विकसित हाेंगी। उन्होंने बताया कि हरियाणा में 125 किलोमीटर की परिधि में यह बंदरगाह सभी शहरों को व्यापार के केंद्र के रूप में विकसित करने में मददगार साबित होगी। इस रेलवे लाइन पर हरियाणा में लोडिंग व अनलोडिंग होगी। कैथल से शुष्क बंदरगाह 150 किलोमीटर दूर रह जाएगी। जो वर्तमान में बंदरगारह की दूरी 3500 किलोमीटर से घटकर 150 हो जाएगी।
लोकनिर्माण मंत्री ने बताया कि दूसरी फोरलेन सड़क यमुनानगर, करनाल और लाडवा को जोड़ने वाली सड़क का निर्माण भी पांच सौ करोड़ से किया जाएगा। उन्होंने बताया कि आने वाले समय में हरियाणा उद्योग और व्यापार का बड़ा केंद्र होगा। इस कारण से उद्यमी यहां ज्यादा निवेश करेंगे, जिससे रोजगार को बढ़ावा मिलेगा तथा इस क्षेत्र के लोगेां को अपना व्यवसाय बढ़ाने में मदद मिलेगी। इस मौके पर अखिल भारतीय किसान मजदूर कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष शमशेर सिंह सुरजेवाला, जिला कांग्रेस अध्यक्ष तेजेंद्र पाल मान, प्रदेश कांग्रेस संगठन सचिव दिलबाग मोर, जिला प्रैस प्रवक्ता डा. श्याम साहनी उपस्थित थे।v

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

हरियाणा में इस नौकरी के लिए उमड़ा बेरोजगारों का हुजूम

हरियाणा में बेरोजगारी का क्या आलम है, ये देखने को मिला करनाल में। दरअसल मंगलवार को करनाल में ईएसआई हेल्थ केयर में चपरासी के 70 पदों के लिए प्रदेश भर से हजारों युवाओं की भीड़ उमड़ पड़ी।

17 जनवरी 2018