आहूं मैं आज आवैंगे सारे अफसर

Karnal Updated Fri, 03 Aug 2012 12:00 PM IST
पूंडरी। गांव आहूं के लिए शुुक्रवार का दिन विशेष होगा। शुक्रवार को डीसी सहित जिला प्रशासन के तमाम अधिकारी गांव में रात्रि ठहराव करेंगे, बल्कि गांव के विकास के लिए हर संभव प्रयास करेेंगे। पूरा दिन विकास और विभिन्न विभागीय गतिविधियों की जानकारी दी जाएगी। अलग-अलग महकमे प्रदर्शनियां एवं शिविर लगाकर ग्रामीणों को विभागीय योजनाओं की जानकारी देंगे।
आहूं गांव से संबंधित बुढ़ापा पेंशन, बीपीएल कार्ड और इंदिरा गांधी प्रिय दर्शनी शगुन योजना के तहत लंबित मामलों का निपटान भी गांव में ही होगा। प्रात: 10 बजे से यह सिलसिला प्रारंभ होगा और समूचा दिन चलने के साथ-साथ सायं कालीन सत्र में उपायुक्त चंद्रशेखर सहित सभी अधिकारी इस मुहिम से जुड़ेंगे। रात भर ग्रामीणों के बीच रहकर उनकी समस्याओं को जानकर उनके निवारण का मार्ग प्रशस्त करते हुए चार अगस्त की सुबह सफाई अभियान के शुरू होने के बाद समापन की ओर बढ़ेगा। अतिरिक्त उपायुक्त दिनेश सिंह यादव के अनुसार समूचे कार्यक्रम के इस आयोजन के लिए जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। पशुपालन विभाग द्वारा आहूं में प्रात: आठ बजे से बाद दोपहर दो बजे तक मवेशियों की स्वास्थ्य जांच तथा टीकाकरण शिविर लगाकर ग्रामीणों को विभागीय योजनाओं के बारे में जानकारी दी जाएगी। स्वास्थ्य विभाग सुबह 10 बजे से सायं चार बजे तक स्वास्थ्य शिविर लगाकर लोगों की स्वास्थ्य जांच करेगा। कार्यक्रम अधिकारी आईसीडीएस के माध्यम से भी आंगबाड़ी कार्यकर्ता कैंप लगाकर बच्चों व गर्भवती महिलाओं को पौष्टिक आहार देने के बारे में जानकारी देंगे।

मछली पालन के लिए लगेगी प्रदर्शनी
कम खर्च में अधिक उत्पादन लेने का एक आसान तरीका मछली पालन को बढ़ावा देना है। इसके बारे में आम जन पूरी तरह से जागरूक नहीं है। गांव आहूं के खेतीहर किसानों को इस संदर्भ में विस्तृत जानकारी देने और मछली पालन एक फायदे का सौदा है। इसके बारे में बताने के लिए मत्स्य विभाग द्वारा एक प्रदर्शनी का आयोजन भी किया जाना है। अतिरिक्त जिला राजस्व अधिकारी की देखरेख में प्रात: 10 बजे से मुटेशन कैंप भी लगाया जाएगा। इसमें इंतकाल संबंधित मामले निपटाए जाएंगे।

डीसी करेंगे उद्घाटन
रात्रि प्रवास के कार्यक्रम का उद्घाटन उपायुक्त चंद्रशेखर करेंगे और तीन अगस्त को सायं चार बजे शुरू होने वाले इस कार्यक्रम में सबसे पहले अधिकारियों व ग्रामीणों के बीच राजकीय विद्यालय में विचार विमर्श होगा। इस विद्यालय में ग्राम सभा की बैठक बुलाई जाएगी। उसकी कार्यवाही के के बाद अधिकारी गांव का दौरा करेंगे और इसी कड़ी में शाम सात बजे गांव में पौधरोपण कार्यक्रम चलाया जाएगा।

स्कूल में होगा सांस्कृतिक कार्यक्रम
रात्रि भोज के बाद राजकीय विद्यालय में एक आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रम आहूं के स्कूल परिसर में होगा। सूचना जन संपर्क एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग के सौजन्य से हरियाणा सरकार द्वारा क्रियान्वित जन कल्याणकारी नीतियों को प्रतिबिंबित करती हुई फिल्म दिखाई जाएगी। कन्या भ्रूण हत्या समाप्त करने के लिए सूचना जन संपर्क एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग की ओर से एक विशेष चलचित्र भी दिखाया जाएगा।

सुबह होगा सफाई अभियान
रात्रि ठहराव के बाद चार अगस्त को पो फटने से पहले प्रात: पांच बजकर 30 मिनट पर तमाम अधिकारी आहूं के गली कूचों में निकल पड़ेंगे और गांववासियों को जागरूक करते हुए विशेष सफाई अभियान को भी अंजाम देंगे। यह कहा जा सकता है कि आहूं से पहला सफल कदम उठेगा और इस गांव के साथ-साथ दूसरे गांव में भी विकास की एक नई लहर चलेगी, जिससे ग्रामीणों का न केवल जीवन स्तर ऊंचा होगा, अपितु हरियाणा के दूसरे जिलों तथा देश के दूसरे सूबों में भी आहूं का यह कार्यक्रम एक मिसाल के रूप में देखा जाएगा।

अफसर आवैंगे तो किमे भला ए काम करैंगे
गांव निवासी 110 वर्षीय पंडित रतिराम ने कहा ‘बेरा पाट्या सै गाम मैं अफसर आवैंगे। नू लागै सै अफसर गाम का भला ए करके जावैंगे। इब तो गाम मैं कोए समस्या नहीं रहणी चहिए।’
पंडित सूरजभान ने कहा कि प्रशासन गांव में आएगा तो वे अधिकारियों के समक्ष अपनी बात रखेेंगे और उनसे लंबित पड़ी समस्याओं को हल करने की अपील करेंगे। उन्होंने कहा कि प्रशासन का ये अच्छा प्रयास होगा। श्रवण सिंह ने कहा कि यदि प्रशासन के अधिकारी लोगों की समस्या सुनते है और उसका हल करते है तो अच्छी बात है। केशा मराठा ने कहा कि आम आदमी की सुनवाई होगी तो अच्छी ही बात होगी। ओमपति ने कहा कि उनके गांव में प्रशासन अतिथि बन कर आएगा और गांव वाले उनका पूरा सत्कार करेंगे।

Spotlight

Most Read

Lucknow

ओपी सिंह कल संभालेंगे यूपी के डीजीपी का पदभार, केंद्र ने किया रिलीव

सीआईएसएफ के डीजी ओपी सिंह को रिलीव करने की आधिकारिक घोषणा रविवार को हो गई।

21 जनवरी 2018

Related Videos

हरियाणा में इस नौकरी के लिए उमड़ा बेरोजगारों का हुजूम

हरियाणा में बेरोजगारी का क्या आलम है, ये देखने को मिला करनाल में। दरअसल मंगलवार को करनाल में ईएसआई हेल्थ केयर में चपरासी के 70 पदों के लिए प्रदेश भर से हजारों युवाओं की भीड़ उमड़ पड़ी।

17 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper