विज्ञापन
विज्ञापन

सूखे ने बढ़ाए चावल के रेट

Karnal Updated Fri, 03 Aug 2012 12:00 PM IST
ख़बर सुनें
कैथल। सूखे की स्थिति और निर्यात के कारण लोगों को धान के कटोरे में रहते हुए भी चावल नहीं मिल रहा। बढ़े दाम के कारण यह आम आदमी की थाली से गायब होता नजर आ रहा है। चार माह में चावल की कीमतों में लगभग दोगुना उछाल आया है। कैथल जिला चावल उत्पादन के क्षेत्र में प्रमुख स्थान रखता है।
विज्ञापन
विज्ञापन
शहरवासी सुरेश, रामफल, कमलेश, सुमन, कविता, कृष्ण, नरेश, बलजीत, जगतार सिंह, स्वरूप सिंह, रविंद्र आदि का कहना है कि चार महीने पहले तक मेहनत मजदूरी करने वाले लोग सस्ते मेें चावलों से अपना गुजारा कर लेते थे। अब बढ़ी कीमतों के कारण यह चावल खरीदना भी उनके लिए मुश्किल हो गया है। एक कारण यह है कि इस बार बारिश न होने की वजह से चावल का उत्पादन कम ही रहेगा। इस कारण कीमतें अभी से बढ़नी शुरू हो गई हैं।

किसानों को घाटा
धान उत्पादक केहर सिंह, ज्ञानचंद, जयभगवान, रामदिया, हिम्मत सिंह आदि किसानों का कहना कि चावल उत्पादन में बहुत मेहनत करनी पड़ती है। किसानों का धान तो 15 से 16 रुपये तक प्रति किलो के हिसाब से दाम मिलता है। अब वही धान चावल के रूप में 60 से 65 रुपये प्रति किलो तक बिक रहा है। यह किसानों के साथ सरासर अन्याय है। इस बार तो मानूसन का पूरा सीजन बीतने को है, लेकिन अभी तक बरसात नहीं हुई। इसके चलते पूरे जिले में लगाई गई धान की फसल चौपट होने के कगार पर है। जैसे-तैसे जो किसान उनकी भूमिगत जल की सहायता से बचा पांएगे, उन्हें इसका वाजिब दाम नहीं मिल पाएगा। इसके चलते आने वाले साल में चावल की कीमतों में और अधिक वृद्धि होने की आशंका है।


क्या है चावल की बढ़ती कीमतों के कारण
चावल के व्यापारियों का कहना है कि चावल की कीमतों के बढ़ने का एक कारण सूखे की स्थिति है। दूसरा चावल विदेशों को निर्यात होने की वजह से भी चावल के दामों में वृद्धि हुई है। पिछले दिनों पैसे की मंदी भी छाई रही इसके चलते चावल की मांग में तेजी आ गई, जिससे इसकी कीमतें बढ़ गई।

इस प्रकार बढ़े रेट

चावल-1121
जुलाई 6000-6500
जून 6000- 6500
मई 4200-4250
अप्रैल 3400-3500

मुच्छल
जुलाई 5000 से 5200
जून 5000 से 5200
मई 3800
अप्रैल 3000

बासमती
जुलाई 5000
जून 5000
मई 3500
अप्रैल 2700
(चावल के दाम रुपये प्रति क्विंटल में)

Recommended

शनि जयंती (03 जून 2019, सोमवार) के अवसर पर शनि शिंगणापुर में शनि को प्रसन्न करने के लिए तेल अभिषेकम्
Astrology

शनि जयंती (03 जून 2019, सोमवार) के अवसर पर शनि शिंगणापुर में शनि को प्रसन्न करने के लिए तेल अभिषेकम्

कैसे होगा करियर, कैसा चलेगा व्यापार, किसे मिलेगी तरक्की और किसे मिलेगा प्यार ! जानिए विश्वप्रसिद्व ज्योतिषाचार्यो से
Astrology

कैसे होगा करियर, कैसा चलेगा व्यापार, किसे मिलेगी तरक्की और किसे मिलेगा प्यार ! जानिए विश्वप्रसिद्व ज्योतिषाचार्यो से

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

लोकसभा चुनाव 2019 (lok sabha chunav 2019) के नतीजों में किसने मारी बाजी? फिर एक बार मोदी सरकार या कांग्रेस की चुनावी नैया हुई पार? सपा-बसपा ने किया यूपी में सूपड़ा साफ या भाजपा का दम रहा बरकरार? सिर्फ नतीजे नहीं, नतीजों के पीछे की पूरी तस्वीर, वजह और विश्लेषण। 23 मई को सबसे सटीक नतीजों  (lok sabha chunav result 2019) के लिए आपको आना है सिर्फ एक जगह- amarujala.com  Hindi news वेबसाइट पर.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Chandigarh

हरियाणाः सेना का हवलदार डेढ़ किलो अफीम समेत गिरफ्तार, छह दिन की पुलिस रिमांड में

क्राइम यूनिट डिटेक्टिव स्टाफ करनाल ने काछवा ओवरब्रिज से सेना के हवलदार सहित दो को डेढ़ किलोग्राम अफीम के साथ गिरफ्तार किया है।

25 मई 2019

विज्ञापन

संसदीय दल की बैठक में पीएम मोदी का संबोधन, लोकसभा चुनाव को बताया समाज को एक करने का जरिया

कैबिनेट गठन के लिए एनडीए की बैठक में पीएम मोदी का संबोधन। मोदी ने सहयोगी दलों से एकता से कार्य करने की अपील की।

25 मई 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree