विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
कराएं दिवाली की रात लक्ष्मी कुबेर यज्ञ, होगी अपार धन, समृद्धि  व्  सर्वांगीण कल्याण  की प्राप्ति : 27-अक्टूबर-2019
Astrology Services

कराएं दिवाली की रात लक्ष्मी कुबेर यज्ञ, होगी अपार धन, समृद्धि व् सर्वांगीण कल्याण की प्राप्ति : 27-अक्टूबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

हरियाणा विधानसभा चुनावः 1.83 करोड़ लोग आज करेंगे मतदान, 90 सीट पर 1168 प्रत्याशी मैदान में

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019 के लिए आज 21 अक्टूबर दिन सोमवार को मतदान होने जा रहा है। सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक वोटिंग होगी।

21 अक्टूबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

करनाल

सोमवार, 21 अक्टूबर 2019

पांच इंटर स्टेट नाकों सहित 1142 बूथों पर पुलिस तैनात

विधानसभा चुनाव को शांतिपूर्ण कराने के लिए पुलिस ने पांच इंटर स्टेट नाके लगाकर उन पर चेकिंग भी शुरू कर दी है। इनमें से चार नाके यूपी की सीमा के साथ लगते झिंझाना थाना क्षेत्र के पास लगे हैं। एक नाका गंगोह क्षेत्र के पास लगाया है। वहां से गुजरने वाले वाहनों की भी चेकिंग शुरू हो गई है। वहीं दूसरी तरफ एसपी सुरेंद्र सिंह भौरिया ने शाम को लघु सचिवालय स्थित कार्यालय में सभी थाना प्रभारियों के साथ मीटिंग कर सुरक्षा तैयारियों पर चर्चा की। साथ ही एसपी ने कहा कि ड्यूटी के दौरान जिस कर्मचारी की लापरवाही सामने जाएगी उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। पांचों विधानसभा के 1142 बूथों में इन सभी पर पुलिस कर्मचारियों की ड्यूटी भी लगा दी है। इन बूथों पर 1187 कर्मचारी और 1142 होमगार्ड के जवान तैनात रहेंगे। हर विधानसभा क्षेत्र में एक-एक डीएसपी भी तैनात रहेगा। हालांकि, पैरा मिलिट्री की चार और एक आईआरबी की कंपनी पहले ही आ चुकी है। शनिवार शाम को एसपी सुरेंद्र सिंह भौरिया के नेतृत्व में जिले में फ्लैग मार्च निकाला जाएगा।
शहर में पुलिस ने निकाला फ्लैग मार्च
शहर में लोगों को सुरक्षा का अहसास दिलाने के लिए सभी थाना प्रभारियों ने अपने-अपने क्षेत्र में पुलिस फोर्स के साथ फ्लैग मार्च किया। साथ ही सिटी थाना प्रभारी हरजिंद्र सिंह, सिविल लाइन थाना प्रभारी संजीव गौर ने पेट्रोलिंग की। इस दौरान हिमाचल प्रदेश पुलिस के कर्मचारी भी तैनात रहे। इसमें महिला-पुलिस कर्मचारी भी शामिल थीं। फ्लैग मार्च शहर के मुख्य बाजारों से होकर बस स्टैंड, सेक्टर-12, सेक्टर-13, कमेटी चौक, कर्ण गेट समेत पूरे शहर से निकली।
आज जिले की सीमाएं पर होगी नाकेबंदी
जिला पुलिस द्वारा चुनाव को लेकर 26 नाके लगाये जाने हैं। इनमें से 14 नाके पहले ही पुलिस ने लगा दिये थे। शुक्रवार को इंटर स्टेट पांच नाके भी लगाए गए हैं। जिले की सीमाओं पर पुलिस द्वारा अन्य नाके शनिवार को लगाए जाएंगे। इन नाकों से गुजरने वाले हर वाहन की चेकिंग की जाएगी।
10080 हथियार जमा, अवैध सात पिस्तौल बरामद
पुलिस ने अभी तक जिले भर से 10080 हथियारों को जमा कराया है। अभी 341 हथियार जमा होने बाकी हैं। जिले में 10421 हथियारों के लाइसेंस जारी किए गये हैं। वहीं पुलिस की कार्रवाई की बात करें तो सात अवैध पिस्तौल भी पकड़ी हैं और तीन कारटेज भी साथ हैं।
751 लोगों को किया प्रतिबंधित
चुनाव को शांतिपूर्ण कराने के लिए पुलिस ने 396 मामलों में निवारक कार्रवाई कर 751 लोगों को प्रतिबंधित भी किया है। चुनाव में कोई गड़बड़ ना कर इसके लिए व्यापक इंतजाम किए गए हैं। यदि किसी प्रकार की गढ़बढ़ करते हैं तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।
33 पीओ के साथ दो मोस्टवांटेड भी गिरफ्तार, शराब बरामद
चुनाव को लेकर पुलिस द्वारा चलाए अभियान के दौरान पुलिस ने 33 पीओ को गिरफ्तार कर लिया है। इसके साथ ही दो मोस्टवांटेड को भी पुलिस ने पहले की काबू कर लिया है ताकि वह चुनाव में किसी वारदात को अंजाम न दे पाएं। अवैध शराब और नशे को लेकर भी पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है। 21 सितंबर से लेकर अभी तक पुलिस ने 3926 अवैध शराब की बोतलें पकड़ी हैं। वहीं 12.5 किलोग्राम गांजापत्ती और 34.740 किलोग्राम चूरापोस्त भी पकड़ी है।
21 अक्टूबर को वोटिंग होनी है। चुनाव को शांतिपूर्ण कराना पुलिस की जिम्मेदारी है। सभी थाना प्रभारियों को निर्देश जारी हो गए हैं। सभी बूथों पर पुलिस कर्मचारियों की ड्यूटी भी लगा दी है। पांच नाके यूपी सीमा पर लगाए हैं। फ्लैग मार्च भी निकाला जा रहा है। यदि किसी भी व्यक्ति को कोई परेशान करता है, वोट के लिए दबाव बनाता है तो वह तुरंत इसकी सूचना पुलिस को दें। निडर होकर वोट करें। - सुरेंद्र सिंह भौरिया, एसपी करनाल।
... और पढ़ें

पीएम मोदी ने दिए संकेत, अब पाक पर होगी ये 'स्ट्राइक', पढ़ें- हिसार रैली की 10 बड़ी बातें

हिसार में पीएम मोदी बोले- देश का किसान पसीना बहाए और पानी पाकिस्तान जाए, अब ये नहीं होगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को हरियाणा में दो चुनावी रैलियों को संबोधित किया। दोनों ही रैलियों पर उनके निशाने पर कांग्रेस रही। उन्होंने कहा कि अनुच्छेद 370, सर्जिकल स्ट्राइक, बालाकोट और स्वच्छ भारत अभियान का नाम लेते ही कांग्रेस के पेट में दर्द होने लगता है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में पानी पर राजनीति करने वालों को वोट मांगने का कोई अधिकार नहीं है। हम पाकिस्तान जाने वाले पानी को रोककर हरियाणा के किसानों को देंगे। इसके लिए इस बार पूरा जोर लगा देंगे। 

सोनीपत के मोहाना में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर व लद्दाख के विकास में सबसे बड़ी रुकावट अनुच्छेद-370 को हमने एक झटके में हटाकर पूरे देश में एक जैसा कानून लागू कर दिया है। लेकिन इसके बाद से कांग्रेस व उसके सहयोगियों के पेट में ऐसा दर्द उठा है कि कोई दवा काम नहीं कर रही है। अब लगने लगा है कि कांग्रेस के पेट का दर्द उसकी लाइलाज बीमारी बन गाया है। 


 
... और पढ़ें

हुड़दंग मचाने वालों के लिये चार रिजर्व तैनात, पांच कंट्रोल रूम

चुनाव के दौरान हुड़दंग करने वाले लोगों के लिये जिले में पुलिस की चार रिजर्व तैनात हैं। जिनमें 100 से ज्यादा कर्मचारी शामिल हैं। इनमें एक रिजर्व डीपीजी की ओर से है तो वहीं दूसरी रिजर्व का नेतृत्व एसपी सुरेंद्र सिंह भौरिया करेंगे। तीसरी एएसपी मुकेश कुमार के नेतृत्व में रहेगी तो वहीं चौथी रिजर्व का नेतृत्व हेड क्वार्टर डीएसपी वीरेंद्र सैनी करेंगे। एएसपी मुकेश के नेतृत्व में बनाई गई रिजर्व असंध में तैनात रहेगी।
लोगों की सुविधा के लिये जिला पुलिस द्वारा पांच अस्थाई कंट्रोल रूम भी बनाये गये हैं। यदि कंट्रोल रूम नंबर 100 पर बात न हो तो वहे इन अस्थाई नंबरों पर सूचना दे सकें। एसपी सुरेंद्र सिंह भौरिया ने लोगों से ज्यादा से ज्यादा वोट करने की अपील की है। 47 पेट्रोलिंग पार्टी तैनात रहेंगी जिनमें 188 पुलिसकर्मी तैनात हैं। सभी पेट्रोलिंग पार्टियों के साथ एक एक ड्यूटी मजिस्ट्रेट भी तैनात हैं।
एक बूथ पर दो कर्मचारी हैं तैनात
एसपी ने बताया कि सभी विधानसभा में 557 स्थानों पर 1142 बूथ बनाये गए हैं। एक बूथ पर दो पुलिस कर्मी तैनात हैं। इन बूथों पर 166 एनजीओ और 158 मुख्य सिपाही, 803 सिपाही और 1396 होमगार्ड और एसपीओ तैनात हैं। इनके अलावा 251 आईआरबी के जवान भी तैनात जिला पुलिस के साथ तैनात हैं।
आज शाम छह बजे तक रहेगी 26 नाकों पर चेकिंग
जिले में 26 स्थानों पर नाकाबंदी की गई है। 104 सुरक्षाकर्मी चेकिंग कर रहे हैं। यूपी की सीमाओं पर पांच नाके लगे हैं, इनमें चार झिंझाना और एक गंगोह क्षेत्र में लगा हैं जो रविवार शाम छह बजे तक रहेंगे।
ये अस्थायी बनाए गए हैं कंट्रोल रूम
करनाल पुलिस कंट्रोल रूम - 94666-52000
घरौंडा पुलिस कंट्रोल रूम - 98966-67171
असंध पुलिस कंट्रोल रूम - 94664-70904
नीलोखेड़ी पुलिस कंट्रोल रूम - 94162-19241
इंद्री पुलिस कंट्रोल रूम - 82954-97777
इन सभी अस्थार्यी कंट्रोल रूमों के इंचार्ज डीएसपी हेडक्वार्टर वीरेंद्र सैनी रहेंगे। जिनका मोबाइल नंबर 97299-90701 है।
... और पढ़ें

सीएम, सांसद, स्पीकर, मंत्री, खिलाड़ी और अधिकारी समेत 23 की प्रतिष्ठा दांव पर

जीटी बेल्ट के सात जिलों की 29 सीटों पर 23 दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। सीएम, स्पीकर, मंत्री, सांसद, खिलाड़ी आर अधिकारी इसमें शामिल हैं। किसी दिग्गज की पत्नी तो किसी का बेटा भी मैदान में उतरे हैं। 21 अक्टूबर को वोटर अपने मत का प्रयोग करेंगे। 24 को ईवीएम खुलते ही सभी की जीत-हार का भी फैसला हो जाएगा। सबसे ज्यादा कैथल में छह, अंबाला में चार, करनाल और पानीपत में दो-दो और कुरुक्षेत्र, सोनीपत व यमुनानगर में तीन-तीन दिग्गज चुनाव मैदान में डटे हैं।
करनाल से दो दिग्गज
1. सीएम मनोहर लाल करनाल सीट पर भाजपा टिकट से चुनाव लड़ रहे हैं। पिछले चुनाव से यहीं से विधायक बन सीएम बने। इससे पहले संघ से जुड़े रहे हैं।
2. राज्यसभा सांसद रामकुमार कश्यप इंद्री सिटी से भाजपा टिकट पर चुनाव मैदान में हैं।
कुरुक्षेत्र से तीन दिग्गज
1. हॉकी खिलाड़ी संदीप सिंह भाजपा टिकट पर पिहोवा से चुनाव मैदान में हैं। हॉकी टीम के कप्तान रह चुके हैं। डीएसपी पद से नौकरी छोड़कर चुनाव मैदान में उतरे।
2. मंत्री कृष्ण बेदी शाहबाद से भाजपा की टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं।
3. पूर्व मंत्री अशोक अरोड़ा कांग्रेस की टिकट पर थानेसर सीट चुनाव लड़ रहे हैं। इनेलो के प्रदेशाध्यक्ष रहे। कुछ दिनों पहले कांग्रेस ज्वाइन कर टिकट ली।
पानीपत से दो दिग्गज
1. मंत्री कृष्ण लाल पंवार इसराना से भाजपा की टिकट पर चुनाव मैदान हैं। इससे पहले जुलाना सीट से भी चुनाव जीत चुके हैं।
2. पूर्व स्पीकर सतबीर कादियान के बेटे देवेंद्र कादियान जेजेपी टिकट पानीपत ग्रामीण से चुनाव लड़ रहे हैं।
सोनीपत से तीन दिग्गज
1. मंत्री कविता जैन सोनीपत सीट से भाजपा टिकट पर चुनाव लड़ रही हैं।
2. कुश्ती खिलाड़ी योगेश्वर दत्त बढौती सीट से भाजपा चुनाव मैदान में हैं।
3. पूर्व स्पीकर कुलदीप शर्मा गन्नौर सीट से कांग्रेस टिकट पर चुनाव मैदान में खड़े हैं।
यमुनानगर में तीन दिग्गज
1. मंत्री कर्णदेव कंबोज रादौर से भाजपा टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। इससे पहले इंद्री से विधायक बनने के बाद मंत्री बने थे।
2. विधानसभा स्पीकर कंवरपाल गुर्जर जगाधरी से चुनाव लड़ रहे हैं।
3. पूर्व डिप्टी स्पीकर अकरम खान चुनाव मैदान में हैं।
कैथल में छह दिग्गज
1. पूर्व केंद्रीय मंत्री जयप्रकाश उर्फ जेपी कलायत विधानसभा सीट पर कांग्रेस से चुनाव लड़ रहा है।
2. पूर्व विधायक लीला राम कैथल सीट पर भाजपा की टिकट पर चुनाव मैदान में हैं।
3. पूर्व राज्यसभा सांसद ईश्वर सिंह गुहला विधानसभा जेजेपी की टिकट पर चुनाव मैदान में हैं। इससे पहले कांग्रेस पार्टी में रहे हैं।
4. पूर्व मंत्री रणदीप सिंह सुरजेवाला कैथल विधानसभा से कांग्रेस टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। 2005 में तत्कालीन सीएम ओमप्रकाश चौटाला को नरवाना से हराया था।
5. पूर्व सीपीएस दिल्लूराम बाजीगर कांग्रेस टिकट पर चुनाव में है। इससे पहले यहीं से चुनाव जीता था।
6. भाजपा प्रदेश महामंत्री एडवोकेट वेदपाल पूंडरी से भाजपा प्रत्याशी बनकर चुनाव लड़ रहे हैं।
अंबाला में चार दिग्गज
1. पूर्व मंत्री निर्मल सिंह अंबाला सिटी से निर्दलीय चुनाव मैदान में है। इससे पहले कांग्रेस पार्टी में रहे। टिकट न मिलने पर आजाद प्रत्याशी बने।
2. मंत्री अनिल विज अंबाला कैंट से भाजपा की सीट पर चुनाव लड़ रहे हैं। इससे पहले भी कई बार विधायक रहे।
3. पूर्व शिक्षा मंत्री फूलचंद मुलाना का बेटा वरुण मुलाना कांग्रेस टिकट पर मुलाना सीट से चुनाव लड़ रहे हैं।
4. पूर्व सीपीएस रामकिशन गुर्जर की पत्नी शैली गुर्जर नारायणगढ़ की सीट पर कांग्रेस टिकट से चुनाव लड़ रही हैं।
... और पढ़ें

लोकतंत्र का उत्सव आज: पोलिंग बूथ तैयार, कर्मचारी तैनात

देश के सबसे बड़े त्योहार चुनाव के लिए जिले की पांच विधानसभाओं में 1256 पोलिंग पार्टियां बनाई गई हैं। सभी पांच विधानसभाओं के 1089788 मतदाताओं के लिए 1142 बूथों पर रविवार रात तक मोर्चा संभाल लिया। इन पार्टियों में 5070 कर्मचारियों को शामिल किया गया है। सोमवार सुबह सात से शाम छह बजे तक मतदान की प्रक्रिया चलेगी। ईवीएम लेने पहुंची पार्टियों को बूथ तक लेकर जाने के लिए प्राइवेट बसें मंगवाई गईं। जो सुबह से शाम तक डीएवी कालेज रोड, महिला आश्रम काम्पलैक्स और माल रोड पर खड़ी रही। ऐसा होने से दिनभर यहां से निकलने वाले राहगीरों का काफी परेशानी हुई। वाहनों की निकासी के लिए पुलिस तैनात रही। अधिकतर वाहन चालकों ने दूसरे रास्तों का सहारा लिया। उधर, पुलिस की तरफ से सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं।
जहां पर बंटी ईवीएम वहीं होगी मतगणना
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने बताया कि चुनाव की निष्पक्षता के लिए मतदान से पूर्व सुबह 6 बजे पोलिंग एजेंटों के समक्ष प्रत्येक बूथ पर मॉक पोल करवाया जाएगा। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए अलग-अलग वितरण केंद्र और चुनाव सामग्री प्राप्ति केंद्र बनाया गया है। करनाल विधानसभा क्षेत्र के लिए चुनाव सामग्री वितरण और प्राप्ति केंद्र डीएवी पीजी कालेज, नीलोखेड़ी के लिए दयाल सिंह कालेज, इंद्री के लिए डीएवी स्कूल, घरौंडा के लिए कर्ण स्टेडियम का स्केटिंग हाल और असंध के लिये एसबीएस सीसें स्कूल में स्थापित किया गया है। 24 अक्तूबर को इन्हीं स्थानों पर संबंधित विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना होगी।
पांच सीटों पर 1089788 वोटर
विधानसभा कुल वोटर पुरुष महिला
नीलोखेड़ी 214118, 112995, 101123
इंद्री 196641, 104033, 92608
करनाल 238256, 123923, 114333
घरौंडा 216290, 115342, 100948
असंध 224483, 120593, 103890
कुल 1089788, 576886, 512902
दिव्यांग के लिये व्हील चेयर की व्यवस्था
उन्होंने बताया कि दिव्यांग मतदाताओं की सुविधा के लिये घर से पोलिंग स्टेशन तक लाने और ले जाने की सुविधा जिला प्रशासन द्वारा पोलिंग स्टेशन पर व्हीलचेयर की व्यवस्था रहेगी। पोलिंग स्टेशनों पर रैंप बनाए गए हैं। ऐसे मतदाताओं को वोट डालने के लिये लाइनों में खड़ा नहीं होना पडे़गा।
सात सखी और छह पीडब्ल्यूडी बूथ
जिले में सात सखी बूथ और दिव्यांग मतदाताओं को मतदान के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए 6 पीडब्ल्यूडी बूथ भी बनाए गए हैं। इंद्री, घरौंडा व असंध में एक-एक सखी बूथ और एक-एक पीडब्ल्यूडी बूथ स्थापित होगा। करनाल व नीलोखेड़ी में दो सखी बूथ स्थापित हैं। इसके अतिरिक्त करनाल में एक पीडब्ल्यूडी और नीलोखेड़ी में दो पीडब्ल्यूडी बूथ बनाए जाएंगे। सखी बूथ में पोलिंग पार्टी के सभी सदस्य महिलाएं होंगी और पीडब्ल्यूडी बूथ में पोलिंग पार्टी के सभी सदस्य दिव्यांग होंगे।
आम जन के लिये पोर्टल पर मिलेगी सूचना
उन्होंने बताया कि चुनाव सामग्री वितरण करने से पहले पोलिंग पार्टियों को चुनाव से संबंधित विस्तृत जानकारी दी गई। पीठासीन अधिकारी चुनाव आयोग के सर्वर पर मोबाइल के माध्यम से पार्टी डिस्पैच और संबंधित मतदान केंद्र पर पहुंचकर पार्टी रिचड का एसएमएस करेंगे। चुनाव की प्रत्येक प्रक्रिया और वोटर टर्न आउट से संबंधित मैसेज भी सर्वर पर भेजे जाएंगे। जिन्हें आमजन की जानकारी के लिये चुनाव आयोग के पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा। चुनाव की निष्पक्षता को बनाए रखने के लिये माइक्रो ऑब्जर्वर, सेक्टर सुपरवाइजर और सेक्टर मजिस्ट्रेट भी नियुक्त किये गए है, जो चुनाव की प्रत्येक गतिविधि पर पैनी नजर बनाएं रखेंगे।
... और पढ़ें

हरियाणा विधानसभा चुनावः 1.83 करोड़ लोग आज करेंगे मतदान, 90 सीट पर 1168 प्रत्याशी मैदान में

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019 के लिए आज मतदान होने जा रहा है। सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक वोटिंग होगी। 90 सीटों के लिए 1168 उम्मीदवारों के बीच कड़ा मुकाबला है। कुल 1846 उम्मीदवारों ने पर्चे दाखिल किए थे।

हरियाणा के संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. इंद्रजीत ने बताया कि 1 करोड़ 83 लाख 90 हजार 525 लोग अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमें 1 लाख 7 हजार 955 सर्विस वोटर शामिल हैं। 98 लाख 78 हजार 42 पुरुष मतदाता, 85 लाख 12 हजार 231 महिला मतदाता और 252 ट्रांसजेंडर मतदाता हैं।

मतदान के लिए 10324 लोकेशन पर 19578 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिसमें 19425 रेगुलर और 153 सहायक मतदान केंद्र हैं। शहरी क्षेत्र में 5741 और ग्रामीण क्षेत्र में 13837 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इस बार कुल मतदाताओं की संख्या में 3 लाख से ज्यादा की वृद्धि दर्ज की गई है।

डॉ. इंद्रजीत ने बताया कि अंबाला से 36, झज्जर से 58, कैथल से 57, कुरुक्षेत्र से 44, सिरसा से 66, हिसार से 118, यमुनानगर से 46, महेंद्रगढ़ से 45, चरखी दादरी से 27, रेवाड़ी से 41, जींद से 63, पंचकूला से 24, फतेहाबाद से 50, रोहतक से 58, पानीपत से 40, मेवात से 35, सोनीपत से 72, फरीदाबाद से 69, भिवानी से 71, करनाल से 59, गुरुग्राम से 54, पलवल से 35 उम्मीदवार मैदान में हैं।
... और पढ़ें

भाजपा प्रत्याशी का वीडियो वायरल, बोले- ईवीएम में पुर्जा फिट, वोट जिसे भी दो, आनी कमल के फूल पर है

मतदान
हरियाणा में असन्ध विधानसभा से भाजपा प्रत्याशी सरदार बख्शीश सिंह का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें वह एक कार्यक्रम में कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कह रहे हैं कि 21 तारीख को वोट सोच समझ कर देना है अगर कोई चूक हुई तो पूरे पांच वर्ष तक पछताना पड़ेगा। 

इस दौरान बख्शीश सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री मनोहर लाल बहुत तेज हैं। आप लोग जिसे मर्जी वोट दे देना हमें सब पता चल जाएगा, किसने कहां वोट डाले हैं। बख्शीश सिंह ने कहा कि जब कोई पूछेगा तो उसको बता भी देंगे कि उसने कहां वोट डाली है।

बख्शीश सिंह यहीं नहीं रुके, इसके बाद उन्होंने कहा कि इस बार ईवीएम मशीन में एक पुर्जा फिट किया गया है। आप जिसे मर्जी वोट दो लेकिन वो सारी वोट आनी कमल के फूल पर ही है। 

मामले में संज्ञान लेते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी व करनाल उपायुक्त विनय प्रताप ने बख्शीश सिंह को नोटिस जारी कर दिया है। इस मामले की जांच असन्ध डीएसपी दलबीर सिंह को सौंपी गई है।

वहीं इस मामले में बख्शीश सिंह का कहना है कि उन्होंने ऐसा कोई बयान नही दिया है। इस वीडियो को तोड़ मरोड़ कर वायरल किया गया है। वह चुनाव आयोग का सम्मान करते है। यह सब विपक्ष की चाल है। यह सब विपक्ष मेरी छवि खराब करने के लिए कर रहा है।
... और पढ़ें

बिना वोटर कार्ड भी कर सकेंगे मतदान, काम आएंगे ये 11 दस्तावेज, जानिए कौन-कौन

21 अक्टूबर को हरियाणा में 90 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होगा। अगर मतदाता के पास वोटर कार्ड नहीं है तो भी वह अन्य 11 तरह के पहचान पत्रों को दिखाकर मताधिकार का प्रयोग कर सकता है। हरियाणा के संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. इंद्रजीत ने कहा कि जिसका नाम मतदाता सूची में है, वही मताधिकार का प्रयोग कर सकता है। यदि किसी का नाम मतदाता सूची में है, लेकिन उसके पास फोटोयुक्त मतदाता पहचान पत्र (एपिक) नहीं है तो वह आयोग द्वारा निर्दिष्ट 11 वैकल्पिक पहचान पत्र दिखाकर वोट डाल सकता है। मतदान केंद्र में अपने मत की गोपनीयता बनाए रखना भी अनिवार्य है और ये वोटर की नैतिक जिम्मेदारी भी है।

डॉ. इंद्रजीत ने बताया कि यदि मतदाता के पास पुराना एपिक कार्ड है तो भी वह वोट डाल सकता है, बशर्ते उसका नाम उस क्षेत्र की मतदाता सूची में होना चाहिए। अगर किसी का नाम मतदाता सूची में नहीं है और वह वोट डालने के लिए मतदान केंद्र पर अपना आधार कार्ड या वोटर कार्ड या अन्य कोई पहचान पत्र दिखाता है तो उसे वोट डालने नहीं दिया जाएगा। मतदाता केवल तभी वोट डाल सकता है, जब उसका नाम मतदाता सूची में दर्ज हो। 

ये 11 दस्तावेज काम आएंगे

डॉ. इंद्रजीत ने बताया कि 11 वैकल्पिक फोटो पहचान दस्तावेजों में पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, केंद्रीय व राज्य सरकार, सार्वजनिक उपक्रमों या सार्वजनिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा कर्मचारियों को जारी किए गए फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र, बैंक या डाकघर द्वारा जारी फोटोयुक्त पासबुक, पैन कार्ड, एनपीआर के तहत आरजीआई द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, श्रम मंत्रालय की योजना के तहत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज, सांसदों, विधायकों व एमएलसी को जारी किए गए आधिकारिक पहचान पत्र और आधार कार्ड शामिल हैं। 
... और पढ़ें

54 स्टालों के लिये 120 से ज्यादा आवदेन, 23 को होगा ड्रा

दीपावली त्योहार पर इस बार पेट्रोलियम मंत्रालय द्वारा सर्टिफाइड पटाखे ही बजा सकेंगे। इससे पर्यावरण प्रदूषण का काफी हद तक रोका जा सकता है। जिला प्रशासन ने पटाखों के लिये जिले में छह स्थान तय किये हैं। इन स्थानों पर 54 स्टाल लगाए जाएंगे। स्टाल अलॉट करने के लिये आवेदन का आज अंतिम दिन रहा है। शाम तक करीब 120 के करीब आवेदन पहुंचे। 23 अक्तूबर को लघु सचिवालय में ड्रा निकालकर स्टाल दिए जाएंगे। सर्टिफिकेट के बिना पटाखे बेचने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा पीएसईओ से सर्टिफाई पटाखे बेचने वाले की सारी सामग्री जब्त कर ली जाएगी। तय स्थानों पर 25 से 27 अक्तूबर के बीच सुबह 10 से रात्रि 7 बजे तक पटाखे बेचे जा सकते हैं। जिन्हें शहरवासी रात 10 बजे तक बजा सकते हैं। इसके बाद पटाखे बजाने वालों पर पुलिस द्वारा कार्रवाई की जाएगी।
पटाखों के लिये शहर में तीन जगह तय
शहर की तीन लोकेशन पर पटाखों की बिक्री होगी। इनमें सेक्टर -12 स्थित एचएसपीवी ग्राउंड, सेक्टर-32 का मैदान तथा सेक्टर - 4 स्थित दशहरा ग्राउंड शामिल हैं। तीनों जगहों पर आतिशबाजी के करीब 25 स्टाल लगाने की अनुमति रहेगी।
शहर स्टाल स्थान
करनाल 25 सेक्टर-12, सेक्टर-32 व सेक्टर-4
इंद्री 5 राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय
असंध 8 राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय
घरौंडा 6 रघवीर विहार कॉलोनी
नीलोखेड़ी 5 दशहरा ग्राउंड
तरावड़ी 5 दशहरा ग्राउंड
शहर में आगजनी की सूचना इन नंबरों पर दें
नगर निगम आयुक्त निशांत कुमार यादव ने बताया कि सुरक्षा की दृष्टि से नगर निगम ने शहर की तीन जगहों पर अग्निशमन गाड़ियों की तैनाती करने का निर्णय लिया है। इनमें आइटीआइ चौक, पुरानी सब्जी मंडी चौक तथा रामनगर क्षेत्र शामिल हैं। इन जगहों पर अग्निशमन गाड़ियां दिन और रात के लिये मौजूद रहेंगी। जनसाधारण आग लगने जैसी घटना की सूचना टोल फ्री नंबर 101 पर दे सकते हैं। इस तरह की सूचना लैंड लाइन नंबर 0184-2201101, 2270799 तथा 2253799 पर भी दी जा सकती है।
एसडीएम को ओवरआल इंचार्ज नियुक्त किया है। जहां स्टाल लगेंगे वहां पर 24 घंटे फायर ब्रिगेड की गाड़ी खड़ी रहेगी। 10 बजे के बाद पटाखे बजाने वालों पर संबंधित क्षेत्र की पुलिस कार्रवाई करेगी।
विनय प्रताप, डीसी करनाल।
... और पढ़ें

पिछली बार विधायक को वोट दिया, इस बार सीएम को वोट देना : मनोहरलाल

मुख्यमंत्री एवं करनाल विधानसभा से भाजपा प्रत्याशी मनोहर लाल ने कहा कि पिछले विधानसभा चुनाव में करनाल के लोगों ने एक विधायक चुनने के लिए वोट दिया था। इस बार एक सीएम चुनने के लिए वोट करें। सीएम ने कहा कि पहले मैं विधायक बना था। बाद में विधायकों और भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व ने सीएम चुना। इस बार खुद पार्टी उन्हें दोबारा से सीएम घोषित कर चुकी है। इसलिए मेरे और करनाल के लिए यह गर्व की बात है, क्योंकि अब जहां भी मैं जाता हूं तो सीएम के साथ करनाल का नाम जुड़ा है। पहले भी करनाल के लोगों ने 60 हजार से ज्यादा वोटों से जिताया था, इस बार वे नया इतिहास बनाने जा रहे हैं।
शनिवार को चुनाव प्रचार के अंतिम दिन रोड शो निकालने के बाद वे कमेटी चौक पर लोगों को संबोधित कर रहे थेे। मुख्यमंत्री मनोहर लाल का काफिला जहां से भी निकला वहीं से लोग अपनी दुकानों और अपने घरों से निकलकर सड़कों पर आ गए और मुख्यमंत्री का अभिनंदन किया।मनोहर लाल ने कहा कि करनाल के लोगों का जो प्यार और स्नेह उन्हें मिल रहा है वह उसे ताउम्र भुला नहीं पाएंगे। प्रदेश में वह जहां भी गये हैं जनता का भरपूर प्यार और समर्थन उन्हें मिला है।
वहीं बनेगा रविदास मंदिर, आढ़तियों का करते हैं सम्मान
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि दिल्ली में जिस जगह रविदास मंदिर था वो वहीं बनेगा। केंद्र सरकार ने शपथपत्र दिया है। उन्होंने भाजपा के पक्ष में मतदान करने की अपील की। सीएम ने गुरु रविदास के जयकारे भी लगाए। वहीं, विपक्षियों द्वारा आढ़तियों के बारे में भ्रम फैलाने पर सीएम ने कहा कि कुछ लोग भ्रम फैला रहे हैं कि आढ़तियो ंको दलाल कहा, सीएम ने कहा कि किसी के भ्रम में नहीं फंसना। आढ़ती लाइसेंसी कमीशन एजेंट हैं, उनका हम सम्मान करते हैं। हम केवल दलालों के खिलाफ हैं, जो लोगों को लूटते हैं, मैंने पिछली सरकारों के दलालों की कुर्ते खूंटी पर टंगवाने की बात कही थी।
तलवार, पगड़ी और मिठाइयों से सम्मान
इस मौके पर चंडीगढ़ भाजपा के अध्यक्ष संजय टंडन, करनाल भाजपा के जिला अध्यक्ष जगमोहन आनंद, पूर्व ओएसडी अमरेंद्र सिंह, मेयर रेनू बाला गुप्ता, पूर्व मंत्री शशिपाल मेहता, चंद्रप्रकाश कथूरिया, जिला महामंत्री योगेंद्र राणा, जंग बहादुर चौहान, अशोक सुखीजा, मंडल अध्यक्ष दीपक गुप्ता, नवीन बतरा, अमर ठक्कर, प्रवीण लाठर, शमशेर नैन, मनोज वधवा, अशोक भंडारी, वीर विक्त्रस्म, बृज गुप्ता, कृष्ण गर्ग, युद्धवीर सैनी, भगवानदास अघ्घी, एडवोकेट राजेश शर्मा, भारत भूषण कपूर, मनमीत बावा, संजय गांधी, मनोज वधवा, निर्मला बैरागी, पूर्व मंत्री जयप्रकाश गुप्ता, कुलदीप शर्मा, सतीश गुप्ता, सीमा गुप्ता, विनोद शर्मा, नवीन बत्रा, मानव पुरी मुख्य रूप से मौजूद रहे। इस दौरान मनमीत बावा ने तलवार भेंट कर सीएम का स्वागत किया, वहीं अलग अलग बाजार की एसोसिएशन ने सीएम को पगड़ी भेंट की।
... और पढ़ें

11 प्रकार के दस्तावेज दिखाकर डाल सकते हैं वोट

हरियाणा विधानसभा आम चुनाव के लिए मतदान 21 अक्तूबर को सुबह सात से शाम छह बजे तक होगा। चुनाव को स्वतंत्र, करवाने के लिए प्रशासन ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। कानून व्यवस्था बनाए रखने और सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। 11 प्रकार के दस्तावेजों को दिखाकर वोटिंग कर सकते हैं। डीसी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी विनय प्रताप सिंह ने बताया कि मतदाताओं को मतदान के समय वोटर स्लिप के साथ-साथ वोटर आई कार्ड भी लाना जरूरी है। केवल वोटर स्लिप के आधार पर मतदाता मतदान नहीं कर पाएंगे। इन दस्तावेजों में पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, आधार कार्ड, (राज्य/केंद्र सरकार) सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम, पब्लिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा अपने कर्मचारियों को जारी किए जाने वाले फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र, बैंकों व डाकघरों द्वारा जारी की गई फोटोयुक्त पासबुक, आरजीआई एवं एनपीआर द्वारा जारी किए गए स्मार्ट कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, श्रम मंत्रालय की योजना के अंतर्गत जारी स्वास्थ्य स्मार्ट कार्ड, फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज शामिल हैं। मतदान के लिये इन प्रमाणित दस्तावेजों में से कोई एक दस्तावेज दिखाना अनिवार्य है। ... और पढ़ें

प्रचार थमा: रोड शो, पैदल मार्च से करनाल हुआ चुनावमय

चुनाव प्रचार के आखिरी दिन करनाल चुनावमय हो गया। चुनाव प्रचार थमने से पहले भाजपा, कांग्रेस, इनेलो, जजपा समेत सभी पार्टियों और निर्दलीय प्रत्याशियों ने प्रचार के लिए पूरी ताकत झोंक दी। दूसरी तरफ प्रशासन ने भी 21 अक्तूबर को चुनाव के मद्देनजर फ्लैग मार्च निकाल कर सुरक्षा व्यवस्था जांची। आखिरी दिन पुलिस प्रशासन और राजनीतिक दलों के प्रत्याशी और कार्यकर्ता सड़कों पर थे। शहर में जहां सीएम ने रोड शो कर लोगों से वोट मांगे, वहीं कांग्रेस प्रत्याशी त्रिलोचन सिंह ने भी समर्थकों के साथ शहर की सड़कों पर पैदल मार्च कर लोगों से वोट की अपील की। इसके अलावा असंध में संजय मैहला, कांग्रेस के शमशेर गोगी ने रोड शो किया। घरौंडा में हरविंद्र कल्याण, नीलोखेड़ी से कांग्रेस प्रत्याशी बंता राम वाल्मीकि, इंद्री से कांग्रेस प्रत्याशी नवजोत कश्यप, आजाद प्रत्याशी राकेश कांबोज ने जनसभा कर शक्ति प्रदर्शन किया। भाजपा प्रत्याशी राम कुमार कश्यप ने शनिवार को क्षेत्र के मटकमाजरी, बीबीपुर जाटान, धानोखेडी, घीड, कुंजपुरा आदि गांवों का दौरा कर अपने पक्ष में मतदान करने की अपील की। वहीं, रविवार को प्रत्याशी घर-घर जाकर वोट की अपील करेंगे। दूसरी तरफ 21 अक्टूबर को होने वाले चुनाव के लिए रविवार को अलग-अलग विधानसभाओं के लिए पोलिंग पार्टियां रवाना होंगी। इसके लिए जिला प्रशासन की तरफ से सभी बंदोबस्त किए गए हैं। सीएम के रोड शो के दौरान शहर में सुरक्षा पुख्ता थी। जहां-जहां से रोड शो निकला लोगों ने फूलाें की बारिश कर उनका स्वागत किया। जिले के पांचों विधानसभाओं में आखिरी दिन प्रत्याशियों ने एड़ी चोटी का जोर लगा दिया। सुबह से ही प्रत्याशी ज्यादा से ज्यादा लोगाें तक पहुंचकर वोट मांगने की अपील करते नजर आए। प्रचार के दौरान एक उम्मीदवार अकेले ही चुनाव प्रचार करते नजर आए।
10.89 लाख 788 वोटर बनेंगे भाग्य विधाता
जिले की पांचों विधानसभा में 21 अक्तूबर को 1142 बूथों पर 1089788 वोटर 60 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करेंगे। इसके लिए प्रशासन की ओर से भी पूरी तैयारी कर ली गई और उपायुक्त हर बूथ का दौरा कर वहां की स्थिति का जायजा ले रहे हैं, साथ ही संवेदनशील व अतिसंवेदनशील बूथों पर अतिरिक्त पुलिस बल लगाने के भी निर्देश दिए गए हैं। इस दौरान पुलिस अधिकारियों को भी जिले के साथ लगती राज्यों की सीमाओं पर पूरी तरह से चौकस रहने व नाकों की व्यवस्था करने के लिए कहा।
जिलेभर में कुल वोट - 1076449
पुरुष - 572260
महिलाएं - 504189
कुल मतदान केंद्र - 1142
करनाल विधानसभा क्षेत्र की यह है स्थिति-
कुल वोट - 235498
पुरुष - 122596
महिलाएं - 112902
सर्विस इलेर्क्स - 292
मतदान केंद्र - 222
नीलोखेड़ी विधानसभा क्षेत्र की यह है स्थिति
कुल वोट - 208113
पुरुष - 110238
महिलाएं - 97875
सर्विस इंलेर्क्स - 667
मतदान केंद्र - 228
इंद्री विधानसभा क्षेत्र की यह है स्थिति
कुल वोट - 194252
पुरुष - 102988
महिलाएं - 91264
सर्विस इलेर्क्स - 499
मतदान केंद्र - 214
घरौंडा विधानसभा क्षेत्र की यह है स्थिति
कुल वोट - 212708
पुरुष - 113609
महिलाएं - 99099
सर्विस इलेर्क्स - 658
मतदान केंद्र - 238
असंध विधानसभा क्षेत्र की यह है स्थिति
कुल वोट - 222790
पुरुष - 119839
महिलाएं - 102951
सर्विस इलेर्क्स - 972
मतदान केंद्र - 239
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree