हरियाणा विद्यालय बोर्ड की परीक्षाओं में अव्यवस्था नहीं हो रही दूर

Amar Ujala Bureauअमर उजाला ब्यूरो Updated Wed, 04 Mar 2020 11:48 PM IST
विज्ञापन
board exam
board exam - फोटो : Kaithal

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹249 + Free Coupon worth ₹200

ख़बर सुनें
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की दसवीं कक्षा की परीक्षा पहले दिन अव्यवस्था में उलझी रही। हालांकि बोर्ड ने नकलचियों पर शिकंजा कसने के लिए फ्लाइंग टीम का भी गठन कर हर जिलों में भेजा हुआ है। लेकिन परीक्षा केंद्रों में काफी खामियां नजर आई। पहले दिन शैक्षिक, रि-अपीयर व मुक्त परीक्षार्थियों ने टाट पट्टी पर बैठकर सामाजिक विज्ञान विषय की परीक्षा दी। इसके अलावा जिले भर के परीक्षा पूरी तरह से शांतिपूर्ण तरीके संपन्न हुई। दसवीं कक्षा के 24128 परीक्षार्थियों ने बोर्ड की परीक्षा दी। जिनमें 13591 लड़के व 10537 लड़कियां शामिल हुई।
विज्ञापन

नोटिस बोर्ड सही नहीं लगाए: बोर्ड के निर्देश के बाद परीक्षा केंद्रों पर काफी खामियां नजर आई। नोटिस बोर्ड नीचे रखा होने से परीक्षार्थियों में धक्का-मुक्की हुई। परीक्षार्थी एक दूसरे पर गिरते नजर आए। जाट स्कूल में परीक्षा देने आए बच्चों मनीष, रोहित, सन्नी, विक्रम, सोनू ने बताया कि नोटिस बोर्ड ठीक से नहीं लगाया। जिससे काफी परेशानी हुई। उन्होंने कहा कि यहां ठीक से व्यवस्था नहीं बनाई गई। जाखौली अड्डा कन्या स्कूल में परीक्षार्थियों को बरामदे के कोने में बैठकर परीक्षा दी। परीक्षार्थी जगदीप ने बताया कि उनके पास मूल अनुक्रमांक स्लिप होने के बाद भी उन्हें परीक्षा में बैठने नहीं दिया गया।
परीक्षा के कारण सड़कों पर जाम की स्थिति बनी रही:-बोर्ड की परीक्षा दोपहर बाद करीब 12 बजे से लेकर साढ़े तीन बजे तक चली। परीक्षा के शुरू व खत्म होने के परीक्षार्थियों की बड़ी तदाद के कारण सड़कों पर जाम की स्थिति बनी रही। सुरक्षा को लेकर पुलिस कर्मी भी नजर नहीं आए। परीक्षा केंद्र में भी महिला पुलिस नजर नहीं आई।
शांतिपूर्ण रही जिलेभर में दसवीं की परीक्षा: जिला शिक्षा अधिकारी विजेंद्र नरवाल ने बताया वह स्वयं फरल, कौल, ढांड, चुहड़माजरा परीक्षा केंद्रों में निरीक्षण के लिए पहुंचे। उन्होंने बताया कि जिले मेें शांतिपूर्ण तरीके से परीक्षाएं संपन्न हुई। अगर कहीं परीक्षा केंद्र में किसी प्रकार की अव्यवस्था है तो उसे दुरुस्त किया जाएगा। परीक्षार्थियों को किसी प्रकार की समस्या नहीं वे शांतिपूर्वक परीक्षा में बैठ सकेंगे।
वहीं राजौंद में वार्षिक परीक्षा के दूसरे दिन दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों ने सामाजिक विज्ञान विषय का पेपर दिया। राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय राजौंद के केंद्र अधीक्षक सुभाष ने बताया कि दसवीं कक्षा के सामाजिक विज्ञान विषय के लिए 284 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी। जिनमें 08 विद्यार्थी अनुपस्थित रहे। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के केंद्र अधीक्षक रामनिवास ने बताया कि दसवीं कक्षा के 160 विद्यार्थियों ने अंग्रेजी विषय की परीक्षा दी। 02 विद्यार्थी परीक्षा में नहीं पहुंच्रे।। सिसला सिस्मोर में 297 छात्रों ने दसवीं की बोर्ड परीक्षा दी। स्कूल प्रधानाचार्य सतीश मलिक ने बताया कि बोर्ड ने दसवीं व बाहरवीं की परीक्षाएं आयोजित की हुई। जिसको लेकर स्कूल में सुरक्षा व नकल रहित परीक्षा के पुख्ता प्रबंध किए हुए है। उन्होंने कहा कि बुधवार को दसवीं के 297 बच्चों परीक्षा दी। जहां सरपंच गुलाब सिंह सहित अन्य पुलिस बल के सहयोग से परीक्षा शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुई।
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us