बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP

धान के अवशेष जलाने वाले 101 किसानों पर एफआईआर

Rohtak Bureau रोहतक ब्यूरो
Updated Fri, 22 Nov 2019 12:00 AM IST
विज्ञापन
धान के अवशेष में लगाई गई आग को बुझाते एसडीएम मनदीप सिंह।
धान के अवशेष में लगाई गई आग को बुझाते एसडीएम मनदीप सिंह। - फोटो : Jind
ख़बर सुनें
धान के अवशेष और पराली जलाने वाले किसानों पर प्रशासन का शिकंजा कसना शुरू हो गया है। इसके बावजूद अवशेष जलाने के मामले रुक नहीं रहे हैं। इसके तहत जिले में अब तक 308 किसानों पर धान अवशेष व पराली जलाने के आरोप में केस दर्ज हुए हैं। वहीं 96 किसानों की अब तक गिरफ्तारी हो चुकी है।
विज्ञापन

बुधवार को एक बार फिर पुलिस ने धान के अवशेष जलाने वाले किसानों पर कड़ी कार्रवाई की है। बुधवार को नरवाना क्षेत्र के सदर थाना में 47, गढ़ी थाने में 41, सदर जींद में नौ व उचाना थाना में चार किसानों पर धान के अवशेष जलाने के आरोप में केस दर्ज किए। इसके अलावा नरवाना क्षेत्र में बुधवार को 16 किसानों को धान के अवशेष जलाने के मामले में गिरफ्तार कर जमानत पर रिहा कर दिया। इससे पहले 80 किसानों की गिरफ्तारी हो चुकी है।

धान के अवशेष जलाने के आरोप में सदर थाना नरवाना पुलिस ने बडनपुर गांव के राजपाल, सतपाल, धर्मपाल, राजबीर, धर्मबीर, सुरेश, अशोक, बलवंत, नरेश, आभा, जीवन, नफेसिंह, अशोक, चतर सिंह, प्रलहाद सिंह, सुरजभान, रामदिया, महेंद्र, बिंद्र, जस्सु, शंकर, बलवंत, कुलबीर, रामचंद्र डोहाना खेड़ा के बलमत, कृष्ण, भानसिंह, सुंदरपुरा के मेवा सिंह व बलराज, झील के हरदेव सिंह, दनौदा खुर्द के बलराज व सतीश, दनौदा कलां के रामभज, बलिंद्र, सतबीर, ईश्वर, दीपक, कृष्ण, धर्मपाल, सत्ता, गजे सिंह, चमन सिंह, जुलहेड़ा के कपूरा, ढाकल के राममेहर, रणधीर, सलिंद्र, सुदकैन कलां के अशोक, अनूप, सुदकैन खुर्द के बीरबल, डुमरखां कला के कृष्ण, भाणा ब्रहाम्ण के पवन व कृष्ण, मंगलपुर के जगदीश के खिलाफ मामला दर्ज हुआ है।
नरवाना के गढी थाना में उझाना के रामफल, बलराज, सुरजमल व धर्मबीर, अंबरसर के बलजिंद्र, कालवन के भीमा, राजा सिंह, रोहित, कपूरा, सोहन, जगदीश, छतरपाल, प्रथमदास, रणधीर, रसींदा के कृष्ण, पिपलथा के शमशेर व जगजीत, गुरमेल, रमेश, रेवर के कश्मीर, छाज्जू, रमेश, उझाना के गोपीराम, जिले सिंह, बसाऊराम, अंबरसर के मालाराम, पदार्थखेड़ा के जगदीश व निर्मल, खरल के सुनील, मेवा ङ्क्षसह, सोमा सिंह, अमृत सिंह, सिंघा सिंह, बलबीर सिंह, मनदीप, ईश्वर सिंह, हजूर सिंह, कर्ण सिंह, भालाराम के खिलाफ मामले दर्ज किए हैं।
वहीं सदर थाना जींद के अंतर्गत उमेद सिंह बड़ौदी, राजेंद्र सिंह कैरखेड़ी, अनिल सिंधवी खेड़ा, सतीश दालमवाला, झांझ खुर्द के मांगेराम, राममेहर, जगतसिंह व राममेहर, झांझ कलां के सुरेश के खिलाफ मामला दर्ज हुआ है। उचाना थाना के अंतर्गत काकड़ौद निवासी रणधीर, उदयपुर के बलराज, मांडीकलां के राजबीर व प्रदीप के खिलाफ केस दर्ज किया है।
16 किसानों को गिरफ्तार कर किया जमानत पर रिहा
धान के अवशेष फूंकने वाले नरवाना सदर क्षेत्र के 16 किसानों को पुलिस ने गिरफ्तार कर जमानत पर रिहा कर दिया। इसमें दनौदा कला के चंद्र, रणधीर, कृष्ण, राजबीर व रामजुवारी, दनौदा खुर्द के हरदीप, भगवानदास, जयसिंह व मनीष, लोहचब के तरसेम, हत्थों के कृष्ण कुमार व बलवान, खरड़वाल के रामकुमार, भाणा ब्राह्मण के शीशपाल, निक्कू को गिरफ्तार कर जमानत पर रिहा किया गया।
कृषि विभाग के अनुसार अब तक 308 किसानों पर है मामला दर्ज
कृषि विभाग द्वारा प्राप्त कि गई लोकेशन के आधार पर अब तक जिले में 308 किसानों की धान के अवशेष जलाने के मामले में पहचान हुई है। इन किसानों को अब चिंहित कर इनके खिलाफ मामले दर्ज किए जा रहे हैं। जिन किसानों पर मामले दर्ज हुए हैं। उन सभी को पुलिस ने गिरफ्तार कर जमानत पर रिहा कर दिया है।
नरेंद्र पाल, क्यूसीआई, कृषि विभाग।
सफीदों में एसडीएम मनदीप कुमार ने खुद बुझाई आग
जींद। एसडीएम मनदीप कुमार ने वीरवारष को उपमंडल के कई गांवों का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने किसानों को धान की फसल के अवशेष नहीं जलाने के लिए प्रेरित किया। कई गांवों में तो खेतों में जाकर एसडीएम मनदीप कुमार ने अपने सामने आगे बुझवाई। उन्होंने कहा कि जो भी किसान फसल अवशेष जलाएगा। उस किसान के पास से सशस्त्र लाइसेंस है तो उसे तुरंत प्रभाव से रद्द किया जाएगा। उन्होंन कहा कि एनजीटी के नियमों के तहत पराली या अन्य फसल के अवशेषों को जलाने वालों के विरुद्ध मामला दर्ज एवं एफआईआर दर्ज हो जाएंगी और जुर्माना भी किया जाएगा।
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X