पेंशन की मांग को लेकर सड़क पर उतरे बुजुर्ग

Hisar Updated Thu, 27 Dec 2012 05:30 AM IST
सिरसा। करीब दस गांवों के बुजुर्गों ने बुधवार को पेंशन की मांग को लेकर राष्ट्रीय राजमार्ग दस के लालबत्ती चौक पर जाम लगाकर प्रदर्शन किया। इस दौरान बुजुर्गों ने सरकार और प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। प्रदर्शन की सूचना पर पहुंची पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को हटाने का प्रयास किया तो अनेक बुजुर्ग बीच सड़क पर ले गए। बाद में मौके पर पहुंचे तहसीलदार ने बुजुर्गों को दस जनवरी तक पेंशन दिलाने का आश्वासन देकर यातायात बहाल करवाया। प्रदर्शनकारियों ने चेतावनी दी कि अगर निर्धारित समय तक उन्हें पेंशन न मिली तो तहसीदार के कार्यालय का घेराव किया जाएगा।
हरियाणा किसान मंच के बैनर तले बुधवार को जिला के दस गांवों के बुजुर्ग महिला-पुरुष मंच के प्रदेश सचिव प्रहलाद सिंह भारूखेड़ा के नेतृत्व में लालबत्ती चौक पहुंचे। जहां उन्होंने मानव श्रृंखला बनाते हुए राष्ट्रीय राजमार्ग दस को जाम कर दिया। प्रदर्शनकारी बुजुर्ग प्रताप सिंह, रामकुमार, महावीर सिंह, कृष्ण कुमार, अमरसिंह, गिरधारी सिंह, ओमप्रकाश, प्रेमसुख, रामस्वरूप, रण सिंह, गीता देवी, रेशमा देवी, पारी देवी, रामी देवी, वाधो देवी, सावित्री देवी, सावित्री देवी कैरावंाली ने बताया कि वे पिछले नौ माह से पेंशन के लिए भटक रहे है। उपायुक्त कार्यालय और अन्य विभागों के वह अबतक कई चक्कर काट चुके हैं लेकिन उन्हें आश्वासन के सिवाय कुछ नही मिला है। उन्हाेंने बताया कि शेखुपुरियां में 70, ताजिया में 30, कैरांवाली में 80, माखोसरानी में 40, पक्काशहीदां में14, अरनियांवाली में 70, चाहरवाला में 25, शेरपुरा में 52, डिंग मंडी में 150 और मौचीवाली में 40 लोगों की पेंशन काट दी गई है। उन्होंने कहा कि इस ओर प्रशासन कोई ध्यान नहीं दे रहा है जबकि पेंशन न मिलने पर उन्हें आर्थिक परेशानी उठानी पड़ रही है।
उधर मौके पर पहुंचे थाना प्रभारी सुरेश कुमार और डीएसपी सुलतान सिंह ने प्रदर्शनकारियों को समझाने का प्रयास किया लेकिन उनकी एक नहीं सुनी। वे उपायुक्त को मौके पर बुलाए जाने की जिद पर अडे़ हुए थे। बाद में तहसीलदार ओपी बिश्नोई मौके पर पहुंचे और उन्होंने प्रदर्शनकारियों को समस्या के शीघ्र समाधान का आश्वासन दिया लेकर प्रदर्शनकारी तत्काल पेंशन दिए जाने की मांग पर अडे़ रहे। बाद में तहसीलदार ने जिला समाज कल्याण अधिकारी अश्वनी मेहता से फोन पर बात करने के बाद प्रदर्शनकारियों को दस जनवरी तक पेंशन दिए जाने का आश्वासन देकर यातायात बहाल करवाया। प्रदर्शनकारियों ने चेतावनी दी कि अगर मांग पूरी न हुई तो 11 जनवरी को तहसीलदार कार्यालय का घिराव किया जाएगा। उधर यातायात जाम के कारण सवा घंटा तक वाहन चालक परेशान रहे। बाद में उन्हें अन्य मार्ग से होकर निकाला गया।

Spotlight

Most Read

Chandigarh

बॉर्डर पर तनाव का पंजाब में दिखा असर, लोगों में दहशत, BSF ने बढ़ाई गश्त

बॉर्डर पर भारत और पाकिस्तान में हो रही गोलीबारी का असर पंजाब में देखने को मिल रहा है, जहां लोगों में दहशत फैली हुई है। बीएसएफ ने भी गश्त बढ़ा दी है।

21 जनवरी 2018

Related Videos

हिमाचल चुनाव में सबसे अमीर उम्मीदवार ने डेब्यू चुनाव में ही दर्ज की बड़ी जीत

हिमाचल प्रदेश में बीजेपी ने पूर्ण बहुमत से सत्ता में वापसी की। वहीं कांग्रेस को प्रदेश में बुरी पराजय मिली है। बीजेपी और नरेंद्र मोदी की लहर में भी वीरभद्र सिंह के बेटे विक्रमादित्य ने बड़ी जीत हासिल की है।

18 दिसंबर 2017

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper