ओलंपिक संघ स्वर्ण पदक विजेताओं को देगा दो करोड़ : अभय चौटाला

Hisar Updated Tue, 25 Dec 2012 05:30 AM IST
सिरसा। इनेलो की ओर से सोमवार को दशहरा मैदान में उमड़े जनसैलाब के बीच भारतीय ओलंपिक संघ के नवनिर्वाचित अध्यक्ष अभय सिंह चौटाला व उनकी टीम का भव्य अभिनंदन किया गया। इस मौके पर अर्जुन और द्रोणाचार्य अवार्डियो को सम्मानित भी किया गया। आईओए की ओर से घोषणा की गई कि ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाले प्रत्येक खिलाड़ी को दो करोड़ रुपये, सिल्वर मेडल जीतने वाले को एक करोड़ और कांस्य पदक जीतने वाले को 50-50 लाख रुपये देगा।
भारतीय ओेलंपिक संघ के अध्यक्ष अभय सिंह चौटाला ने कहा कि पिछले ओलंपिक में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को 23 जून को ओलंपिक दिवस पर इंडिया गेट पर सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में इनेलो की सरकार बनने पर सभी जिला मुख्यालयों पर अंतरराष्ट्रीय स्तर के इंडोर व आउटडोर स्टेडियम बनाए जाएंगे जिनमें उद्घाटन के समय ट्रेनर कोच व तकनीकी स्टाफ की भी नियुक्ति की जाएगी। उन्होंने कहा कि पूर्व अर्जुन अवार्डी खिलाड़ियों के लिए एक ऐसी कालोनी बनाई जाएगी जिसमें पूर्व पदक विजेता खिलाड़ी रहेंगे और देश की आने वाली पीढ़ी को खेलों के लिए प्रेरित करेंगे। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार से इनेलो सरकार के दौरान, प्रदेश के विभिन्न बोर्ड व निगमों को एक-एक खेल अपनाने व उन्हें विकसित करने की जिम्मवारी दी गई थी ठीक उसी प्रकार देश के प्रत्येक राज्य को एक एक खेल की जिम्मेवारी सौंपी जाएगी ताकि उस खेल को हर स्तर पर आगे बढ़ाने के लिए उस राज्य की पूरी जिम्मेवारी तय की जा सके।
इस अवसर पर मौजूद पंजाब के वित्तमंत्री व भारतीय ओलंपिक संघ के उपाध्यक्ष व साइकिलिंग फेडरेशन आफ इंडिया के अध्यक्ष परमिंदर सिंह ढिंढसा ने केंद्र सरकार द्वारा उनके रास्ते में खड़ी की जा रही बाधाओं के लिए तीखी ओलाचना की। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार देश की सभी संस्थाओं को बर्बाद करने पर तुली है। उन्होंने कहा कि अभय सिंह ने मुक्केबाजी संघ के अध्यक्ष के नाते जिस प्रकार से मुक्केबाजी में देश का नाम ऊंचा किया, ठीक इसी तरह भारतीय खेलों को ऊंचा ले जाएंगे।

इन खिलाड़ियों और कोचों को किया सम्मानित
समारोह में अर्जुन अवार्डी मुक्केबाज विजेंद्र सिंह, चक्का फेंक में स्वर्णपदक विजेता पदमश्री कृष्ण पूनिया, द्रोणाचार्य पुरस्कार से सम्मानित मुक्केबाजी कोच जीएस संधू, वीरेंद्र पुनिया, ओमप्रकाश, पहलवान उदयचंद, गीता बलाली, बबीता बलाली, बहादुर सिंह, शक्ति सिंह, जगराज सिंह, भीम सिंह, पदमश्री चंादराम, मेहताब सिंह, राजकुमार सांगवान, जितेंद्र कुमार, गीतिका जाखड़, ओमप्रकाश, असन कुमार, राममेहर सिंह, कोच गुरबक्श सिंह संधु, सरजीत सिंह मान, अशोक कुमार और कुलदीप सिंह, आईओए के अध्यक्ष अभय सिंह चौटाला, महामंत्री ललित कुमार भनोट, अन्य पदाधिकारी राजीव मेहता, कुलदीप वत्स, राजीव गुप्ता, अजय सूद, आर के गुप्ता, अमन चौधरी, एमपी सिंह, बिट्टू शर्मा, सुरेश शर्मा, राजेश भंडारी, परमिंदर सिंह ढीढसा, त्रिलोचन सिंह को स्मृति चिन्ह और शॉल प्रदान कर सम्मानित किया गया। मंच का संचालन व अभिनंदन की अध्यक्षता डा. अजय सिंह चौटाला ने की। इस अवसर पर इंडिया गॉट टेलेंट में करतब दिखाने वाले सिरसा के नवयुवकों ने अपने जौहर दिखाए।

Spotlight

Most Read

Kushinagar

गंदगी के बीच खड़ा होकर पकड़ना पड़ता बस

पडरौना। यात्री प्रतीक्षालय ऐसा कि वहां पर बैठकर इंतजार नहीं किया जा सकता। गंदगी चारों तरफ फैली रहती है, जिससे वहां पर खड़ा होना मुश्किल रहता है। गंदगी के बीच ही खड़ा होकर लोगों को बस पकड़ना पड़ता है।

20 जनवरी 2018

Related Videos

हिमाचल चुनाव में सबसे अमीर उम्मीदवार ने डेब्यू चुनाव में ही दर्ज की बड़ी जीत

हिमाचल प्रदेश में बीजेपी ने पूर्ण बहुमत से सत्ता में वापसी की। वहीं कांग्रेस को प्रदेश में बुरी पराजय मिली है। बीजेपी और नरेंद्र मोदी की लहर में भी वीरभद्र सिंह के बेटे विक्रमादित्य ने बड़ी जीत हासिल की है।

18 दिसंबर 2017

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper