कड़ी सुरक्षा के बीच नगर कीर्तन का आयोजन

Hisar Updated Wed, 28 Nov 2012 12:00 PM IST
सिरसा। पुलिस और अर्द्धसैनिकों की कड़ी निगरानी के बीच मंगलवार को गुरू पर्व के मौके पर सिख समुदाय ने नगर कीर्तन का आयोजन किया। नगर में चप्पे चप्पे पर पुलिसकर्मी तैनात किए गए थे। नगर कीर्तन में सुरक्षा को लेकर सीआरपीएफ की पांच कंपनियाें के साथ-साथ आएएफ, एचएपी और हरियाणा पुलिस के जवानों को तैनात किया गया था। अनहोनी की आशंका के चलते कीर्तन के दौरान अधिकतर दुकानें बंद रहीं।
मंगलवार सुबह नगर कीर्तन रानियां रोड स्थित गुरुद्वारा श्री चिल्ला साहिब से शुरू हुआ। सुरक्षा की कमान सीआरपीएफ के डीआईजी लालचंद, उपायुक्त डा. जे. गणेसन, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डा. राजश्री सिंह, बीएसएफ की कंमाडर मधुबाला, जिला राजस्व अधिकारी रामसिंह बिशभनोई, उपमंडलाधिकारी सिरसा अमरजीत, नगराधीश सतीश कुमार सहित प्रशासनिक एवं पुलिस विभाग के अन्य अधिकारियों ने संभाली हुई थी। नगर कीर्तन चिल्ला साहिब गुरुद्वारा से शुरू होकर रानियां गेट, नोहरिया बाजार, भादरा बाजार, रोड़ी बाजार, सिटी थाना रोड, सदर बाजार, मुख्य डाकघर, सरकूलर रोड, सूरतगढ़िया बाजार सहित अन्य बाजारों से होकर गुजरा। नगर कीर्तन के लिए उपमंडलाधिकारी सिरसा अमरजीत को ड्यूटी मजिस्ट्रेट लगाया गया था। सबसे आगे रागी जत्थे चल रहे थे जो श्री गुरबाणी की अमृतवर्षा करते चल रहे थे। इनके पीछे गतका पार्टियां थी जिसमें बच्चे, जवानों और बुजुर्गो ने जौहर दिखाए। बच्चों ने अस्त्र कला का शानदार प्रदर्शन कर दर्शकों को हैरत में डाल दिया। हर झांकी के दोनों ओर सीआरपीएफ के जवान एसएलआर लिए चल रहे थे। इन झांकियों के पीछे श्रद्धालु मार्ग की सफाई करते हुए चल रहे थे जिनके पीछे महिला श्रद्धालु थीं। फू लों से सजी पालकी में श्री गुरुग्रंथ साहिब विराजमान थे जिनके आगे पंजप्यारे चल रहे थे। जगह जगह पर श्रद्धालुओं ने श्री गुरुग्रंथ साहिब के सामने सजदा कर प्रसाद ग्रहण किया।
हर चौक पर चौकस रहे सुरक्षाकर्मी
नगर कीर्तन को लेकर सोमवार को ही प्रशासन ने सिख समुदाय के लोगों से मिलकर मार्ग निर्धारित कर लिया था। जैसे जैसे नगर कीर्तन आगे बढ़ता गया, हर चौक और मोड़ पर तैनात पुलिसकर्मियों ने रास्ते पूरी तरह से सील कर दिए। नगर कीर्तन जिस बाजार से होकर निकाला वहां भी दुकानों को बंद रखा गया था। हालांकि प्रात: छह बजे से रात्रि नौ बजे तक कर्फ्यू में ढील दी गई थी। शंातिपूर्ण नगर कीर्तन के आयोजन से लोगों ने पुलिस प्रशासनिक अधिकारियों का आभार व्यक्त किया।

रानिया में कड़ी सुरक्षा में निकाला नगर कीर्तन
रानियां (सिरसा)। श्री गुरुनानक देव के प्रकाश उत्सव पर मंगलवार को सिख श्रद्धालुओं ने शहर में नगर कीर्तन निकाला। नगर कीर्तन की अगुवाई पंज प्यारों ने की। यह नगर कीर्तन स्थानीय गुरुद्वारे से शुरु होकर शहर के मुख्य बाजार, नकौड़ा बाजार सहित विभिन्न गलियों से होता हुआ वापस गुरुद्वारे पहुंचा। नगर कीर्तन के दौरान श्रद्धालुओं ने श्रीगुरु ग्रंथ साहिब के समक्ष सीस नवाकर आशीर्वाद प्राप्त किया। कीर्तन के दौरान किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना को रोकने के लिए जिला प्रशासन द्वारा ऐलनाबाद के एसडीएम प्रभजोत सिंह को ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया था और डीएसपी रविंद्र सींवर के नेतृत्व में पुलिस कर्मचारी नगर कीर्तन के साथ-साथ चल रहे थे और इस दौरान प्रशासन व पुलिस पूरी तरह मुस्तैद रही।

Spotlight

Most Read

National

VHP के पदाधिकारी अब भी तोगड़िया के साथ, फरवरी के अंत तक RSS लेगा ठोस फैसला

संघ की कोशिश अब फरवरी के अंत में होने वाली विहिप की कार्यकारी की बैठक से पहले तोगड़िया की संगठन में पकड़ खत्म करने की है।

22 जनवरी 2018

Related Videos

हिमाचल चुनाव में सबसे अमीर उम्मीदवार ने डेब्यू चुनाव में ही दर्ज की बड़ी जीत

हिमाचल प्रदेश में बीजेपी ने पूर्ण बहुमत से सत्ता में वापसी की। वहीं कांग्रेस को प्रदेश में बुरी पराजय मिली है। बीजेपी और नरेंद्र मोदी की लहर में भी वीरभद्र सिंह के बेटे विक्रमादित्य ने बड़ी जीत हासिल की है।

18 दिसंबर 2017

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper