जीजेयू में छात्रा की हत्या के खिलाफ छात्रों का प्रदर्शन

Hisar Updated Wed, 28 Nov 2012 12:00 PM IST
हिसार। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की गुरू जम्भेश्वर विश्वविद्यालय इकाई व विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राएं सुबह विश्वविद्यालय के अध्यक्ष उपेन्द्र सैनी व छात्रा प्रमुख महक शर्मा के नेतृत्व में विश्वविद्यालय के शापिंग कंप्लेक्स पर एकत्रित होकर विवि के गेट नंबर तीन पर पहुंचे। वहां से सभी छात्र-छात्राओं ने गीतिका की हत्या के विरोध में व हत्यारे को सजा दिलाने के लिए नारेबाजी करते हुए वीसी के कार्यालय पर प्रदर्शन किया।
विवि के अध्यक्ष उपेन्द्र सैनी ने कहा कि विवि में इस प्रकार ही यह लगातार दूसरी घटना है। विवि प्रशासन वर्षा कुमारी हत्याकांड से भी नहीं चेता और प्रशासन के गैर जिम्मेदाराना हरकत कारण यह दूसरा हत्याकांड है। प्रधान सैनी ने वीसी पर आरोप लगाते हुए कहा कि विवि प्रशासन के द्वारा इस मामले को दबाने के लिए विवि की एक सप्ताह की छूट्टी की है ताकि मामला ठंडे बस्ते में चला जाए।
प्रदेशमंत्री प्रदीप शेखावत व प्रदेश सहमंत्री सुखबीर श्योराण ने विवि प्रशासन से मांग करते हुए कहा कि विवि सुरक्षा व्यवस्था दुरस्त की जाए, सीसीटीवी कैमरे लगवाए जाएं, पार्किंग गेट नं.3 पर हो, बाहरी व असामाजिक तत्वों पर विवि प्रशासन प्रतिबंध करें, प्रत्येक छात्र-छात्राओं का पहचान पत्र की जांच की जाए, महिला पीसीआर की व्यवस्था हो, महिला हॉस्टल की चीफ वार्डन महिला ही हो, आरोपी छात्र को कड़ी से कड़ी सजा दिलाई जाए, अगर विवि प्रशासन इन सभी मांगों को पूरा नहीं करता तो आने वाले समय में अभाविप के नेतृत्व में एक बड़ा आंदोलन खड़ा करके विद्यार्थियों की समस्याओं का समाधान करवाया जाएगा। विद्यार्थी परिषद के जिला संयोजक व सह संयोजक बलजीत किरमारा व ओमविष्णु सहारण ने कहा कि विद्यार्थी परिषद की इन मांगों को तुरंत प्रभाव से लागू किया जाए नहीं तो अभाविप के कार्यकर्ताओं द्वारा एक बड़ा आंदोलन खड़ा किया जाएगा। गीतिका को श्रद्धांजलि स्वरूप कैंडल मार्च निकालकर दो मिनट का मौन धारण किया जाएगा।
छात्रा के परिजनों को पांच लाख मुआवजे की मांग
जीजेयू के मामले की गंभीरता को देखते हुए मंगलवार सुबह ही विश्वविद्यालय परिसर में भारी संख्या में पुलिस बल तैनात कर दिया गया था। कुलपति कार्यालय के बाहर एकत्र हुई छात्राओं को विश्वविद्यालय रजिस्ट्रार आरएस जागलान व प्राध्यापकों ने समझा कर शांत करने का प्रयास किया, लेकिन वे नहीं माने।
इस दौरान प्रदर्शनकारी छात्राओं ने कहा कि 10 अगस्त को बीफार्मा की छात्रा वर्षा यादव की हत्या की गई थी। उस समय विश्वविद्यालय प्रशासन ने विद्यार्थियों की मांगों को कदम उठाने का आश्वासन दिया था, लेकिन साढ़े तीन माह बीत जाने के बाद भी उन पर कोई कार्रवाई नहीं हुई, जिसके चलते यह घटना हुई। इस दौरान विवि रजिस्ट्रार ने छात्राओं के एक प्रतिनिधिमंडल के साथ लगभग डेढ़ घंटे तक बंद कमरे में बात की। इस दौरान छात्राओं ने कुलपति कार्यालय के बाहर सड़क पर बैठकर जाम लगा दिया। प्रदर्शनकारी छात्राओं की मांग थी कि मृतक छात्रा के परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी व 5 लाख रुपए का मुआवजा दिया जाए, विश्वविद्यालय का वीसी आईएएस अधिकारी को लगाया जाए।
चार मांगे पूरी करने का आश्वासन दिया प्रशासन ने
विश्वविद्यालय प्रशासन व छात्राओं के बीच हुई बातचीत में चार मांगें पूरी करने का आश्वासन दिया गया। इनमें विश्वविद्यालय की सिक्योरिटी को बदलने, आउट साइडर की एंट्री पर बैन, छात्र व छात्राओं के लिए अलग-अलग पार्किंग व्यवस्था व विश्वविद्यालय परिसर में पीसीआर तैनात किए जाने की बात कही गई है।

Spotlight

Most Read

Delhi NCR

दिल्ली: प्लास्टिक फैक्ट्री में लगी आग, 9 लोगों की मौत, 10 फायर ब्रिगेड मौके पर

देश की राजधानी दिल्ली के औद्योगिक इलाके बवाना में शनिवार देर शाम एक प्लास्टिक फैक्ट्री में भीषण आग लग गई।

20 जनवरी 2018

Related Videos

हिमाचल चुनाव में सबसे अमीर उम्मीदवार ने डेब्यू चुनाव में ही दर्ज की बड़ी जीत

हिमाचल प्रदेश में बीजेपी ने पूर्ण बहुमत से सत्ता में वापसी की। वहीं कांग्रेस को प्रदेश में बुरी पराजय मिली है। बीजेपी और नरेंद्र मोदी की लहर में भी वीरभद्र सिंह के बेटे विक्रमादित्य ने बड़ी जीत हासिल की है।

18 दिसंबर 2017

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper