बीबीपुर में बेटी के जन्म पर बेटे वाली खुशियां

Hisar Updated Fri, 03 Aug 2012 12:00 PM IST
बीबीपुर गांव (जींद)। कन्या भ्रूण हत्या के खिलाफ 14 जुलाई की महापंचायत के बाद गांव बीबपुर में पहली बेटी का जन्म हुआ। रक्षाबंधन से एक दिन पहले हुए कन्या के इस जन्म की खुशी पूरे गांव ने मनाई। वीरवार को जींद के अस्पताल से छुट्टी के बाद स्वस्थ जच्चा-बच्चा जब गांव पहुंचे तो बेटे के जन्म की तरह ही गांव में थाली बजाकर खुशी प्रकट की गई। घर-घर मिठाई बांटी गई। पहली बार कन्या की छठी भी मनाई जाएगी।
बच्ची के पिता राजेश और माता रेखा रानी ने बताया कि बेटे का नाम ही जन्म के साथ रखने की परंपरा है मगर हमने इसके पैदा होते ही इसका नाम अंजली रख दिया। सात अगस्त को अंजली की छठी भी मनाई जाएगी। हरियाणवी समाज में यह परंपरा रही है कि लड़के का जन्म होने के बाद उसकी छठी गाई जाती है और उसी दिन उसका नामकरण किया जाता है। लड़की के नामकरण को लेकर ऐसी कोई परंपरा प्रचलित नहीं है। वीरवार को अंजली के गांव पहुंचते ही ग्राम पंचायत की तरफ से लड्डू बांटे गए। जब अंजली ने गृह प्रवेश किया तो महिलाओं ने घर के बाहर थाली बजाकर उसका स्वागत किया।
गांव के सरपंच सुनील कुमार जागलान के घर पर जब इस साल 24 जनवरी को कन्या दिवस के मौके पर बेटी नंदनी का जन्म हुआ था तो उनके घर पर भी थाली बजायी गई थी। अंजली का जन्म होने पर फिर थाली बजी और सरपंच के परिवार की महिलाओं ने गांव में शुभ संकेत देने के लिए अलग से थाली बजायी।
बधाई
खाप पंचायतों के चौधरियाें ने कन्या के जन्म पर उसकी लंबी उम्र की कामना की है। बिनैण खाप के प्रधान नफेसिंह नैन ने कहा कि बीबीपुर गांव में पैदा हुई कन्या अपने आप में भाग्यशाली है। उन्होंने अंजली की लंबी उम्र की कामना करते हुए कहा कि उनकी खाप पहले से ही बेटियों को प्राथमिकता देती आयी है।
नौगामा खाप के कार्यकारी प्रधान कुलदीप सिंह ने कहा कि बीबीपुर की महिलाओं ने कन्या भ्रूण हत्या को लेकर जो अभियान चलाया हुआ है, उसका समर्थन भगवान ने भी कर दिया है।
कंडेला खाप के प्रधान टेकराम कंडेला ने कन्या के जन्म पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि वह खुद गांव बीबीपुर जाएंगे और कन्या होने की खुशी पर गांव वालों का मुंह मिठा करवाएगें।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाले के तीसरे केस में लालू यादव दोषी करार, दोपहर 2 बजे बाद होगा सजा का ऐलान

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

हिमाचल चुनाव में सबसे अमीर उम्मीदवार ने डेब्यू चुनाव में ही दर्ज की बड़ी जीत

हिमाचल प्रदेश में बीजेपी ने पूर्ण बहुमत से सत्ता में वापसी की। वहीं कांग्रेस को प्रदेश में बुरी पराजय मिली है। बीजेपी और नरेंद्र मोदी की लहर में भी वीरभद्र सिंह के बेटे विक्रमादित्य ने बड़ी जीत हासिल की है।

18 दिसंबर 2017