ग्लोबल गुरु दे रहे हैं आइडिया

Gurgaon Updated Tue, 11 Dec 2012 05:30 AM IST
गुड़गांव। देश के टॉप बिजनेस स्कूलों की फेहरिस्त में शामिल मैनेजमेंट डवलपमेंट इंस्टीट्यूट (एमडीआई) में सोमवार को 12वीं इंटरनेशनल एचआरएम कांफ्रेंस शुरू हुई। यह चार दिनों तक चलेगी। इस कांफ्रेंस में दुनियाभर के एचआर गुरु भावी प्रबंधकों को बेहतर मैनेजमेंट की तालीम दे रहे हैं। कांफ्रेंस की थीम ‘ड्रीम डिस्कवर, डेयर, इनोवेशन इन द ग्लोबल विलेज: रोल ऑफ इंटरनेशनल एचआरएम’ रखा गया है। एमडीआई में एचआर के विद्यार्थियों ने कहा कि इस कांफ्रेंस के माध्यम से उन्हें काफी कुछ जानने और समझने का मौका मिलेगा।
एचआरएम इंटरनेशनल कांफ्रेंस में अमेरिका, ब्रिटेन सहित कई देशों के विशेषज्ञ मानव संसाधन प्रबंधन की चुनौतियों पर प्रकाश डाला। इस सम्मेलन का शुभारंभ पावर ग्रिड कॉरपोरेशन इंडिया लिमिटेड के सीएमडी आरएन नायक और एमडीआई के डायरेक्टर मुकुल पी. गुप्ता ने किया। नायक ने कहा कि आज दुनिया एक है। हर चीज एक दूसरे से जुड़ी हुई है। ऐसी स्थिति में मानव संसाधन के प्रबंधन का काम काफी जटिल हो गया है। किसी संगठन या संस्थान को सही दिशा में संचालित करने के लिए प्रबंधन दक्षता को लगातार बढ़ाने की जरूरत है।
कांफ्रेंस में केडिला फार्मास्यूटिकल लिमिटेड के डायरेक्टर प्रो. प्रदीप खंडेलवाल ने कहा कि भारत में तीन क्षेत्र ऐसे हैं जिनमें काफी कुछ करने की जरूरत है। पहला गवर्नेंस, एजूकेशन और सिविल सोसायटी को प्रोत्साहित करना। अगर यह काम हो जाए तो भारत बेहतर मानव संसाधन का हब बन जाएगा। इस कांफ्रेंस में आईआईएम अहमदाबाद, कोलकाता, बंगलुरू और इंदौर सहित आईआईटी रुड़की यूनिवर्सिटी ऑफ सैन डियागो, यूनिवर्सिटी और ऑटो फ्रिडरिच यूनिवर्सिटी जर्मनी के विशेषज्ञ और स्टूडेंट हिस्सा ले रहे हैं।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाले के तीसरे केस में लालू यादव दोषी करार, दोपहर 2 बजे बाद होगा सजा का ऐलान

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

गुरुग्राम में धारा 144 लागू, ‘पद्मावत’ देखने जाने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

फिल्म 'पद्मावत' की रिलीज को लेकर हो रहे हिंसक प्रदर्शन और विवाद को देखते हुए गुरुग्राम में धारा 144 लगा दी गई है।

24 जनवरी 2018