विंटेज कारों के शाही कारवां ने जीता दिल

Gurgaon Updated Mon, 10 Dec 2012 05:30 AM IST
गुड़गांव। एक जमाने में शान की सवारी रह चुकी कारों का जलवा आज भी बरकरार है। शहर के सेक्टर-29 स्थित लेजर वैली पार्क में कुछ इसी प्रकार का नजारा दिखाई दिया। मौका था साइबर सिटी में पहली नेशनल विंटेज कारों की रैली का। राजधानी दिल्ली के पंचशील क्लब से हरी झंडी पाते ही वर्ष 1909 से 1984 तक की लग्जरी कारें सरपट गुड़गांव की ओर दौड़ पड़ीं। जहां-जहां से कारों का यह शाही कारवां गुजरा वहां-वहां का ट्रैफिक थोड़ी देर के लिए ठहर जाता था। यह विंटेज कार रैली डेनेब एंड पोलुक्स ग्रुप की ओर से आयोजित की गई।
इस विंटेज कार रैली को देखने के लिए लेजर वैली पार्क में सैकड़ाें की संख्या में पुरानी कारों के शौकीन जुटे। कई लोग तो ऐसे थे जो सुबह 10 बजे से ही इन कारों की मात्र एक झलक पाने के लिए वहां पहुंच गए थे। रविवार की दोपहर को पहली विंटेज कार ने लेजर वैली में दस्तक दी। फिर क्या था एक के बाद एक दुर्लभ कारों के आगमन का दौर मुसलसल जारी रहा। सभी डेढ़ सौ कारों में से सिर्फ एक कार ऐसी थी जिसको देखने के लिए लोग टूट पड़े। यह कार थी कानपुर के नवाब रह चुके हाफिज अली की। यह रॉल्स रोयस कार वर्ष 1912 की है। इसे उन्हाेंने लंदन के शोरूम से 13 जनवरी, 1913 को मंगाई थी। इस विंटेज कार रैली में इसे लेकर यासिर इब्राहिम लेकर आए थे।
यासिर इब्राहिम ने बताया कि इस कार को उनके नाना के परदादा हाफिज अली साहब ने खरीदी थी। लंदन में रॉल्स रोयस की उस समय सात कारें बनीं थीं। इसमें से छह कारों को काटकर युद्ध के समय ट्रैक में तब्दील कर दिया गया था। सातवीं कार भारत पहुंची थी। 7,500 सीसी की यह कार काफी ताकतवर है। एक लीटर पेट्रोल में वह सिर्फ दो किलोमीटर चलती है। कानपुर से यह ट्राले में दिल्ली मंगाई गई। दिल्ली से यह खुद चलकर गुड़गांव पहुंची। इस कार के निर्माण में कई जगह चांदी का प्रयोग किया गया है। यासिर बताते हैं इस विंटेज रैली में वह अपनी पत्नी और बेटी के साथ आएं हैं। उन्होंने बताया कि यह दुर्लभ रॉल्स रोयस को संभालने वाले अपने खानदान की पांचवीं पीढ़ी हैं। उस जमाने की यह लक्जरी कार है। इसे सेमीऑटोमेटेड कार भी कहा जाता है।
क्रूज कंट्रोल्ड है रॉल्स रोयस
कानपुर की इस शाही सवारी (रॉल्स रोयस) क्रूज कंट्रोल सिस्टम से संचालित है। इसमें जो भी स्पीड डाल दी जाती है वह उसी पर चलती है। वहीं तीसरे गियर में डालने के बाद बार-बार गीयर बदलने की जरूरत नहीं होती। इसे कहीं भी रोका जा सकता है। जरूरत होने तक उसी गियर में चला जा सकता है। ड्राइवर को जब भी पीछे वाले से बात करनी होती है तो इसमें फोन भी लगा हुआ है। इस गाड़ी की मेंटीनेंस का जिम्मा संभालने वाले ओमप्रकाश भी वहां-वहां जाते हैं जहां यह कार जाती है। जब नवाब ने लंदन से यह कार खरीदी थी तब इसकी कीमत 9,500 पाउंड थी। इसमें एक्साइज ड्यूटी भी शामिल है। इस स्टार्ट करने में पांच मिनट का समय लगाता है। जिस प्रकार से स्टोव में हवा भरी जाती है वैसे ही यह स्टार्ट होती है।
13 जनवरी को 100 वर्ष की हो जाएगी यह कार
रॉल्स रोयस के पांचवीं पीढ़ी ओनर यासिर इब्राहिम ने कहा कि 13 जनवरी को यह कार 100 वर्ष की हो जाएगी। इसके उपलक्ष्य में कानपुर में एक कार रैली का आयोजन किया जाएगा। वहीं फरवरी में एक बेमिसाल पार्टी का भी आयोजन किया जाएगा।
विंटेज रैली में शामिल कुछ खास अन्य कारें
कार ओनर वर्ष
विलीज ओरलैंड टीटू धवन 1909
फिएट 501 अंगद कटारिया 1919
वोल्सले टेन रोडस्टर एचडब्ल्यू भटनागर 1920
शेवरोले मदन मोहन 1927
फोर्ड ए पुनीत दुग्गल 1930
ऑस्टिन एसके लखोटिया 1932
रॉल्स रोयस केलनर दिलजीत टीटुस 1934
ईएसएसईएक्स नरेश ओझा 1929
बुइक 8 स्पेशल मदनमोहन 1940
डोज ब्रदर्स एसके मेहता 1942

राष्ट्रीय स्तर की विंटेज कार रैली में दुर्लभ बाइक्स और स्कूटर का भी नजारा दिखा। इसमें ट्विन 750, पैनोनिया, नार्टन कमांडो, हर्ले डेविडसन, कोर्गी, एजडी, लमरेटा, डीलक्स और वेस्पा जैसी बाइक्स और स्कूटर ने भी सभी का दिल जीता।

Spotlight

Most Read

National

पाकिस्तान की तबाही के दो वीडियो जारी, तेल डिपो समेत हथियार भंडार नेस्तनाबूद

सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने पाकिस्तानी गोलाबारी का मुंहतोड़ जवाब दिया है। भारत के जवाबी हमले में पाकिस्तान की कई फायरिंग पोजिशन, आयुध भंडार और फ्यूल डिपो को बीएसएफ ने उड़ा दिया है।

23 जनवरी 2018

Related Videos

हिंसा के बावजूद खट्टर सरकार ‘पद्मावत’ को लेकर कर रही सुरक्षा के दावे

हरियाणा की खट्टर सरकार ने फिल्म पद्मावत की सुरक्षित रिलीज को लेकर सीएम खट्टर ने लोगों को भरोसा दिलाया है। लेकिन इन सबके बीच कुरुक्षेत्र के एक मात्र मॉल में फिल्म की रिलीज को लेकर खूब तोड़ फोड़ की गई।

22 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper