डेढ़ लाख श्रद्धालुओं ने अस्ताचल सूर्य को दिया अर्घ्य

Gurgaon Updated Tue, 20 Nov 2012 12:00 PM IST
गुड़गांव। साइबर सिटी में सोमवार का दिन छठ पूजा के नाम रहा। अपराह्न दो बजे से ही श्रद्धालु अपने घरों से छठ मइयां का गीत गाते घराें से निकल पड़े । देखते ही देखते शहर की हर सड़क और गलियों में जन सैलाब उमड़ आया। यह सिलसिला घंटाें थमने का नाम नहीं ले रहा था। छठ पूजा के लिए तैयार शहर के विभिन्न पूजा घाटों पर डूबते सूर्य को तकरीबन डेढ़ लाख भक्तों ने श्रद्धाभाव और उत्साह से अर्घ्य दिया। सबसे अधिक भक्तों की भीड़ शीतला माता मंदिर में रही। यहां पर 20 हजार से अधिक भक्तों ने अर्घ्य दिया। इस मौके पर पूर्वांचल के लोगों की भीड़ और उत्साह देखने लायक था। जैसे ही डूबते सूर्य को अर्घ्य दिया गया, पटाखों के शोर से सरोवर स्थल गूंज उठा।

जब मिनी बिहार बन गइ साइबर सिटी
सिर पर दउरा रख महिलाएं (जिसमें सभी मौसमी फल, सूप और पूजन की सामग्री रखी गई थी) काफी उत्साह से घाट की ओर रवाना हो रही थीं। भक्तों को 4.22 मिनट से पहले डूबते सूर्य को अर्घ्य देना जरूरी था। बड़ी संख्या में लोगों ने पौने चार बजे ही शहर के विभिन्न घाटों पर सूर्य को अर्घ्य दे दिया था। सोमवार को पूरे शहर का नजारा मिनी बिहार जैसा दिखाई दे रहा था। क्योंकि छठ पूजा मूल रूप से बिहार और उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल में सबसे अधिक की जाती है। लेकिन गुड़गांव में भी इसका विस्तार तेजी से हो रहा है। यही नहीं स्थानीय लोग भी छठ पूजा के आयोजन में अपना विशेष योगदान देने लगे हैं।

पटना जइसन पटन देवी, बनारस जैसन घाट
डूबते सूर्य को अर्घ्य देने जब महिलाएं निकली थीं तो वह अलग-अलग समूहों में होकर छठ गीत गाती और नृत्य करती चल रही थीं। कुछ गीत वही थे जो आज परंपरा का रूप ले चुके हैं। इसमें ‘पटना जइसन पटन देवी, बनारस जइसन घाट’, ‘फलवा से भरल बा दउरिया’ और ‘काच ही बांस के बहिंगिया’ गीत लगातार सुनाई दे रहा था। डूबते सूर्य को अर्घ्य देने के बाद सभी व्रतधारी महिला और पुरुष विभिन्न घाटों पर रुक गये। बहुत सी महिलाओं की मनौती तो ऐसी है कि वह रात भर जल में खड़ी रहेंगी। ‘मरबो रे सुगवा’ छठ गीत शहर में जगह-जगह बज रहा था।

आज देंगे उगते सूर्य को अर्घ्य
मंगलवार की सुबह सभी भक्त उगते सूर्य को जल देंगे। पूर्वांचल महासंघ के महामंत्री अवधेश सिंह ने बताया कि सेक्टर-10 ए में बने घाट पर चार हजार से अधिक भक्तों ने डूबते सूर्य को अर्घ्य दिया।

पटाखों से गूंज उठा पूजा स्थल
शहर के विभिन्न छठ पूजा स्थलों पर डूबते सूर्य को अर्घ्य देने के साथ ही पटाखों का शोर भी गूंज उठा। सैकड़ों की संख्या में युवाओं और बच्चाें ने जमकर पटाखे फोड़े। सेक्टर-10 ए के पूजा स्थल पर भरपूर रौनक रही।

तीन संस्थाएं करवा रही हैं छठ पूजा
गुड़गांव में छठ पूजा को यादगार बनाने के लिए गुड़गांव में पूर्वांचल की तीन संस्थाएं हैं। इसमें पूर्वांचल महासंघ, पाटलीपुत्र सांस्कृतिक चेतना समिति और न्यू जन कल्याण समिति हैं। इन सभी की ओर से मिलकर साइबर सिटी में छठ पूजा का आयोजन किया जा रहा है।

इन स्थानों पर दिया गया डूबते सूर्य को अर्घ्य
-शीतला माता मंदिर
-चक्करपुर
-सेक्टर-10ए
-देवलाल नगर
-भवानी इंक्लेव
-लक्ष्मण बिहार
-सूरत नगर
-सेक्टर-15
-डीएलएफ फेज-1

Spotlight

Most Read

Lucknow

ब्राइटलैंड स्कूल का प्रिंसिपल गिरफ्तार, पक्ष में माहौल बनाने के लिए अपनाया ये तरीका

राजधानी के ब्राइटलैंड स्कूल में छात्र पर हुए जानलेवा हमले में पुलिस ने स्कूल की प्रिंसिपल को गुरुवार को गिरफ्तार कर लिया।

18 जनवरी 2018

Related Videos

गुरुग्राम: SPA की आड़ में चल रहे जिस्मफरोशी के धंधे का पर्दाफाश

हरियाणा के गुरुग्राम में स्पा सेंटर की आड़ में चल रहे देहव्यापार के गोरखधंधे का पुलिस ने भंडाफोड़ किया है। पुलिस ने गुरुग्राम के सेक्टर-5 इलाके में चल रहे स्पा सेंटर में छापेमारी करके 6 लड़कियों और 2 लड़कों को गिरफ्तार किया है।

10 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper