छोटे शहरों में निवेश पर मिलेगी अधिक रियायत

Gurgaon Updated Mon, 05 Nov 2012 12:00 PM IST
गुड़गांव। भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के दो दिवसीय सम्मेलन में हरियाणा की ओर से छोटे शहरों में निवेश करने पर अधिक रियायत देने का ऑफर दिया गया। इन शहरों में निवेश पर सरकार की ओर से पूरा सहयोग दिया जाएगा। इन क्षेत्रों को देश में नई पहचान देने का प्रयास किया जा रहा है।
हरियाणा की ओर से निवेशकों को लुभाने के लिए लगातार प्रयास किए गए हैं। इसमें छोटे शहरों में उद्योग लगाने पर सबसे अधिक रियायतों का पिटारा खोला गया। कुंडली, रोहतक, खरखौदा, नांगल चौधरी, महेंद्र्रगढ़, बावल में उद्योग लगाने पर सरकार की ओर से काफी सहयोग किया जाएगा। इन नए शहरों को औद्योगिक एरिया में पहचान दिलाने के लिए वहां सिंगल विंडो को भी लागू किए जाने का प्रस्ताव है। हरियाणा औद्योगिक आधारभूत संरचना विकास निगम के प्रबंधक निदेशक राजीव अरोड़ा ने कहा कि पहले से स्थापित शहरों में निवेश के लिए अधिक प्रयास की जरूरत नहीं है। प्रदेश के हर हिस्से को विकास का बराबर लाभ मिले इसके लिए अन्य शहरों को विकसित करने का प्रयास किया जा रहा है। हर जिले में औद्योगिक क्लस्टर को पहचान कर उसे विकसित किया जाएगा।

पंजाब में निवेश के लिए दिया न्योता
2013 में अपनी नई औद्योगिक नीति घोषित करेगा पंजाब
गुड़गांव। पंजाब के उप मुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल ने उद्यमियों को पंजाब में निवेश के लिए न्योता दिया। उन्होंने कहा कि पंजाब में अगले चार साल में एक लाख करोड़ के निवेश के लिए योजना तैयार की है। नई औद्योगिक नीति 2013 में घोषित की जाएगी।
डिप्टी सीएम सुखबीर सिंह बादल ने कहा कि पंजाब में निवेश के लिए नई योजनाएं तैयार की जा रही हैं। इसके लिए नई औद्योगिक नीति तैयार की जा रही है। वर्ष 2013 में इस नीति को घोषित किया जाएगा। नीति की विशेषता होगी कि इसे प्रमुख उद्यमियों के सहयोग से तैयार किया गया है। इसमें प्रमुख 17 उद्योगपतियों की मदद ली गई है। पंजाब में पांच हवाई अड्डे हैं। इनमें दो इंटरनेशनल एयरपोर्ट की सुविधा मिल रही है। शहरों के विकास के लिए दस हजार करोड़ खर्च किए गए हैं। सड़कों के लिए अगले 15 साल तक का प्रोजेक्ट सिंगल विंडो के आधार पर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि दक्षिण एरिया के साथ व्यापार को मजबूत करने की जरूरत है। पंजाब में हैंडीक्राफ्ट, कपड़ा, खेल का सामान, कृषि प्रोसेसिंग, फार्मास्युटिकल, रिफाइनरी, शिक्षा, ऑटो इंडस्ट्रीज सहित अन्य क्षेत्र में निवेश के लिए आगे आएं। प्रदेश सरकार की ओर से इंफ्रास्ट्रक्चर के अलावा पावर के क्षेत्र में भी विशेष तौर पर काम किया जा रहा है। पंजाब के एरिया में निवेशकों को सुरक्षित माहौल मिलेगा।


2032 तक आधी आबादी की आयु 25 से कम होगी
तेजी से विकसित हो रहा बुनियादी ढांचा बनेगा विकास का आधार
अमर उजाला ब्यूरो
गुड़गांव। इंडिया बिजनेस काउंसिल कनाडा के अध्यक्ष राणा सरकार ने कहा कि उत्तर भारत को निवेश के तौर पर बेहतर विकल्प के तौर पर चुनें। इस एरिया में निवेश सबसे अधिक सुरक्षित होगा।
राणा सरकार ने कहा कि कनाडा, पोलैंड, बांग्लादेश, रवांडा, सिंगापुर के निवेशकों के लिए सबसे बेहतर उत्तर भारत होगा। भारत में बुनियादी ढांचा तेजी से विकसित हो रहा है। भारतीय उपभोक्ताओं की खरीद शक्ति में भी तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। इस कारण भारत विश्व का बड़ा बाजार बन चुका है। उन्होंने कहा कि 2032 तक भारत की 50 प्रतिशत आबादी की आयु 25 साल से कम होगी। ऐसे में हमें उसे ध्यान में रखकर निवेश करना होगा। रवांडा के उच्चायुक्त विलियम्स ने कहा कि उनके देश का व्यापार 67 अरब अमेरिकी डालर पर खड़ा है। इसमें आगे बढ़ने की जरूरत है। पोलैंड के आर्थिक सलाहकार विनविस्की ने कहा कि भारत के साथ एक मजबूत संबंध के लिए ठोस व्यापारिक रिश्ते बनाने होंगे। बांग्लादेश के सचिव जहांगीर आलम ने कहा कि भारत के साथ बेहतर औद्योगिक संबंध के लिए पहले से ही तैयार हैं। इसके लिए लाइसेंस पॉलिसी को समाप्त किया गया है।

Spotlight

Most Read

Kanpur

बाइकवालाें काे भी देना हाेगा टोल टैक्स, सरकार वसूलेगी 285 रुपये

अगर अाप बाइक पर बैठकर आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर फर्राटा भरने की साेच रहे हैं ताे सरकार ने अापकी जेब काे भारी चपत लगाने की तैयारी कर ली है। आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर चलने के लिए सभी वाहनों को टोल टैक्स अदा करना होगा।

16 जनवरी 2018

Related Videos

गुरुग्राम: SPA की आड़ में चल रहे जिस्मफरोशी के धंधे का पर्दाफाश

हरियाणा के गुरुग्राम में स्पा सेंटर की आड़ में चल रहे देहव्यापार के गोरखधंधे का पुलिस ने भंडाफोड़ किया है। पुलिस ने गुरुग्राम के सेक्टर-5 इलाके में चल रहे स्पा सेंटर में छापेमारी करके 6 लड़कियों और 2 लड़कों को गिरफ्तार किया है।

10 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper