साइबर सिटी की छवि चमकाने की कोशिश

Gurgaon Updated Sat, 27 Oct 2012 12:00 PM IST
गुड़गांव। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शहर की छवि चमकाने की पूरी तैयारी की जा रही है। इसके मद्देनजर सड़कें चमकाई जा रही हैं और खास तरह की लाइटों से शहर को जगमग किया जा रहा है। सुरक्षा बंदोबस्त भी ऐसा होगा कि बगैर इजाजत परिंदा भी पर न मार सके। मौका है 29 अक्तूबर से होने वाले इंडियन ओशन रिम-एसोसिएशन फॉर रीजनल को-ऑपरेशन मीट का। यह कार्यक्रम दो नवंबर तक चलेगा।
मीट में 19 देशों के प्रतिनिधियों के अलावा कई मुल्कों के विदेश मंत्री शिरकत करेंगे। इतने आला दर्जे की मेहमाननवाजी का गुड़गांव को पहली बार मौका मिला है। इसेे लेकर केंद्र के साथ ही प्रदेश सरकार भी खासी सतर्क है। कार्यक्रम की तैयारियों पर खास निगाह रखी जा रही है। प्रयास है कि यहां से जाने वाले विदेशी मेहमान कोई गलत धारणा गुड़गांव या हरियाणा के बारे में न ले जाएं। तैयारियों का जायजा लेने केंद्रीय विदेश मंत्रालय के सचिव सुधीर व्यास और हरियाणा के मुख्य सचिव पीके चौधरी भी गुड़गांव पहुंचे। उन्होंने सुरक्षा प्रबंधों पर स्थानीय अधिकारियों से चर्चा भी की।
व्यास ने बताया कि इस अंतरराष्ट्रीय स्तर के आयोजन के पीछे राजनीतिक उद्देश्य भारत की छवि विदेशों में बेहतर ढंग से पेश करना है। इसकी मदद से गुड़गांव को भी अंतरराष्ट्रीय पहचान मिलेगी। कार्यक्रम होटल ओबरॉय में होगा। उन्होंने बताया कि सम्मेलन के दौरान उसे ही प्रवेश मिलेगा, जिनके पास रजिस्ट्रेशन कार्ड होगा। कार्यक्रम में 19 देशों के लगभग 38 मीडिया प्रतिनिधि इसे कवर करने गुड़गांव पहुंच चुके हैं। मुख्य सचिव पीके चौधरी ने विदेश मंत्रालय को विश्वास दिलाया है कि उन्हें किसी तरह की यहां समस्या नहीं आएगी। उधर, पुलिस आयुक्त केके सिंधु ने कहा कि विदेशी अतिथियों की सुरक्षा के लिए दिल्ली पुलिस और गुड़गांव पुलिस संयुक्त रूप से कार्य कर रही है। होटल में एक कंट्रोल रूम बनाया गया है। संयुक्त पुलिस आयुक्त अनिल राव को सुरक्षा प्रबंधों के नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं।
विशेष सफाई एवं सौंदर्यकरण
आयोजन के मद्देनजर शहर के कुछ खास हिस्से में सफाई व्यवस्था और सौंदर्यकरण पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने टोल प्लाजा से लेकर फ्लाईओवर तक स्ट्रीट लाइटें लगवाई हैं। टोल प्लाजा से बैठक स्थल तक एक्सप्रेस-वे के दोनों तरफ की ग्रीन बेल्ट को हरा-भरा किया गया है। सभी साइन बोर्ड ठीक किए गए हैं। विदेशी अतिथियों की सुविधा के लिए दिल्ली बॉर्डर के टोल प्लाजा की बीच वाली दो लेन आरक्षित की गई है।
शहर वासियों को नसीहत
प्रशासन ने लोगों से अनुशासन का परिचय देने, सड़कों पर कचरा न फेंकने, विदेशी अतिथियों को हरियाणवी संस्कृति से अवगत कराने की नसीहत दी है।
भाग लेने वाले देश
आस्ट्रेेलिया, बांग्लादेश, भारत, इंडोनेशिया, ईरान, केन्या, मेडागास्कर, मलेशिया, मॉरिशश, मोजांबिक, ओमान, सेशल्स, सिंगापुर, साउथ अफ्रीका, श्रीलंका, तंजानिया, थाईलैंड, संयुक्त अरब अमीरात और यमन। कार्यक्रम में चीन, मिश्र, फ्रांस, जापान और इंग्लैंड डायलॉग पार्टनर हैं।
सम्मेलन का उद्देश्य
व्यापार, उदारीकरण, विदेशी निवेश को बढ़ावा देने, वैज्ञानिक एवं तकनीकी आदान-प्रदान, पर्यटन, विकास इंफ्रास्ट्रक्चर और मानव संसाधन जैसे गरीबी उन्मूलन, अनुसंधान एवं प्रबंधन, मत्स्य पालन, शिक्षा एवं प्रशिक्षण, ऊर्जा, सूचना प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य, पर्यावरण संरक्षण, कृषि और आपदा प्रबंधन आदि पर चर्चा

Spotlight

Most Read

National

राजनाथ: अब ताकतवर देश के रूप में देखा जा रहा है भारत

राज्य नगरीय विकास अभिकरण (सूडा) की ओर से आयोजित कार्यक्रम में राजनाथ सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना से नया आयाम मिला है।

22 जनवरी 2018

Related Videos

गुरुग्राम में सेक्स रैकेट का भंडाफोड़, तीन महिलाओं समेत पांच गिरफ्तार

गुरुग्राम में आए दिन सेक्स रैकेट पकड़े जा रहे हैं। शनिवार को गुरुग्राम पुलिस ने स्पा की आड़ में चल रहे एक सेक्स रैकेट पर छापा मारा। पुलिस ने इस मामले में तीन महिलाओं और पांच लोगों को गिरफ्तार किया है।

21 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper