बढ़ता जा रहा ‘रावण’ का कद

Gurgaon Updated Wed, 24 Oct 2012 12:00 PM IST
गुड़गांव। चमक-दमक से भरपूर गुड़गांव में रावण की लोकप्रियता और अपराधों का ग्राफ लगातार ऊंचा होता जा रहा है। पिछले वर्ष के मुकाबले इस बार शहर के विभिन्न हिस्से में तीन गुणा अधिक रावण के पुतले फूंके जाएंगे। इसके बावजूद अपराध में कोई कमी आएगी, इसके बढ़ते आंकड़े देखकर तो ऐसा नहीं लगता।
आयोजन समितियों में रावण के ऊंचे पुतले फूंकने को लेकर होड़ सी लगी हुई है। एक हजार रुपये जमा कर आयोजकों ने निगम से 16 स्थलों पर इसकी अनुमति ली है। जबकि, कुल 28 जगहों पर रावण का पुतला फूंका जाएगा। 2011 में 9 और 2010 में इसके लिए चार आयोजकों ने इजाजत मांगी थी। पिछले साल के मुकाबले इस दफा एक दिन में करीब एक करोड़ रुपये का रावण शहर में फूंका जाएगा। समाजशास्त्रियों को लगता है कि शहर में जिस तरह से अपराध बढ़ रहे हैं, लोगों में कम से कम रावण के प्रति लोकप्रियता कम होगी। लेकिन, हो रहा इसके उलट। बुराई के इस प्रतीक की अहमियत बढ़ रही है। शहर में सबसे ऊंचा रावण का पुतला लेजर वैली पार्क में फूंका जाएगा।
यहां में फूंका जाएगा रावण
गोशाला मैदान, सेक्टर 4-7, दशहरा ग्राउंड , सेक्टर 5, डीएलएफ, सुशांत लोक, आरडी सिटी, सेक्टर 56, बादशाहपुर, सेक्टर 10, सेक्टर 17, सुुखराली, पटेल नगर, अंसल कालोनी, पालम विहार, न्यू पालम विहार
मनोरंजन बन गया रावण दहन
इतिहासकार डॉ. केसी यादव ने कहा कि दशहरे पर रावण का दहन एक ट्रेंड बन गया है। लोग इससे सबक नहीं लेते। रावण दहन की संख्या बढ़ाने से किसी तरह का फायदा नहीं होगा। लोग इसे मनोरंजन का साधन केे तौर पर लेने लगे हैं।
बुराइयों को छोड़ने का संकल्प लें
साहित्यकार घमंडीलाल अग्र्रवाल ने कहा कि हमें अपने धार्मिक पुरानों से प्रेरणा लेनी चाहिए। रावण दहन के साथ दुर्गुणों को त्यागना चाहिए। रावण दहन दिखाने का अर्थ बुराइयों का अंत दिखाना है। हमें पुतलों की बजाए बुराइयों को छोड़ने का संकल्प लेना चाहिए।
रावण हेल्थ के लिए खतरा
हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सहायक रीजनल आफीसर विजय चौधरी ने कहा कि रावण के नाम पर दशहरा के दिन सैकड़ों किलोग्राम बारूद को जला दिया जाता है। इससे फैलने वाली जहरीली गैस हर एक आदमी के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाती है।

समाज के असली रावणों के आंकड़े
समाज में अपराध, बुराई के रावण लगातार बढ़ रहे हैं। इसमें रिश्तों का खून सबसे अधिक हो रहा है। मां, बाप, भाई, बहन, बच्चों तक की हत्या की जा रही है। दुष्कर्म के मामले भी लगातार बढ़ते जा रहे हैं।

अपराध 2011 2012
हत्या 74 80
लूट 89 76
स्नेचिंग 79 82
चोरी 450 510
वाहन चोरी 2800 3200
दुष्कर्म 40 32
नोट : इस साल के आंकडे़ 30 सितंबर तक के हैं।

Spotlight

Most Read

Madhya Pradesh

मध्यप्रदेश: कांग्रेस ने लहराया परचम, 24 में से 20 वॉर्ड पर कब्जा

मध्यप्रदेश के राघोगढ़ में हुए नगर पालिका चुनाव में कांग्रेस को 20 वार्डों में जीत हासिल हुई है।

20 जनवरी 2018

Related Videos

छात्रों से केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने किया ये ‘अनुरोध’

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुग्राम के SGT विश्वविद्यालय के पांचवें दीक्षांत समारोह में शिरकत की। यहां उन्होंने छात्रों को संबिधित भी किया।

20 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper