बजघेड़ा रोड पर बनेगा रेलवे ओवर ब्रिज

Gurgaon Updated Wed, 08 Aug 2012 12:00 PM IST
गुड़गांव। नगर निगम की ओर से पालम विहार बजघेड़ा रोड रेलवे फाटक पर ओवर ब्रिज बनवाया जाएगा। इस संबंध में निगम ने सर्वे का काम एक माह में शुरू कराने का फैसला लिया है।
नगर निगम एरिया के हजारों वाहन चालकों को रोजाना बजघेड़ा रोड स्थित रेलवे फाटक पर जाम में फंसना पड़ता है। गुड़गांव से पालम विहार, न्यू पालम विहार, बजघेड़ा गांव सहित अन्य प्रमुख एरिया जाने के लिए रेलवे फाटक क्रॉस करना पड़ता है। बहादुरगढ़, रोहतक, जींद, हिसार, फतेहाबाद, सिरसा, कैथल सहित अन्य शहराें की ओर जाने वाले अधिकतर वाहन इस रेलवे फाटक से क्रॉस करते हैं। रेलवे लाइन के पार करीब दो लाख की आबादी है। इन लोगाें को शहरी एरिया में आने के लिए फाटक से आना होता है। दिल्ली जयपुर रूट की गाड़ियाें की संख्या अधिक होने के कारण यहां लगातार फाटक बंद होती रहती है। इससे यहां रोजाना लंबा जाम लगता है। इसलिए हजारों वाहन चालकों को जाम से मुक्ति दिलाने के लिए निगम की ओर से इस फाटक पर ओवर ब्रिज बनाने का प्रस्ताव बनाया गया है। मेयर विमल यादव ने इस प्रस्ताव को लेकर निगम आयुक्त सुधीर राजपाल से विमर्श किया। इस पर आयुक्त ने सहमति जताते हुए इसके लिए सर्वे कराने का निर्णय लिया।
चार लेन का होगा आरओबी
मेयर विमल यादव ने कहा कि आरओबी को आने वाले 25 से 30 साल आगे की आबादी के अनुसार बनाया जाएगा। आरओबी को फोरलेन बनाने के लिए रिपोर्ट ली जाएगी। ऐसा होने से आरओबी लंबे समय के लिए उपयोगी साबित होगा।
एक माह में काम शुरू कराएंगे
निगम आयुक्त सुधीर राजपाल ने कहा कि इंजीनियरिंग विंग के अधिकारियों के साथ मौके का निरीक्षण किया जाएगा। फीजिबलिटी सर्वे रिपोर्ट के आधार पर अंतिम फैसला लिया जाएगा। एक माह में सर्वे का काम शुरू कराया जाएगा।
90 करोड़ खर्च आएगा
निगम से मिली जानकारी के अनुसार रेलवे ओवर ब्रिज बनाने के लिए करीब 80 से 90 करोड़ रुपये का खर्च आने का अनुमान लगाया गया है। आरओबी के लिए जमीन का अधिग्रहण करने के लिए अलग से पैसा देना होगा।
तीसरा ओवरब्रिज होगा
नगर निगम एरिया में इससे पहले दौलताबाद रोड और बसई रोड पर रेलवे ओवर ब्रिज बनाए जा रहे हैं। यह दोनों आरओबी नगर निगम के दायरे में है। यह दोनों आरओबी पीडब्ल्यूडी की ओर से बनाए गए हैं। निगम की ओर से पहला आरओबी प्रस्तावित किया गया है।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

गुरुग्राम में धारा 144 लागू, ‘पद्मावत’ देखने जाने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

फिल्म 'पद्मावत' की रिलीज को लेकर हो रहे हिंसक प्रदर्शन और विवाद को देखते हुए गुरुग्राम में धारा 144 लगा दी गई है।

24 जनवरी 2018