हाईवे पर घायलों को मौके पर मिलेगा इलाज

Faridabad Updated Tue, 25 Dec 2012 05:30 AM IST
फरीदाबाद। नए साल से राष्ट्रीय राजमार्ग पर दुर्घटना होने पर घायलों को मौके पर ही प्राथमिक उपचार की सुविधा उपलब्ध होगी। रेडक्रॉस सोसायटी की हाईवे किनारे नौ गांवों में रेडक्रॉस पोस्ट शुरू होनेे जा रही है। इसमें तैनात होने वाले वालंटियर की ट्रेनिंग अंतिम दौर में चल रही है।
राष्ट्रीय राजमार्ग-दो पर पर अक्सर दुर्घटनाएं होने के बाद घायलों को समय पर उपचार व प्राथमिक सहायता नहीं मिल पाती। इस कारण घायलों की हालत गंभीर हो जाती है। कई बार घायलों को जान तक गंवानी पड़ती है। इस समस्या के स्थायी निदान के लिए पिछले दिनों जिला प्रशासन ने प्रयास शुरू किया, जिसके तहत हाईवे पर दुर्घटनाओं के दौरान घायलों को फर्स्ट एड की सुविधा उपलब्ध कराने की योजना तैयार की गई।
जिला प्रशासन ने हाईवे किनारे बसे नौ गांवों को फर्स्ट एड पोस्ट बनाने की योजना में शामिल किया। जिला रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा इस योजना को अमलीजामा पहनाने के लिए लकड़पुर, मेवला महाराजुपर, सराय ख्वाजा, फतेहपुर चंदीला, दौलताबाद, अजरौंदा, झाड़ सौंतली, कैल और सीकरी गांव में फर्स्ट एड पोस्ट पर ग्राम पंचायत के सदस्य और 10 वालंटियर बनाए गए हैं। इस योजना में प्रत्येक पोस्ट पर एक स्ट्रेचर, एक फर्स्ट एड किट, एक मोबाइल फोन, पांच ट्रैफिक रिफ्लेक्टर, पांच रेडक्रॉस जैकेट और दो टेलीफोन डायरेक्टरी भी उपलब्ध कराई जाएंगी। इसमें नजदीकी अस्पताल, ग्राम पंचायत के मेंबर, फर्स्ट एड पोस्ट पर काम करने वाले वालंटियर और ग्रामीणों के नंबर मौजूद रहेंगे।
जिला रेडक्रॉस सोसायटी के सचिव डीआर शर्मा ने बताया कि फिलहाल पोस्ट पर तैनात रहने वाले ग्राम पंचायतों के सदस्यों व अन्य लोगों को ट्रेनिंग देने का काम किया जा रहा है। ट्रेनिंग पूरी होने पर हाईवे के साथ बसे गांवों में नए साल की शुरुआत में ही रेडक्रॉस पोस्ट शुरू कर दी जाएंगी।

Spotlight

Most Read

Jharkhand

चारा घोटाला: चाईबासा कोषागार मामले में कोर्ट ने सुनाया फैसला, तीसरे केस में लालू दोषी करार

रांची स्थित विशेष सीबीआई अदालत ने चारा घोटाले के तीसरे मामले में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और आरजेडी के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव को दोषी करार दिया है। साथ ही पूर्व सीएम जगन्नाथ मिश्रा को भी दोषी ठहराया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

गुरुग्राम में धारा 144 लागू, ‘पद्मावत’ देखने जाने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

फिल्म 'पद्मावत' की रिलीज को लेकर हो रहे हिंसक प्रदर्शन और विवाद को देखते हुए गुरुग्राम में धारा 144 लगा दी गई है।

24 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls