बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP

सिविल अस्पताल के लिए स्वास्थ्य विभाग ने मंजूर की एलाइजा रीडर और एलाइजा वॉशर मशीन

Rohtak Bureau रोहतक ब्यूरो
Updated Wed, 30 Sep 2020 11:45 PM IST
विज्ञापन
Health Department approves ELISA reader and ELISA washer machine for civil hospital
Health Department approves ELISA reader and ELISA washer machine for civil hospital - फोटो : CharkhiDadri

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें
प्रदेश में सीरो सर्वे का दूसरा चरण जल्द शुरू होने वाला है। सरकार के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली हैं। दादरी स्वास्थ्य विभाग की बात करें तो सीरो सर्वे के दूसरे चरण में लिए गए सभी रेंडम सैंपलों की जांच दादरी सिविल अस्पताल में ही की जाएगी। इसके लिए जल्द ही दो नई मशीनें पहुंचने की उम्मीद है। पहले चरण में जांच के लिए सैंपल रोहतक पीजीआई भेजने पड़े थे और वहां से रिपोर्ट देरी से मिली थी।
विज्ञापन

पिछले माह ही स्वास्थ्य विभाग ने जिले में सीरो सर्वे का पहला चरण पूरा किया था। इसके तहत 1800 लोगों के रेंडम सैंपल लिए थे। इनमें करीब 170 लोग ऐसे मिले थे, जो कोरोना से संक्रमित हुए लेकिन बीमारी के पकड़ में आने से पहले ही ठीक भी हो गए। इन लोगों के शरीर में एंटी बॉडीज पाई गई।

पहले चरण में सिविल अस्पताल में एलाइजा रीडर और एलाइजा वॉशर मशीन की कमी खली थी। इसके चलते ही सैंपल रोहतक पीजीआई भेजने पड़े थे। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि पहले चरण के कुछ सैंपलों की जांच दादरी अस्पताल में भी की गई थी, लेकिन संसाधनों की कमी के चलते सैंपल पीजीआई भेजे गए थे। अब स्वास्थ्य विभाग ने दो नई मशीनें दादरी के लिए मंजूर कर दी हैं, जो जल्द ही पहुंचने की उम्मीद है। इसके बाद सीरो सर्वे के दूसरे चरण में संसाधनों की कमी नहीं खलेगी।
एलाइजा वॉशर आने के बाद हाथ से नहीं धोनी पड़ेंगी ट्यूब
डिप्टी सीएमओ चंचल तोमर ने बताया कि एलाइजा वॉशर मशीन नहीं होने से सैंपल लेने से पहले ट्यूब हाथ से साफ करनी पड़ रही हैं। इस प्रक्रिया में काफी समय लग जाता है। एलाइजा वॉशर आने के बाद ट्यूब जल्दी साफ हो सकेंगी और उन्हें हाथ से धोने की आवश्यकता भी नहीं पड़ेगी।
दादरी में खुलनी है कोरोना टेस्ट लैब
डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने गत 25 अगस्त को दादरी आगमन पर वीडियो कांफ्रेंस में गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के सामने दादरी में कोरोना टेस्ट लैब स्थापित करने की मांग की थी। विज ने इस मांग को तत्काल स्वीकार कर लिया था। जिला प्रशासन की तरफ से दादरी में कोरोना टेस्ट लैब स्थापित करने की घोषणा होने की पुष्टि की गई थी।
दूसरे चरण की तैयारियां पूरी, टीमें भी गठित
डिप्टी सीएमओ चंचल तोमर ने बताया कि सीरो सर्वे के दूसरे चरण के लिए विभाग की तैयारियां पूरी हैं। टीमों का गठन किया जा चुका है और एक टीम में तीन कर्मचारी शामिल हैं। सरकार के आदेश मिलते ही हमारी टीमें सीरो सर्वे के दूसरे चरण के तहत फील्ड में जाकर रेंडम सैंपल लेंगी। दूसरे चरण के बाद ये पता चल सकेगा कि बीमारी पकड़ में आए बिना ठीक होने वालों की संख्या पहले चरण के मुकाबले बढ़ी है या कम हुई है।
सीरो सर्वे के दूसरे चरण की तैयारियां हमने पूरी कर ली हैं। कुछ नई मशीनें जल्द सिविल अस्पताल में पहुंच जाएंगी, जिनसे सीरो सर्वे के दूसरे चरण को सफलतापूर्वक पूरा करने में हमें काफी मदद मिलेगी।
सुदर्शन पंवार, सीएमओ, चरखी दादरी

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us