विज्ञापन

सैलानियों के लिए रेलवे का तोहफा, लग्जरी हिम दर्शन एक्सप्रेस कराएगी शिमला की सैर

Amar Ujala Bureauअमर उजाला ब्यूरो Updated Sat, 21 Dec 2019 01:18 AM IST
विज्ञापन
ख़बर सुनें
शिमला, कुल्लू और मनाली में बर्फबारी शुरू हो गई। क्रिसमस और नया साल भी नजदीक है। ऐसे में पहाड़ों में घूमने जाने वाले सैलानियों को आकर्षित करने के लिए रेलवे ने भी नई आधुनिक लग्जरी ट्रेन चलाने का फैसला लिया है। हिम दर्शन एक्सप्रेस के नाम से चलाई गई इस ट्रेन की बुकिंग सैलानी अपने घर बैठे करा सकते हैं। सैलानी इंडियन रेलवे कैटेरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (आईआरसीटीसी) की वेबसाइट या एप्लीकेशन के जरिए बुकिंग करा सकते हैं। रेलवे ने एक तरफ का किराया 630 रुपये निर्धारित किया है। रेलवे अधिकारियों ने बताया कि 25 दिसंबर को नई ट्रेन हिम दर्शन एक्सप्रेस कालका रेलवे स्टेशन से चलेगी। सुबह 7 बजे ट्रेन को हरी झंडी मिलने के बाद यह दोपहर 12 बजकर 55 मिनट पर शिमला रेलवे स्टेशन पहुंचेगी। यह ट्रेन सैलानियों को 5 घंटे 55 मिनट में शिमला पहुंचाएगी।
विज्ञापन

फिलहाल ये ट्रेनें चल हैं
कालका-शिमला के बीच पहले पांच ट्रेनें चल रही हैं जिसमें रोजाना सबसे पहले ट्रेन नंबर 52457 कालका शिमला पैसेंजर, दूसरी ट्रेन नंबर 52451 शिवालिक डिलक्स एक्सप्रेस, तीसरी ट्रेन नंबर 52453 कालका शिमला एनजी एक्सप्रेस और चौथी ट्रेन नंबर 52455 हिमालय क्वीन है। अब रेलवे ने पर्यटन को बढ़ाने देने के लिए अपनी 5वीं ट्रेन नंबर 52459 चलाई हैं। कालका-शिमला के बीच की दूरी 94 किलोमीटर है और हिमालयन क्वीन 6 घंटे 01 मिनट, एनजी एक्सप्रेस 5 घंटे 51 मिनट, शिवालिक एक्सप्रेस 6 घंटे 17 मिनट और शिमला पैसेंजर पांच घंटे 55 मिनट में शिमला पहुंचाती है। नई ट्रेन का 40 किलोमीटर की दूरी तय करके छह रेलवे स्टेशन के बाद बड़ोग में एकमात्र स्टॉपेज होगा और उसके 10 रेलवे स्टेशन पर नॉन स्टॉप दौड़ कर शिमला पहुंचेगी।
चार ट्रेनों की होती है काउंटर से बुकिंग
शिमला-कालका के बीच यह पहली ट्रेन है जिसकी बुकिंग सैलानी ऑनलाइन करा सकते हैं। जो चार ट्रेनें रेलवे की चल रही हैं उसकी बुकिंग कालका और शिमला रेलवे स्टेशन के काउंटर पर जाकर ही होती है। ऐसे में सैलानियों को बड़ी दिक्कत का सामना करना पड़ता है। ऐसे में ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा इस ट्रेन की बुकिंग को बढ़ाने में कामयाब हो सकती है। सीट की बुकिंग पर कोई रियायत की व्यवस्था लागू नहीं होगी।
सात कोच की होगी नई ट्रेन
सीनियर डीसीएम अंबाला हरि मोहन ने बताया कि रेलवे की इस ट्रेन में आधुनिक प्रथम श्रेणी के एसी विस्टाडोम कोच शामिल हैं जिसमें छह कोच फर्स्ट क्लास एसी विस्टाडोम कोच होंगे और एक फर्स्ट क्लास सिटिंग कम लगेज रूम कोच शामिल होंगे। प्रत्येक विस्टाडोम कोच में 15 और सीटिंग कम लगेज कोच में 14 यात्री बैठ सकते हैं। रेलवे अधिकारियों ने बताया कि पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए इस ट्रेन का किराया कम रखा गया है।
लैगेज कोच की बुकिंग काउंटर से
ट्रेन के छह कोच की बुकिंग यात्री आरक्षण प्रणाली (पीआरएस) के माध्यम से और एकमात्र सीटिंग कम लैगेज कोच बुकिंग काउंटर होगी। जिसका किराया 25 रुपये होगा। विस्टाडोम कोच में 15 सीटें होंगी। जिसमें से दोनों तरफ 5 विंडो सीटें होंगी और बाकी 5 रेस्ट सीट होंगी। गर्मी के मौसम में ठंड के लिए प्रत्येक कोच में दो एयर कंडिश्नर भी उपलब्ध कराए जाएंगे।
ग्लास टॉप रूफ से बने हैं कोच
पहाड़ों से होकर निकलते वक्त सैलानी मनोरम दृश्यों का आनंद ले सके। इसके लिए रेलवे ने कोच को ग्लास टॉप रूफ और यूपीवीसी विंडो से तैयार किया है। इसके अलावा गर्मी के मौसम में सूर्य की रोशनी कोच के अंदर न आए। इसीलिए रूफ ग्लास के लिए विंडो रोलर ब्लाइंड्स और हनीकॉम्ब ब्लाइंडस भी दिए जाएंगे। यात्रियों की सीट को एडजस्ट किया जा सकता है। इसके अलावा एलइडी लाईटिंग, मोबाइल चार्जेज के लिए मॉड्यूलर टाइप स्विच और सॉकेट लगाए हैं। साथ ही टॉयलेट में वाटर जेट, वॉश बेसिन, स्टील डस्टबिन, तरल साबुन कंटेनर, टॉयलेट पेपर रोल ब्रैकेट और गंध फ्रेशनर कंटेनर की व्यवस्था की गई है।
कड़ी मेहनत और पर्यटन को बढ़ावा देने के आधुनिक सुविधाओं से लैस बेहतरीन ट्रेन को चलाया जाएगा। यह ट्रेन 25 दिसंबर से 24 दिसंबर 2020 तक ट्रायल के तौर चलाई जाएगी। एक साल के बाद ट्रेन की परफॉर्मेंस देखकर आगे चलाने का फैसला लिया जाएगा।
गुरविंद्र मोहन सिंह, डीआरएम अंबाला
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us