Hindi News ›   Haryana ›   Ambala ›   Haryana govt to give Rs 2500 pension to cancer patients

हरियाणा: कैंसर मरीजों को प्रदेश सरकार देगी ढाई हजार रुपये प्रतिमाह पेंशन, सीएम मनोहर लाल ने की घोषणा

संवाद न्यूज एजेंसी, अंबाला (हरियाणा) Published by: भूपेंद्र सिंह Updated Tue, 10 May 2022 03:03 AM IST
सार

अंबाला में कैंसर मरीजों के लिए छावनी नागरिक अस्पताल में बना अटल कैंसर केयर टर्सरी सेंटर जनता को समर्पित किया गया। इस मौके पर सीएम ने कहा अत्याधुनिक केंद्र के साथ मरीजों के अटेंडेंट की सुविधा के लिए 100 लोगों की क्षमता का हॉस्टल भी बनाया जाएगा ताकि उन्हें किसी प्रकार की परेशानी न हो।

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, सीएम मनोहर लाल, मंत्री अनिल विज अंबाला में अटल कैंसर केयर सेंटर का शुभारंभ करते हुए।
भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, सीएम मनोहर लाल, मंत्री अनिल विज अंबाला में अटल कैंसर केयर सेंटर का शुभारंभ करते हुए। - फोटो : संवाद न्यूज एजेंसी
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

हरियाणा के अंबाला में कैंसर मरीजों के लिए छावनी नागरिक अस्पताल में बना अटल कैंसर केयर टर्सरी सेंटर जनता को समर्पित हो गया। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और राज्यसभा सांसद जेपी नड्डा ने सोमवार को 72.11 करोड़ रुपये की लागत से बने अस्पताल का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री मनोहर लाल, गृहमंत्री अनिल विज ने उद्घाटन के बाद अस्पताल का निरीक्षण किया।



हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सोमवार को कहा कि एक स्टेज आती है जिसमें कैंसर के मरीज काम करने में सक्षम नहीं रहते। ऐसे में उनकी सरकार स्टेज 3 और 4 कैंसर से पीड़ित मरीजों को मासिक पेंशन के रूप में 2,500 रुपये देगी। सीएम ने कहा कि ओल्ड एज पेंशन की तर्ज पर पेंशन दी जाएगी। गरीब परिवारों के थैलेसीमिया के मरीजों को भी 2,500 रुपये पेंशन देने की घोषणा की। कैंसर के इलाज को भी आयुष्मान भारत के अंतर्गत किया जाएगा। मनोहर लाल ने कहा कि राज्य सरकार पहले से ही एड्स रोगियों को पेंशन दे रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत सरकार के साथ-साथ हरियाणा सरकार ने लोगों के स्वास्थ्य के लिए बीड़ा उठाया है। उन्होंने कहा कि कैंसर, थैलेसिमिया व हीमोफीलिया मरीजों को अब ढाई हजार रुपये पेंशन की दी जाएगी ताकि वह उपचार व अन्य खर्च खुद उठा सकें।


उन्होंने कहा कि हर साल लगभग 28,000 कैंसर रोगी हरियाणा आते हैं और इस कैंसर देखभाल केंद्र के खुलने से रोगियों को नवीनतम मशीनों से इलाज मिलेगा और उनकी जान बचाई जा सकेगी।

सीएम ने कहा कि अत्याधुनिक केंद्र के साथ मरीजों के साथ आने वाले अटेंडेंट की सुविधा के लिए 100 लोगों की क्षमता का हॉस्टल भी बनाया जाएगा ताकि उन्हें किसी प्रकार की परेशानी न हो। कैंसर के संपूर्ण इलाज के लिए दुनिया की नवीनतम तकनीक वाली दो मशीनें पॉसिट्रॉन एमिशन टोमोग्राफी और सिंगल फोटॉन एमिशन टोमोग्राफी लगाई जाएंगी। इनकी लागत 34 करोड़ रुपये है।
 

प्रदेश के हर जिले में 2025 तक बनेंगे मेडिकल कॉलेज

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बताया कि प्रदेश के हर जिले में 2025 तक मेडिकल कॉलेज बनाए जाएंगे। सरकार ने एमबीबीएस की सीटें बढ़ाई हैं और भविष्य में भी इन सीटों को बढ़ाया जाएगा ताकि डॉक्टरों की कमी को पूरा किया जा सके। जल्द ही प्रदेश में 1000 की जनसंख्या के ऊपर एक डॉक्टर के पैमाने को पूरा किया जाएगा। कैंसर का इलाज आयुष्मान योजना के अंतर्गत मुफ्त होगा। इसके तहत पांच लाख रुपये तक के इलाज का खर्च वहन होगा। जल्द ही छावनी में बने अटल कैंसर केयर केंद्र को आयुष्मान भारत योजना की लिस्ट में शामिल किया जाएगा। इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ-साथ विशेषज्ञ डॉक्टर तैयार किए जा रहे हैं।

 

अस्पताल तो बनवा दूंगा, लेकिन पूर्व मुख्यमंत्री बोले थे कि तू मेरे खिलाफ नहीं बोलेगा : विज  

गृहमंत्री अनिल विज ने बताया कि 1966 में हरियाणा-पंजाब विभाजन के संबंध में कहा कि उस समय केवल अंबाला छावनी ही एक विकसित शहर था और एक लंबे समय तक यहां विकास के नाम पर कुछ नहीं किया गया। विज ने अपने दिल के रोग के बारे में बताया कि वे बीमार हो गए और पीजीआई में भर्ती हो गए। तब उनसे तत्कालीन मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा मिलने आए। हुड्डा ने कहा, क्या हाल है। विज ने कहा कि मैं ठीक हूं, परंतु मेरे शहर के लोग ठीक नहीं हैं। हुड्डा साहब वहां एक अस्पताल बना दो, वो केवल एक रेफरेल सेंटर बनकर रह गया है।

 

हुड्डा ने कहा कि बना दूंगा, लेकिन शर्त है कि आप विधानसभा में या बाहर मेरे खिलाफ बोलना बंद कर दें। विज ने कहा कि काम करना आपका धर्म है, कमियां गिनाना मेरा धर्म है और विज अपना धर्म नहीं छोड़ता। ईश्वर की करनी हुई और पार्टी ने मुझे स्वास्थ्य मंत्री बना दिया। यहां एक एक्स-रे भी नहीं था और आज एमआरआई, सीटी स्कैन, कैथ लैब और डायलसिस जैसी सुविधाएं हैं। यहां पर पहले ओपीडी 152 थी जो अब बढ़कर 2500 हो गई है।
 

मांगने वाला नहीं, अब देने वाला बन गया है देश : जेपी नड्डा

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं राज्यसभा सांसद जेपी नड्डा ने अब देश मांगने वाला नहीं, बल्कि देने वाला बन गया है। जेपी नड्डा व मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने छावनी स्थापित 72.11 करोड़ रुपये की लागत से बने प्रदेश के पहले टैरटियेरी केयर कैंसर सेंटर (टीसीसीसी) यानी अटल कैंसर टर्सरी केयर सेंटर का उद्घाटन किया। यह अस्पताल अब कैंसर मरीजों को समर्पित हो गया। नड्डा ने कहा कि हरियाणा में ऐम्स खोला जाएगा, जिसका शिलान्यास जल्द ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा करवाया जाएगा। 
 

30 साल तक की आयु के लोगों की स्क्रीनिंग से कैंसर की होगी रोकधाम 

जेपी नड्डा ने कहा कि देश का सबसे बड़ा कैंसर सेंटर 2035 करोड़ रुपये की लागत से हरियाणा के ही झज्जर में खोला गया है। उसमें 710 बेड की व्यवस्था है। नड्डा ने बताया कि केंद्र सरकार जनसंख्या आधारित स्क्रीनिंग करने जा रही है। इसके तहत 30 साल तक की आयु के लोगों की स्क्रीनिंग कर कैंसर का प्रथम स्टेज में ही पता लगाकर इलाज दिया जाएगा। इसी प्रकार, उन्होंने कहा कि देश में 1.5 लाख वेलनेस सेंटर खोल जाएंगे, जिसमें से अब तक 1.18 लाख सेंटर बन चुके हैं। इनमें से 1147 सेंटर हरियाणा में बनाए गए हैं। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार प्रो-रिस्पॉन्सिव व प्रो-रिस्पॉन्सिबल है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00