आधार और स्मार्ट कार्ड में उलझ लोग

Ambala Updated Tue, 11 Dec 2012 05:30 AM IST
अंबाला। सरकार की सबसिडी योजना को लेकर लोग उलझने लगे हैं। एक ओर वे जहां स्मार्ट कार्ड को लेकर परेशान हैं, वहीं आधार को लेकर भटक रहे हैं। पहले जहां सबसिडी के लिए आधार कार्ड बनवाने को मशक्कत करनी पड़ रही है, वहीं अब खाद्य आपूर्ति विभाग ने भी स्मार्ट कार्ड के लिए काम में तेजी ला दी है। इसके लिए डिपो संचालक भी अब उपभोक्ताओं स्मार्ट कार्ड बनवाने के लिए निर्देश दे रहे हैं।
जनगणना 2011 की मानें, तो जिले में कुल 208071 परिवार हैं। इनमें से 112525 ग्रामीण और 95546 परिवार शहरी क्षेत्रों में रहते हैं। संख्या के आधार पर जिला में उपभोक्ताओं की संख्या दो लाख से अधिक है, जिनके राशन कार्ड हैं। ऐसे में अब खाद्य आपूर्ति विभाग ने तैयारी कर ली है कि जल्द से जल्द लोगों को राशन के लिए स्मार्ट कार्ड थमाए जाएं। लेकिन अब लोगों में उलझन यही है कि स्मार्ट कार्ड के साथ आधार कार्ड को भी बनाया जाएगा या फिर स्मार्ट कार्ड और आधार कार्ड अलग-अलग जगहों पर बनाए जाएंगे। इसी को लेकर आधार कार्ड बनवाने जा रहे लोग वहीं पर स्मार्ट कार्ड के बारे में भी पूछ रहे हैं, जबकि डिपो संचालकों ने भी इस मामले में उपभोक्ताओं को स्मार्ट कार्ड बनाने के लिए जोर दे रहे हैं।
पहले भरे फार्म पर ही बनेंगे स्मार्ट कार्ड
अंबाला। अभी कुछ माह पहले प्रशासन ने आंगनबाड़ी वर्करों के जरिये घरों तक स्मार्ट कार्ड बनाने के लिए फार्म उपलब्ध करवाए थे। यह फार्म प्रशासन के पास अब पहुंच चुके हैं। इसके लिए खाद्य आपूर्ति विभाग ने अपने काम में तेजी ला दी है और इसी फार्मों के आधार पर यह कार्ड बनाए जाएंगे और जल्द ही उपभोक्ताओं को थमा दिए जाएंगे। आने वाले समय में इन्हीं स्मार्ट कार्डों पर यह राशन उपलब्ध होगा।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

आजादी का क्रेडिट बापू को देने पर खट्टर के मंत्री को है ये ऐतराज

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज एक बार फिर से अपने बयान को लेकर विवादों में घिर गए हैं।

20 नवंबर 2017

आज का मुद्दा
View more polls